constipation: सुबह पेट साफ नहीं होता तो इन फूड्स का सेवन कर पाएं कब्ज से तुरंत राहत 2 मिनट में हो जाएंगे फ्रेश

Foods For Constipation: अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, तो आपका पाचन तंत्र धीमा या खराब हो सकता है. जल्द राहत के लिए इन फूड्स को खाएं.

constipation: सुबह पेट साफ नहीं होता तो इन फूड्स का सेवन कर पाएं कब्ज से तुरंत राहत 2 मिनट में हो जाएंगे फ्रेश

Foods For Constipation: बहुत से लोग कब्ज से जूझते हैं.

खास बातें

  • क्या आप सुबह अपने आप को अक्सर कब्जग्रस्त पाते हैं ?
  • आपकी गट हेल्थ खराब हो सकती है, जिसकी वजह से पाचन धीमा हो सकता है.
  • ये कुछ फूड्स आपको आसानी से शौच करने में मदद कर सकते है.

Constipation Relieving Foods: हर सुबह फ्रेश होने में कठिनाई कई लोगों की एक आम समस्या है. शौचालय में ज्यादा समय बिताना लेकिन फिर भी हल्का महसूस न होना एक ऐसा एहसास है जिसे कोई पसंद नहीं करता. अगर आपको अक्सर कब्ज रहता है, तो आपका पाचन तंत्र धीमा या खराब हो सकता है. अपनी आंत को वापस हेल्दी बनाने पर काम करने के अलावा आपको अपनी डाइट को ऐसे फूड्स से समृद्ध करना चाहिए जो आपको आसानी से फ्रेश होने में मदद करे. नहीं, यह आपकी चाय या दूध में मक्खन मिलाने का सुझाव नहीं है जो हम सुझा रहे हैं. इसके बजाय हेल्दी फूड्स का चयन करें जो पाचन को आसान बनाने के लिए भीतर से काम करते हैं.

घर में नहीं है बेकिंग सोडा? इन 5 सब्सीट्यूट को अपनाएं

डाइट एक्सपर्ट आकांक्षा जे शारदा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, मल त्याग को बढ़ावा देने और अंत में कब्ज से बचने में मदद करते हैं. इसे नीचे देखें.

कब्ज से बचाने वाले फूड्स जो फ्रेश होने में करेंगे मदद | Constipation-preventing foods that will help you get fresh

1. शकरकंद

सर्दियों की उपज हमें प्रचुर मात्रा में शकरकंद देती है जो कब्ज दूर करने के लिए जाने जाते हैं. ये सब्जी फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन को आसान बनाने में मदद करती है. आप सर्दियों में मशहूर शकरकंदी चाट बना सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं टेस्टी और विंटर स्पेशल पंजाबी स्टाइल गुड़ का हलवा- Recipe Inside

2. प्रोबायोटिक्स

न्यूट्रिशनिष्ट आकांक्षा जे शारदा का कहना है कि प्रोबायोटिक्स आंत को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया हैं और दही, केफिर, कोम्बुचा और चिया बीज आदि जैसे फर्मेंटेड फूड्स में पाए जाते हैं. प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार और कब्ज से राहत देने के लिए जाने जाते हैं.

3. जैतून और अलसी का तेल

जैतून और अलसी के बीज अघुलनशील और घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन में सहायता के लिए मिलकर काम करते हैं. आंत के कामकाज में सुधार के लिए बीज हेल्दी फैट और कई अन्य पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं.

लोहड़ी पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट दही भल्ला, यहां है इज़ी रेसिपी

7eg329p

Photo Credit: iStock

4. फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो पाचन और आंत के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं. कब्ज से बचने के लिए रोजाना अच्छी मात्रा में फल और सब्जियां खाएं.

5. अंजीर और किशमिश

अंजीर और किशमिश के मीठे ड्राई नट्स सुचारू पाचन के लिए बेहतरीन हैं. इन्हें लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखा जाए और अगली सुबह इनका सेवन किया जाए.

कब्ज़ होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? न्यूट्रिशनिष्ट आकांक्षा जे शारदा कब्ज को कम करने और रोकने के लिए चिप्स, फास्ट फूड, मांस और फ्रीज किए हुए भोजन जैसे प्रोसेस्ड फूड्स खाने की मनाही की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.