विज्ञापन

सूर्यकांत पाठक

सूर्यकांत पाठक की कलम से

  • img
    Explainer: अजीब ग्रेस मार्क्स पद्धति ने NEET-UG को कठघरे में ला खड़ा किया

    मेडिकल परीक्षा नीट-यूजी (NEET-UG) में गड़बड़ी की आशंका जताने वाला पहला संकेत तब मिला जब पता चला कि 1500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए. सवाल यह है कि ऐसा क्यों हुआ?

  • img
    जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के मददगारों के खिलाफ दुश्मन एजेंट एक्ट में की जाएगी कार्रवाई

    जम्मू-कश्मीर के (Jammu and Kashmir) पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने रविवार को कहा कि विदेशी आतंकवादियों का समर्थन करने वाले स्थानीय लोगों के खिलाफ शत्रु एजेंट अधिनियम (Enemy Agents Act) के तहत कार्रवाई की जाएगी. शीर्ष पुलिस अधिकारी का यह बयान पिछले दो हफ्तों में जम्मू-कश्मीर में हुई कई आतंकी घटनाओं के मद्देनजर आया है.

  • img
    NEET-UG परीक्षा में कथित धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट  नीट-यूजी (NEET-UG) परीक्षा में धांधली को लेकर दाखिल याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल याचिका में NEET परीक्षा 2024 को रद्द करने और इसकी जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी मे कराए जाने की मांग की गई है. इस मामले पर जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस एसवीएन भट्टी की बेंच सुनवाई करेगी.

  • img
    Explainer: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, विपक्ष के हौसले बुलंद; शुरुआत से ही तकरार के आसार

    Parliament Session: संसद में आज 18वीं लोकसभा के पहले सत्र (18th Lok Sabha First Session) के साथ नई लोकसभा गठित हो जाएगी. 18वीं लोकसभा पिछली दो लोकसभाओं, यानी 16वीं और 17वीं लोकसभा से जुदा होगी क्योंकि इस बार विपक्ष के सांसदों की संख्या बढ़ने से उसके हौसले बुलंद हैं. दूसरी तरफ पिछली दो लोकसभाओं में पूर्ण बहुमत रखने वाली बीजेपी इस बार अपने बलबूते बहुमत हासिल नहीं कर सकी है. इस बार बीजेपी ने नहीं, बल्कि नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) ने बहुमत हासिल किया है, जिसका नेतृत्व बीजेपी (BJP) कर रही है. ऐसे में 18वीं लोकसभा को लेकर बहुत सारे सवाल हैं, बहुत सारी जिज्ञासाएं हैं. 

  • img
    ईरान के सुप्रीम कोर्ट ने मशहूर रैपर की मौत की सजा पलट दी : वकील

    ईरान के सुप्रीम कोर्ट ने लोकप्रिय रैपर टूमाज सालेही की मौत की सजा को पलट दिया है. सालेही को महसा अमिनी की मौत के बाद देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों का समर्थन करने के लिए जेल भेजा गया था. सालेही के वकील ने शनिवार को यह जानकारी दी. रैपर सालेही के वकील आमिर रईसियन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सालेही की मौत की सजा को पलट दिया गया है." उन्होंने कहा कि इस्लामी रिपब्लिक की शीर्ष अदालत ने फिर से सुनवाई का आदेश दिया है.

  • img
    मणिपुर में नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न और अवैध 'कर' वसूली के खिलाफ छात्र संगठन का "असहयोग आंदोलन"

    मणिपुर (Manipur) के सेनापति जिले में नगा जनजातियों (Naga tribes) के एक प्रभावशाली छात्र संगठन ने नेशनल हाईवे पर कथित उत्पीड़न, जबरन वसूली और धमकियों को लेकर "असहयोग आंदोलन" शुरू किया है. सेनापति जिला छात्र संघ (SDSA) ने डिप्टी कमिश्नर और जिला पुलिस प्रमुख को भेजे गए एक बयान में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने और "किसी भी तरह के उत्पीड़न" को समाप्त करने की अपील की है.

  • img
    कर्नाटक : प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई सूरज रेवन्ना के खिलाफ समलैंगिक उत्पीड़न का मामला दर्ज

    कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (JDS) के विधान परिषद सदस्य (MLC) और प्रज्वल रेवन्ना (Prajwal Revanna) के बड़े भाई सूरज रेवन्ना (Sooraj Revanna) के खिलाफ एक शख्स ने समलैंगिक उत्पीड़न (homosexual harassment) का मामला दर्ज कराया है. शख्स के खिलाफ सूरज रेवन्ना ने एक्सटोर्शन का मामला शुक्रवार को दर्ज कराया था.

