Cooking Tips: पनीर को सॉफ्ट बनाने के लिए फॉलो करें शेफ सारांश गोइला के ये आसान ट्रिक

Cooking Tips: अगर आप की सब्जी भी अच्छी खासी मेहनत के बाद रबड़ कि तरह पनीर के कड़े होने की वजह से खराब हो जाती है तो ये खबर खास आपके लिए है. जाने-माने शेफ सारांश गोइला आज बताने जा रहे हैं कि पनीर को 10 मिनट में सॉफ्ट और मुलायम कैसे बनाया जा सकता है.

Cooking Tips: पनीर को सॉफ्ट बनाने के लिए फॉलो करें शेफ सारांश गोइला के ये आसान ट्रिक

पनीर एक ऑल टाइम फेवरेट इनग्रेडिएंट है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग तरह की डिलीशियस डिशेज बनाने में किया जाता है. आप चाहें तो पनीर की चटपटी मसालेदार सब्जी बना सकते हैं या फिर इसी पनीर की भुर्जी बनाकर खा सकते हैं. यही नहीं स्टार्टर में तो लोग पनीर टिक्का बना कर खाना भी बेहद पसंद करते हैं. वैसे तो बड़े हो या बच्चे पनीर बड़े चाव से खाते हैं लेकिन इन सभी डिशेज़ का टेस्ट खराब हो जाता है जब आपका पनीर सॉफ्ट होने की बजाय रबड़ की तरह कड़ा हो जाता है.  अगर आप की सब्जी भी अच्छी खासी मेहनत के बाद रबड़ कि तरह पनीर के कड़े होने की वजह से खराब हो जाती है तो ये खबर खास आपके लिए है. जाने-माने शेफ सारांश गोइला आज बताने जा रहे हैं कि सिंपल पनीर या फिर फ्राई किए हुए पनीर को 10 मिनट में सॉफ्ट और मुलायम कैसे बनाया जा सकता है.

Muskmelon Smoothie: खरजूबे की स्मूदी से करें दिन की शुरूआत, गर्मी में मिलेगा ठंडक का अहसास

 10 मिनट में रबड़ जैसे पनीर को बनाएं सॉफ्ट-

  • अपने पनीर को सुपर सॉफ्ट और स्पॉन्ज़ी बनाने के लिए आप इस हैक को आज़मा सकते हैं. 
  • ज्यादातर लोग सब्जी बनाने के लिए पनीर को क्यूब्स में काटकर ड्राई कर लेते हैं.
  • फ्राई करने के बाद अक्सर पनीर कड़े हो जाते हैं और उनकी सॉफ्टनेस खत्म हो जाती है.
  • ऐसे में अपने पनीर को सुपर सॉफ्ट स्पॉन्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी लेकर उसमें आधा  चम्मच नमक डाल दें.
  • 10 मिनट के लिए गर्म, नमकीन पानी में तला हुआ और नॉर्मल दोनों ही पनीर को भिगो दें
  • 10 मिनट बाद एक्स्ट्रा पानी को हटाने के लिए धीरे से पनीर टुकड़े दबाएं.
  • 10 मिनट बाद आप नोटिस करेंगे कि रबड़ कि तरह कड़ा पनीर बहुत ही मुलायम और स्पंजी हो गया है. 

सॉफ्ट पनीर बढ़ा देगा खाने का स्वाद 

अगर आपका पनीर रबड़ की तरह कड़ा है तो आप कितनी भी शिद्दत से लजीज व्यंजन बना लें उसका स्वाद बिगड़ जाता है. लेकिन पनीर अगर सॉफ्ट है तो इसे आप बगैर फ्राई किए भी सब्जी में डालेंगे तो आपकी डिश का स्वाद 4 गुना ज्यादा बढ़ जाएगा. शेफ सारांश गोइला ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर पनीर को सॉफ्ट बनाने की ट्रिक बताई है. अब आप इस मुलायम पनीर से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं जैसे पालक पनीर, मटर पनीर, कढ़ाई पनीर और पनीर टिक्का. 

Mustard Oil Benefits: अच्छे पाचन के लिए सरसों के तेल से बने खाने का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.