विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago
नई दिल्ली:

Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर गुरुवार को पहले चरण में मतदान संपन्न हो गया है. ये सीटें राज्य के 19 जिलों में फैली हुई हैं और इस चरण में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. गुरुवार को 14,382 मतदान केंद्रों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ.

पहले चरण की 89 सीटों में से वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 48 पर BJP ने जीत दर्ज की थी और कांग्रेस के खाते में 40 सीटें गई थीं. एक सीट पर निर्दलीय विजयी हुआ था. इस चुनाव में BJP, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP) के अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP), समाजवादी पार्टी (SP), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM), भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) सहित 36 अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी पहले चरण की सीटों पर उतारे हैं. BJP और कांग्रेस ने सभी 89 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

Here are the LIVE updates on Gujarat elections:

पहले चरण के चुनाव के बारे में मुख्य जानकारी
19 जिलों के मतदान केंद्रों में 26,269 बैलेट यूनिट, 25,430 कंट्रोल यूनिट और 25,430 वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया गया, जहां 788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पहले चरण में मतदान हुआ. 
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान समाप्त
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी क्षेत्रों के 19 जिलों की 89 सीट के लिए मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया. 
पीएम मोदी ने अहमदाबाद में किया रोड-शो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में गुरुवार को 40 किलोमीटर लंबा रोड शो निकाला. आज राज्य में दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है. रोड शो के दौरान पीएम मोदी ने करीब तीन घंटे बिताए और 16 सीटों को कवर करने में कामयाब रहे.
गुजरात में शाम पांच बजे तक हुआ कितना मतदान?

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज शाम पांच बजे तक 56.88 प्रतिशत मतदान हुआ.

पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 34.48% मतदान हुआ
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण के मतदान हो रहे हैं. पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 34.48% मतदान हुआ.
साइकिल पर गैस सिलेंडर बांधकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे नेता
अमरेली सीट से उम्मीदवार कांग्रेस नेता परेश धनानी और आम आदमी पार्टी (आप) के राजकोट-दक्षिण सीट से प्रत्याशी दिनेश जोशी महंगाई के खिलाफ विरोध स्वरूप साइकिल पर गैस सिलेंडर बांधकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे.
पहले चरण में सुबह 11 बजे तक 19.13 प्रतिशत मतदान
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बृहस्पतिवार को शुरुआती तीन घंटे में औसतन 19.13 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है. इसमें सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण हिस्से के 19 जिले शामिल हैं. पहले चरण में 788 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी नेता मनसुख मांडविया ने भावनगर के हनोल में अपना वोट डाला.
 राज्यसभा सांसद परिमल नथवानी ने खंभालिया पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.
क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने डाला वोट
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान गुरुवार को क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. उन्होंने कहा, "मैं लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं."
पहले एक घंटे में औसतन 4.92 प्रतिशत मतदान
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बृहस्पतिवार को शुरुआती एक घंटे में औसतन 4.92 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी. (भाषा)
बुजुर्ग मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह, 100 साल की कमुबेन ने डाला वोट
वलसाड ज़िले में के उमरगाम में 100 साल की कमुबेन लालाभाई पटेल ने पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया. वहीं, चोर्यासी विधानसभा के सचिन की रहने वाली 104 वर्षीय गंगाबेन अपने विधानसभा में सबसे उम्रदराज मतदाताओं में शुमार हैं, जिन्होंने आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.
BJP उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने कहा- कांग्रेस कार्यकर्ता ससुर से कोई दिक्कत नहीं
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रत्याशी रिवाबा जडेजा, जो क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी हैं, ने गुरुवार को कहा कि उन्हें परिवार में विपरीत विचारधाराओं के होने से 'कोई समस्या नहीं' होती.
परिवार में कोई विवाद नहीं : बोलीं रवींद्र जडेजा की पत्नी और BJP प्रत्याशी रिवाबा जडेजा

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में जामनगर उत्तर सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रत्याशी रिवाबा जडेजा, जो क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी हैं, ने गुरुवार को कहा कि उन्हें परिवार में विपरीत विचारधाराओं के होने से 'कोई समस्या नहीं' होती. गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा के परिवार के सदस्यों ने रिवाबा के प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया था.
गुजरात चुनाव: पहले घंटे 4.5 प्रतिशत मतदान
गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है. पहले घंटे में 4.5 प्रतिशत मतदान हुआ है. 
गुजरात के वंसदा से बीजेपी प्रत्याशी पर अज्ञात लोगों ने किया हमला
गुजरात के वांसदा में बीती देर रात अज्ञात लोगों ने बीजेपी प्रत्याशी पर हमला कर दिया. पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (PAAS) के प्रवक्ता पीयूष पटेल नवसारी जिले के वंसदा से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां पहले चरण का मतदान चल रहा है.
PM ने गुजरात के लोगों से रिकॉर्ड मतदान की अपील की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के लोगों से राज्य विधानसभा के चुनाव में रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आह्वान किया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ''गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज हो रहा है. मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वालों का आह्वान करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का उपयोग करें.''

कुल 39 राजनीतिक दल लड़ रहे हैं चुनाव
कुल 39 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं और 788 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इनमें 718 पुरुष उम्मीदवार और 70 महिला उम्मीदवार शामिल हैं.
पहले फेज में 2 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे मत का इस्तेमाल
पहले फेज में 2 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. इस चुनाव में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती आम आदमी पार्टी है, जो मुकाबले में कांग्रेस को पीछे धकेलने में कामयाब रही है.
चुनाव के परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे
राज्‍य में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं. पहले चरण में 1 दिसंबर यानी आज 89 सीटों पर मतदान होगा जबकि दूसरे चरण में शेष 93 सीटों पर 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.
पहले चरण के मतदान में पूर्व CM विजय रुपाणी और कुछ केंद्रीय मंत्री भी डालेंगे वोट
गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के अंतर्गत आज होने वाली वोटिंग में पूर्व सीएम विजय रुपाणी, प्रदेश बीजेपी प्रमुख सीआर पाटिल, केंद्रीय मंत्री परषोत्‍तम रुपाला और मनसुख भाई मंडाविया सहित कई प्रमुख नेता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देश के इन राज्‍यों में जबरदस्‍त बारिश का अनुमान, जानिए आज कहां-कहां है रेड और ऑरेंज अलर्ट
Gujarat Election 2022 Polling : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान समाप्त, 57 प्रतिशत हुई वोटिंग
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Next Article
Budget 2024: चार्ट से समझें कैलकुलेशन - Standard Deduction बढ़ोतरी, Income Tax Slabs में बदलाव से किसे कितना फ़ायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;