Biryani Recipe: वीकेंड को बनाना है खास तो इस बार बनाएं मोती बिरयानी, यहां देखें ये स्पेशल रेसिपी

Chicken Special Biryani: चिकन बिरयानी को इस तरह से बनाने का तरीका अवध के पांचवें सम्राट नवाब वाजिद अली शाह की देन हैं.

Biryani Recipe: वीकेंड को बनाना है खास तो इस बार बनाएं मोती बिरयानी, यहां देखें ये स्पेशल रेसिपी

बिरयानी की ये रेसिपी आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए.

खास बातें

  • बिरयानी सबसे पसंदीदा खानो में से एक है.
  • वीकेंड पर इस बार बनाएं ये स्पेशल बिरयानी.
  • इसको रायता और सालन के साथ खाना इसके स्वाद को और बढ़ा देता है.

भारतीय खाने में पाई जाने वाली वैराइटी हमें हैरानी में डाल देती है. खाना चाहे वेज हो या नॉन वेज दोनो में ही खानी की इतनी वैराइटी और इतनी अलग-अलग तरह का खाना होता है जिसे खाने से आप खुद को रोक नही सकते. वहीं आप अगर नॉन वेजिटेरियन हैं और आपका मन कुछ टेस्टी और अलग तरह का चिकन खाने का मन है तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक स्पेशल डिश, जिससे आप खुद को ट्रीट दे सकते हैं. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि नॉन वेजिटेरियन्स के बीच चिकन को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. खाने में टेस्टी, जूसी और इसका रिच टेक्सचर आपके खाने को एक दावत में बदल सकता है. हमें यकीन है कि आपने चिकन करी से लेकर चिकन बिरयानी और इससे बने स्नैक्स को खाया होगा. तो चलिए आज हम आपको एक और दिलचस्प चिकन से बनी मोती बिरयानी के रेसिपी बताएंगे.

आपकी बिरयानी के स्वाद को और भी बढ़ा देगा यह मसालेदार सालन

बता दें कि चिकन बिरयानी की यह शैली अवध के पांचवें सम्राट नवाब वाजिद अली शाह के इनवेंशन, बुद्धि और दूरदर्शिता का परिणाम है. ओरिजिनल मोती बिरयानी को अंडे से बनाए गए मोतियों के साथ-साथ सोने और चांदी के फॉइल से सजाया गया था. जो चावल के साथ भुने हुए चिकन के अंदर सोने और चांदी के गोले रखे हुए लग रहे थे. है न दिलचस्प? आइए अब जानते हैं इस खास बिरयानी की रेसिपी.

njktu98s

मोती बिरयानी रेसिपी: कैसे बनाएं मोती बिरयानी
सबसे पहले एक प्रेशर कुकर में बिरयानी मसाला, पानी, नमक और आलू मिलाएं इन सभी को अच्छी तरह मिलाओ. फिर कुकर में दो सीटी आने दें. आलू को ज्यादा देर तक नहीं पकाना है. जब कुकर से भाप पूरी तरह से निकल जाए तो धीरे-धीरे आलू को निकालकर दूसरी तरफ रख दें.

इसके बाद एक भारी पैन में पानी उबालने को रख देना है और उसमें चावल और मसाले जैसे शाही जीरा, काली इलायची, जावित्री, तेज पत्ता और स्वादानुसार नमक डालकर चावल को 80% तक पकाना है. इसके बाद गैस को बंद कर दें चावल में बचे हुए पानी को निथार कर अलग कर दें. इसके बाद चावल को कड़ाही से निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें.

'200 या 300 रुपये देना और 1000 रुपये के खाने के मजे लेना', जोमैटो के साथ कैसे धोखा कर रहे हैं डिलीवरी बॉय, खुली Food Delivery Scam की पोल

एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें आलू को सुनहरा होने तक तल लें. अब आलू को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. इसके बाद उसी तेल में बिरयानी को क्रंच देने के लिए प्याज के स्लाइस को डीप फ्राई करें. मैरिनेशन और पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस वीकेंड पर आप भी इस दिलचस्प बिरयानी को एक बार जरूर ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी.