इन 5 तरीकों से खाएंगे Rice, तो बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Weight, कमर रहेगी स्लिम नहीं निकलेगा पेट

How To Eat Rice: चावल खाने के ऐसे तरीके भी हैं जिनको अपनाने से वे वजन बढ़ने का कारण नहीं बनेंगे. यहां उन्हीं ट्रिक्स के बारे में जानें जो आपको चावल खाने के दौरान ध्यान रखनी चाहिए.

इन 5 तरीकों से खाएंगे Rice, तो बिल्कुल नहीं बढ़ेगा Weight, कमर रहेगी स्लिम नहीं निकलेगा पेट

Ways To Eat Rice: बिना वजन बढ़ाए चावल खाने के इन तरीकों को अपनाएं.

Ways To Eat Rice Without Gaining Weight: हममें से बहुत से लोग चावल को पसंद करते हैं, लेकिन चावल को लेकर कई सारी बातें की जाती हैं कि ये मोटापा या वजन बढ़ाता है. तो क्या ये डर हमें अपने पसंदीदा भोजन से दूर कर देगा? कई लोग वजन बढ़ने के डर से चावल खाना छोड़ देते हैं, लेकिन क्या हमारे पास सिर्फ यही ऑप्शन है? जवाब है नहीं! क्योंकि चावल को खाने के ऐसे तरीके भी हैं जिनको अपनाने से वे वजन बढ़ने का कारण (Causes Of Gaining Weight) नहीं बनेंगे. यहां उन्हीं ट्रिक्स के बारे में जानें जो आपको चावल खाने के दौरान ध्यान रखनी चाहिए.

बिना वजन बढ़ाए चावल खाने के 5 तरीके | 5 Ways To Eat Rice Without Gaining Weight

1) बासमती राइस खाएं

बासमती चावल हल्के होते हैं और इन्हें पचाना भी आसान है. ये डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. हालांकि इन्हें अधिक मात्रा में न खाएं. चावल खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि फाइबर के अच्छे स्रोतों जैसे बीन्स और सलाद के साथ खाएं क्योंकि फाइबर ब्लड शुगर और वजन को बढ़ने से रोकता है.

कितने घंटे पहले बना खाना खाने से होती है फूड प्वाइजनिंग, जानें ब्रेड और चावल को कितना बासी खा सकते हैं

2) एक छोटी प्लेट में लें

जब भी आप चावल खा रहे हों तो इसे थाली की बजाय छोटी प्लेट में परोसें. यह आपको अधिक मात्रा में लेने से रोकेगा. एक छोटी प्लेट में खाने का मतलब यह नहीं है कि आप इसके अधिक सर्विंग ले सकते हैं. अगर आप वजन बढ़ाए बिना चावल खाना चाहते हैं, तो अधिक बार न लें.

er3fvrs

3. कम मात्रा में लें

पोर्शन कंट्रोल आपको वजन बढ़ाने से रोकेगा. अगर आप अपनी प्लेट में अधिक मात्रा में लेते हैं तो यह वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है. इसलिए हमेशा भाद नियंत्रण का पालन करें.

4) करी ज्यादा और चावल कम लें

जब आप चावल खा रहे हों, तो 1/3 नियम का प्रयोग करें. चावल खाने का एक बैलेंस तरीका है जिसमें 1 भाग करी या दाल और एक भाग सब्जी या सलाद के साथ खाया जाता है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है और आपको अच्छी मात्रा में फाइबर भी देता है.

Heart Attack के खतरे से बचने के लिए बिना देर किए Moringa Leaves का ये नुस्खा अपनाएं, आज से ही शुरू करें

5) खिचड़ी खाएं

जब चावल को किसी दाल के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक प्रोटीन से भरपूर बन जाता है. इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड शामिल होते हैं. इसलिए खिचड़ी को इंडियन सुपरफूड कहा जाता है. खिचड़ी अक्सर बनाएं और अपने पसंदीदा रायता, अचार, घी और सलाद के साथ इसका आनंद लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.