Vitamin D Deficiency: महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल...

Vitamin D Deficiency In Women: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. महिलाओं को खासतौर पर अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए.

Vitamin D Deficiency: महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल...

Vitamin D For Ladies: विटामिन डी की कमी महिलाओं में बढ़ा सकती है इन बीमारियों का खतरा.

खास बातें

  • महिलाएं इन चीजों का करें सेवन नहीं होगी विटामिन डी की कमी.
  • फिश का सेवन कर विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है.
  • अंडे के पीले भाग में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Vitamin D For Ladies: विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. असल में विटामिन डी की कमी से सिर्फ हड्डियां ही नहीं बल्कि, हार्ट फेलियर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मधुमेह तथा हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. महिलाओं को खासतौर पर अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. क्योंकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में विटामिन डी कम पाया जाता है. विटामिन डी की कमी के चलते महिलाओं में थकान, जोड़ों में दर्द, पैरों में सूजन, जैसी दिक्कत नजर आ सकती है. तो अगर आप भी विटामिन डी की कमी को दूर करना चाहती हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

विटामिन डी से भरपूर हैं ये चीजें- Here Are Rich Sources Of Vitamin D:

1. अंडा-

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन अंडे के पीले भाग में विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अगर आप नॉनवेज खाती हैं, तो अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर सकती हैं. 

4btcvlvo

High-Protein Diet: सेहत और स्वाद को रखना है बैलेंस तो ट्राई करें अंडा आलू सलाद रेसिपी

2. फिश-

फिश हड्डियों को मजबूत बनाने के अलावा हार्ट को हेल्दी रखने में भी मददगार है. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. दूध-

दूध, दही को विटामिन डी, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. दूध का रोजाना सेवन करने से सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

Fruits For Weight Loss: ये 4 फल खाने से मोटापा होगा कम और पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

4. हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन, आयरन और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सब्जियों को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत और विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.