Basant Panchami 2023: कब है बसंत पंचमी का पावन पर्व, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

Basant Panchami 2023 Date: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का बहुत महत्व है. पंचांग के अनुसार, हर साल बसंत पंचमी या सरस्वती पूजा माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को पड़ रही है.

Basant Panchami 2023: कब है बसंत पंचमी का पावन पर्व, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

Basant Panchami 2023: इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को पड़ रही है.

खास बातें

  • बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी.
  • इस दिन पीले रंग के कपड़े भी पहने जाते हैं.
  • बसंत पंचमी पर पेड़े का भोग लगा सकते हैं.

Basant Panchami 2023 Date:  हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का बहुत महत्व है. पंचांग के अनुसार, हर साल बसंत पचंमी या सरस्वती पूजा माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को पड़ रही है. कई लोगों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि बसंत पंचमी (Saraswati Puja Date) 25 जनवरी या 26 जनवरी किस दिन मनाई जायेगी. आपको बता दें कि धार्मिक शात्रों के अनुसार माघ शुक्ल पंचमी तिथि 25 जनवरी की शाम से ही शुरू हो रही है, इसलिए बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी.

Basant Panchami Significance: मान्यता है कि इसी दिन सृष्टि पर मां सरस्वती की उपत्ति भी हुई थी. विशेषकर छात्रों, कला, संगीत आदि क्षेत्र से जुड़े लोग इस दिन को खासतौर पर मनाते हैं. इस दिन ज्ञान की देवी को पीले रंग की चीजों का भोग लगाया जाता है. इतना ही नहीं इस दिन पीले रंग के कपड़े भी पहने जाते हैं. मान्यता है कि इस दिन पूजा-आराधना करने से माता सरस्वती शीघ्र प्रसन्न होती हैं और ज्ञान का आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

बसंत पंचमी 2023 शुभ मुहूर्त- Basant Panchami 2023 Shubh Muhurat:

पंचमी आरंभ: 25 जनवरी 2023, दोपहर 12:34 से
पंचमी समाप्त- 26 जनवरी 2023, सुबह 10:28 तक

उदयातिथि के अनुसार, बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 को मान्य होगी.
पूजा के लिए शुभ मुहूर्त- 26 जनवरी 2023, सुबह 07:12 से दोपहर 12:34 तक.

बसंत पंचमी 2023 स्पेशल भोग-  How To Make Basant Panchami 2023 Special Bhog:

ज्ञान की देवी मां सरस्वती को बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के फल, फूल और मीठे व्यंजन का भोग लगाया जाता है. आप माता को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के पेड़े का भोग लगा सकते हैं. पेड़ा दूध से तैयार किए जाते हैं. इसे आसानी से कम समय में घर पर बना सकते हैं. पेड़े बनाने के लिए दूध या खोया और चीनी की आवश्यक होती है. इसके अलावा इलाइची पाउडर डालकर इसे खुशबूदार बनाया जाता है. खोए से बने पेड़े बहुत ही नरम और स्वादिष्ट होते हैं. 

Shahi Matar Makhana Curry: घर पर कैसे बनाएं शादियों में मिलने वाली शाही मटर मखाना सब्जी, यहां देखें आसान रेसिपी

46q0kflo

ज्ञान की देवी मां सरस्वती को बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के फल, फूल और मीठे व्यंजन का भोग लगाया जाता है. Photo Credit: NDTV Food

सामग्री-

  • खोया
  • घी
  • चीनी
  • स्वादानुसार इलायची पाउडर
  • केसर या  फूड कलर

विधि-

बसंत पंचमी पर पेड़े बनाने के लिए आप अगर आप घर पर ही खोया बनाना चाहते हैं, तो दूध को उबालते हुए लगातार चलाते रहे, जब तक यह गाड़ा न हो जाए. अब एक पैन में घी और खोया को एक साथ डालकर भूनें, इसमें केसर मिला थोड़ा से दूध डालें कलर लाने के लिए या आप फूड कलर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर ठंडा होने के लिए रख दें. जब मिक्सचर ठंडा हो जाए, तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं. अच्छी तरह मिला लेने के बाद इसे अपनी पसंद का शेप दें. 

Ananya Panday ने खाई सर्दियों के मौसम में पसंद की जाने वाली सबसे खास डिश- Pics Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.