Baking Soda Substitutes: घर में नहीं है बेकिंग सोडा? इन 5 सब्सीट्यूट को अपनाएं

Baking Soda Substitutes: बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, यह एक राइजिंग एजेंट है जो बेकिंग के सामान में पॉपुलर्ली उपयोग किया जाता है. यहां हमने बेकिंग सोडा के पांच सबसे अच्छे सब्सीट्यूट की लिस्ट तैयार की है जो हर बार मैजिक की तरह काम करते हैं.

Baking Soda Substitutes: घर में नहीं है बेकिंग सोडा? इन 5 सब्सीट्यूट को अपनाएं

Baking Soda Substitutes: खट्टा दूध बेकिंग सोडा के लिए एक प्रभावी रिप्लेसमेंट है.

खास बातें

  • बेकिंग सोडा के 5 सब्सीट्यूट.
  • बेकिंग सोडा खाने को सॉफ्ट बनाने में मददगार है.
  • बेकिंग सोडा की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल.

Baking Soda Substitutes: बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, यह एक राइजिंग एजेंट है जो बेकिंग के सामान में पॉपुलर्ली उपयोग किया जाता है. इसका अल्काइन नेचर एक केमिकल खमीर के रूप में कार्य करता है जो बेकिंग फूड को फैलाने और बढ़ने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें एक सॉफ्ट और फ्लॉफी टेक्सचर मिलता है. यदि आप एक होम बेकर हैं, तो आप जानते होंगे कि बेकिंग सोडा एक मेन इंग्रीडिएंट है जो पके हुए फूड को खमीर करने के लिए आवश्यक है. हालांकि, अगर आपके घर में यह राइजिंग एजेंट नहीं है या यह खत्म हो गया है, तो चिंता न करें. यहां बहुत सारी सामग्रियां हैं जिन्हें आप इसके साथ बदल सकते हैं. यहां हमने बेकिंग सोडा के पांच सबसे अच्छे सब्सीट्यूट की लिस्ट तैयार की है जो हर बार मैजिक की तरह काम करते हैं. चलो एक नज़र डालते हैं.

यहां 5 बेस्ट बेकिंग सोडा ऑप्शन हैं- Here're 5 Best Baking Soda Substitutes:

1. खट्टा दूध-

क्या आप जानते हैं खट्टा दूध बेकिंग सोडा के लिए एक प्रभावी रिप्लेसमेंट है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अम्लीकरण नामक एक प्रक्रिया से गुजरता है, जो पीएच लेवल में कमी का कारण बनता है और इसे बेकिंग सोडा के समान छोड़ने वाला प्रभाव पैदा करता है. 

Instant Poha Cutlet: शाम की चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है पोहा कटलेट, यहां देखें रेसिपी

743p3qqg

2. सेल्फ-राइजिंग प्लोर-

अपनी रेसिपी में बेकिंग सोडा को बदलने के लिए, आटे को सेल्फ राइडिंग आटे से बदलें. सेल्फ राइजिंग आटे का उपयोग करना काफी प्रभावी होता है क्योंकि इसमें सभी प्रकार के आटे, बेकिंग पाउडर और नमक का कॉम्बिनेशन होता है. प्रो टिप: रेसिपी में कोई एक्स्ट्रा नमक न डालें. 

Makar Sankranti 2023: कब है मकर संक्रांति? जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

j3m8n0d

3. बेकिंग पाउडर-

बेकिंग पाउडर बेकिंग सोडा का सबसे पॉपुलर सब्सीट्यूट है. अगर आप बेकिंग सोडा की जगह बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो समान उभार बनाने के लिए आपको मात्रा दोगुनी करनी होगी. उदाहरण के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा के स्थान पर 3 चम्मच बेकिंग पाउडर का उपयोग करें.

4. अंडे का सफेद भाग-

बेकिंग सोडा के लिए अंडे का सफेद भाग एक बेहतरीन सब्सीट्यूट के रूप में काम करता है. फेंटे हुए अंडे का सफेद बैटर हवा प्रदान करता है और इसे स्ट्रेक्चर देने में मदद करता है. हालांकि, किसी भी एक्स्ट्रा लिक्विड की मात्रा को कम करना सुनिश्चित करें जिसे आप अपनी रेसिपी में शामिल कर सकते हैं.
 

Dahi Bhalla: लोहड़ी पर घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट दही भल्ला, यहां है इज़ी रेसिपी

egg white

5. क्लब सोडा-

आप बेकिंग सोडा की जगह क्लब सोडा का इस्तेमाल रेसिपी में लीवनिंग एजेंट के रूप में भी कर सकते हैं. यह पके हुए फूड को एक्स्ट्रा नमी और हल्कापन प्रदान करता है और उनकी मात्रा बढ़ाने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगली बार जब आप बेकिंग सोडा से बाहर हों तो इन सब्सीट्यूट का उपयोग करने का प्रयास करें. हमें कमेंट में बताएं कि इन्होंने आपके लिए कैसे काम किया. हैप्पी बेकिंग!