Mustard Oil Benefits: अच्छे पाचन के लिए सरसों के तेल से बने खाने का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

Benefits Of Mustard Oil: ज्यादातर इंडियन घरों में आज भी कुकिंग के लिए सरसों का तेल पहली पसंद है. सरसों के तेल को खाना बनाने से लेकर मालिश करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Mustard Oil Benefits: अच्छे पाचन के लिए सरसों के तेल से बने खाने का करें सेवन, जानें अन्य फायदे

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • सरसों के तेल से बने खाने को आसानी से पचाया जा सकता है.
  • सरसों के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • सरसों के तेल को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Mustard Oil Health Benefits:  ज्यादातर इंडियन घरों में आज भी कुकिंग के लिए सरसों का तेल पहली पसंद है. सरसों के तेल को खाना बनाने से लेकर मालिश करने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो आज के समय में बहुत से कुकिंग ऑयल मार्केट में उपलब्ध हैं, जो ज्यादा हेल्दी होने का दावा करते हैं. लेकिन कई घरों में आज भी सरसों के तेल को ही इस्तेमाल किया जाता है. असल में सरसों के तेल (Mustard Oil) को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड,  सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से वजन को भी कम करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं सरसों के तेल से होने वाले फायदे.

सरसों के तेल से मिलने वाले फायदे- Health Benefits Of Uses Mustard Oil:

1. पाचन-

पेट का स्वस्थ रहना हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. पाचन तंत्र खराब होने से हमारे पूरे शरीर पर असर पड़ता है. तो अगर आप भी पाचन को बेहतर रखना चाहते हैं तो सरसों के तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं. 

Fruits For Weight Loss: ये 4 फल खाने से मोटापा होगा कम और पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त 

v22hsfso

पेट का स्वस्थ रहना हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. Photo Credit: iStock

2. इंफेक्शन-

सरसों का तेल एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. इसका अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. सरसों का तेल कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. 

High-Protein Diet: सेहत और स्वाद को रखना है बैलेंस तो ट्राई करें अंडा आलू सलाद रेसिपी

3. दिल-

सरसों के तेल को दिल के लिए अच्छा माना जाता है. कई रिसर्च के अनुसार खाने की चीजो में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

Fish खाए बिना भी दूर कर सकते हैं Omega-3 की कमी, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

4. इम्यूनिटी-

सरसों के तेल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.