काजू खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल बल्कि शरीर को मिलते हैं ढेर सरे फायदेः न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर

Cashew Health Benefits: काजू को लेकर ये कहा जाता है कि उस में अच्छी खासी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. यही वजह है कि लोगों ने अपनी डाइट से काजू को पूरी तरह निकाल कर बाहर कर दिया है. काजू को लेकर इस भ्रम को रुजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया के जरिए तोड़ने की कोशिश की है.

काजू खाने से नहीं बढ़ता कोलेस्ट्रॉल बल्कि शरीर को मिलते हैं ढेर सरे फायदेः न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर

न्यूट्रीशनिस्ट और डायटिशियंस अक्सर आपको कई चीजों से परहेज करने की सलाह देते हैं. लेकिन सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर उन लोगों में से हैं जो अक्सर आपको दादी नानी की सीख पर भरोसा करने और फैड डाइट.से दूर रहने का सुझाव देती हैं. रुजुता दिवेकर अक्सर सोशल मीडिया के जरिए खाने से जुड़े मिथकों को तोड़ने का काम करती हैं.  एक बार फिर रुजुता दिवेकर ने काजू को लेकर बरसों से चले आ रहे भ्रम को तोड़ने की कोशिश की है. उन्होंने बताया कि कोलेस्ट्रॉल के चक्कर में लोगों ने काजू या काजू करी खाना बंद कर दिया है. लोगों को भ्रम है कि काजू में बहुत कोलेस्ट्रॉल होता है जबकि सच्चाई इससे उलट है.

काजू में होता है 0 कोलेस्ट्रॉल- रुजुता दिवेकर-

 फिट और हेल्दी रहने के लिए अक्सर लोगों को ड्राई फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर लोग अपनी डाइट में बादाम और अखरोट को शामिल करते हैं लेकिन जैसे ही बात काजू की आती है लोग अपना हाथ खींच लेते हैं. दरअसल काजू को लेकर ये कहा जाता है कि उस में अच्छी खासी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. यही वजह है कि लोगों ने अपनी डाइट से काजू को पूरी तरह निकाल कर बाहर कर दिया है. काजू को लेकर इस भ्रम को सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया के जरिए तोड़ने की कोशिश की है. रुजुता दिवेकर का कहना है कि एक परिचित झूठ अक्सर सच की तरह लगता है. उनका इशारा काजू और काजू करी की तरफ था. रुजुता दिवेकर का कहना है कि लोगों ने काजू करी खाना बंद कर दिया है, क्योंकि उन्हें ये बताया गया है कि काजू में भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है, जबकि वास्तव में काजू में 0 कोलेस्ट्रॉल होता है और उसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाते हैं. 

Mustard Oil Benefits: अच्छे पाचन के लिए सरसों के तेल से बने खाने का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

 काजू को लेकर फैलाया गया है भ्रम-

इस पोस्ट को शेयर करते हुए रुजुता दिवेकर ने बताया कि इस तरह का भ्रम पैदा करने का फायदा बड़े फूड ब्रांड्स को होता है. हमारे जमीन से जुड़े हुए भोजन और व्यंजन के बारे में इस तरह की गलत जानकारी लोगों को तो नुकसान पहुंचाती ही है, इसका नुकसान हमारे किसानों को भी होता है. फायदा होता है तो बड़े बड़े बिजनेसमैन और ब्रांड्स को. आपको बता दें कि काजू मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये  कोरोनरी हार्ट डिसीज की शुरुआत को रोकने में मदद करते हैं और ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करते हैं. इनमें हड्डियों के लिए  इंपॉर्टेंट मिनरल्स होते हैं. इसके अलावा काजू बॉडी को गुड फैट देते हैं.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान 

Vitamin D Deficiency: महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.