  • img
    18वीं लोकसभा के लिए आपने जिन सांसदों को चुना उनका क्या है बैकग्राउंड? जानिए पूरा ब्यौरा

    Lok Sabha Elections 2024: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने लोकसभा चुनाव 2024 में सभी 543 विजेता उम्मीदवारों के शपथ पत्रों का विश्लेषण किया है. इसमें 18वीं  लोकसभा में चुने गए 543 सांसदों के सामाजिक और आर्थिक बैकग्राउंड (MPs socio-economic background) और नई लोकसभा के स्वरूप को लेकर कई अहम तथ्य सामने आए हैं.  

  • img
    कुछ लोग कोविड-19 से संक्रमित लोगों के संपर्क में आकर भी क्यों रहे सुरक्षित? स्टडी में हुआ खुलासा

    साइंस मैग्जीन नेचर में प्रकाशित एक नई स्टडी से यह पता चला है कि कुछ लोगों को कोरोना वायरस यानी कोविड-19 (Covid-19) क्यों संक्रमितों के संपर्क में आने के बावजूद नहीं हुआ? शोधकर्ताओं ने दुनिया में पहली बार एक प्रयोग किया, जिसमें उन्होंने जानबूझकर स्वस्थ स्वयंसेवकों को SARS-CoV-2 के प्री-अल्फा स्ट्रेन से संक्रमित किया.

  • img
    हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों को मिली सजा, जानिए ब्रिटेन के इस सबसे अमीर घराने के बारे में सब कुछ

    स्विट्जरलैंड के एक न्यायलय ने जिनेवा हवेली में भारतीय कर्मचारियों का शोषण करने के आरोप में ब्रिटेन (Britain) के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार (Hinduja family) के चार सदस्यों को शुक्रवार को कारावास की सजा सुनाई. हिंदुजा परिवार के सदस्यों को मानव तस्करी (human trafficking) से आरोप से बरी कर दिया गया, लेकिन अन्य आरोपों में दोषी ठहराया गया. हिंदुजा परिवार की संपत्ति 37 बिलियन पाउंड (47 बिलियन डॉलर) की है. कौन है हिंदुजा परिवार? यह एक ऐसा कारोबारी परिवार है जिसका भारत से नाता है. 

  • img
    10 साल जेल, 1 करोड़ जुर्माना... रात से लागू हो गया नया पेपर लीक कानून, जानिए इसमें है क्या

    शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और नौकरियों में भर्ती के लिए होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने के मामलों में देश में शुक्रवार को पेपर लीक कानून लागू कर दिया गया. पेपर लीक कानून इसी साल फरवरी में पारित हुआ था. सरकार ने शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी. इसे 'लोक परीक्षा कानून 2024' (Public Examination Act 2024) नाम दिया गया है. इसके लागू होने के बाद सार्वजनिक परीक्षाओं में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने पर तीन से पांच साल की सजा और 10 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है. संगठित रूप से इस तरह का अपराध करने पर एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है.

  • img
    मुंबई एयरपोर्ट पर पुलिस को चकमा देकर नाटकीय ढंग से फरार हुआ यूपी का आरोपी

    उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किए जाने के बाद गोवा ले जाए जा रहे एक 32 वर्षीय शख्स ने मुंबई हवाई अड्डे से छलांग लगाकर भाग गया. एक पुलिसकर्मी ने उसका पीछा किया, लेकिन वह उसके हाथ नहीं आ सका. पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी. 

  • img
    आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री की 'कुर्सी' के लिए लड़ाई के बाद अब फर्नीचर को लेकर जंग

    आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए लड़ाई भले ही खत्म हो गई हो, लेकिन अब फर्नीचर को लेकर जंग तेज हो गई है. चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी (TDP) ने हाल ही में विधानसभा चुनावों में 175 में से 135 सीटें जीतकर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) और उसके प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी को पांच साल के बाद शासन के बाद सत्ता से बेदखल कर दिया है. अब उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की कोठरी से कथित 'कंकाल' बाहर निकालने शुरू कर दिए हैं.

  • img
    Explainer: 'आरक्षण के भीतर आरक्षण' पर क्यों हो रही बहस, इसका क्या है मतलब?

    पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के दलितों (SC), पिछड़े वर्गों और आदिवासियों (ST) को सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में दिए जाने वाले आरक्षण को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 65 फीसदी किए जाने का फैसला रद्द कर दिया है. जातीय सर्वे के बाद बिहार सरकार का आरक्षण की सीमा बढ़ाने का फैसला हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया. इससे एक बार फिर आरक्षण के भीतर आरक्षण (Quota within quota) का मामला बहस का मुद्दा बन गया है. 

  • img
    International Yoga Day 2024 Updates: 'योग एक विद्या नहीं विज्ञान भी': अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में पीएम मोदी

    International Yoga Day 2024: भारत समेत पूरी दुनिया में शुक्रवार, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. योग दिवस सन 2015 में शुरू हुआ था. यह 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जम्मू कश्मीर के श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
;