ड्राई फ्रूट केक और Gajar ka Halwa दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी? जानें इस मिठाई के 5 हैरान करने वाले फायदे

Cakes vs Gajar ka Halwa: जैसे ही तापमान गिरता है हर कोई गरमा गर्म खाने की स्वादिष्ट और विंटर स्पेशल डिशेज के लिए तरसता है. स्वादिष्ट घर का बना गाजर का हलवा जो ड्राई फ्रूट्स और घी से भरा होता है. विंटर्स में पॉपुलर डेजर्ट गाजर का हलवा और केक दोनों में से कौन सा ज्यादा हेल्दी है.

ड्राई फ्रूट केक और Gajar ka Halwa दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी? जानें इस मिठाई के 5 हैरान करने वाले फायदे

Cakes vs Gajar ka Halwa: गाजर का हलवा प्यार, परंपरा और 'कैलोरी' का प्रतीक भी बन गया है.

Winter Dessert: सर्दियों का मौसम आ गया है और यह गाजर के हलवे का समय है. यह न केवल स्वादिष्ट लगता है, बल्कि ठंड के मौसम में घर पर गाजर का हलवा प्यार, परंपरा और 'कैलोरी' का प्रतीक भी बन गया है. हालांकि, आपकी पर्सनल पसंद और डाइट ऑप्शन के अनुसार इस मीठे आनंद को बनाने के कई तरीके हैं. माना जाता है कि गाजर का हलवा हमारी प्रतिरक्षा को बनाए रखने में मदद करते हैं और ठंड के मौसम में हमारे शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है, खासकर जब एक गंभीर शीत लहर होती है जो हमें बीमार कर देती है.

कब है बसंत पंचमी का पावन पर्व, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

इस भारतीय आनंद का कड़ा मुकाबला कॉफी केक, रम केक और ड्राई फ्रूट्स केक जैसे विंटर केक करते हैं, जो शरीर में गर्मी बढ़ाने में भी मदद करते हैं, लेकिन माना जाता है कि केक कैलोरी से भरे होते हैं जो मैदा, मक्खन और चीनी का कॉम्बिनेशन हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

...इसके बजाय गाजर का हलवा खाने के बहुत लाभ हैं:

गाजर विटामिन से भरी होती है

गाजर का हलवा बनाने के लिए मूल सामग्री गाजर है. ये लाल-नारंगी जड़ वाली सब्जियां विटामिन ए, सी और के से भरपूर सुपरफूड हैं. गाजर भी फाइबर से भरपूर होती है, जो आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखने, मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने और आंत के स्वास्थ्य का ख्याल रखने में मदद करती है.

गाजर में कई विटामिन न केवल आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करते हैं बल्कि हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करते हैं.

क्या आप भी चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियां को फेंक देते हैं? तो यहां जानें किस तरह है उपयोगी

गाजर बीटा कैरोटीन, पोटेशियम और कई एंटीऑक्सिडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है जो हेल्दी वेट बनाए रखने या मैनेज करने में मदद करता है. ये एंटीऑक्सिडेंट कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इस बात का माप है कि भोजन के बाद फूड्स कितनी जल्दी ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं. ये सब्जियां डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

gajar ka halwa

दूध हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है:

गाजर का हलवा दूध में पकाया जाता है, जो कैल्शियम से भरा होता है, हमारे शरीर की गतिशीलता के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हलवे में दूध मिलाने से डिश में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है.

दूध भी विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है जिसकी ज्यादातर लोगों के शरीर में कमी होती है. विटामिन डी की कमी से हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है, जो विशेष रूप से महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर में योगदान कर सकता है.

वीकेंड को बनाना है खास तो इस बार बनाएं मोती बिरयानी, यहां देखें ये स्पेशल रेसिपी

इसके अलावा दूध भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और इसमें ओमेगा-3 सहित फैटी एसिड होते हैं, जो हृदय रोगों और डायबिटीज जैसी लाइफस्टाइल की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए अद्भुत है.

घी शरीर को विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट देता है:

एक और अद्भुत सामग्री जो गाजर के हलवे को सर्दियों में जरूर खाया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन बनाती है, वह है इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला घी. आयुर्वेद के एक भाग के रूप में घी का उपयोग हर्बल दवाओं के साथ किया जाता है.

घी विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट का एक बेहतरीन स्रोत है जो कैंसर, गठिया और यहां तक कि मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चलता है कि घी जैसे फैटी चीजें खाने से शरीर को कुछ जरूरी विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए इन डिटॉक्स ड्रिंक्स का करें सेवन, Belly Fat भी होगा कम

ड्राई फ्रूट्स रखते हैं शरीर को गर्म:

आमतौर पर सर्दियों में सेवन किए जाने वाले ड्राई फ्रूट्स आपको गर्म रखने में मदद करते हैं और फ्लू जैसी सर्दी की आम बीमारियों के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. बादाम, अखरोट, किशमिश और पिस्ता जैसे नट्स गाजर के हलवे में प्रमुख हैं ये आपके शरीर को एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन और जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

गुड़ चीनी से बेहतर:

व्हाइट शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल फायदेमंद है. गुड़ को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन और खनिज अधिक होते हैं और चीनी की तुलना में सुक्रोज की मात्रा कम होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.