विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 01, 2022

गुजरात चुनाव : पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान जारी, 11 बजे तक 18.86 प्रतिशत मतदान

Gujarat Assembly Election 2022 में सत्तारूढ़ भाजपा राज्य में 27 साल के लंबे शासन को बनाए रखने के लिए आत्मविश्वास से भरी हुई है, जबकि कांग्रेस राज्य में अपना दूसरा स्थान बचाने के लिए बेताब है. वहीं अरविंद केजरीवाल की आप 'एंटी-इनकंबेंसी' को भुनाने की कोशिश कर रही है'.

Read Time: 7 mins

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है.

गांधीनगर:

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है. पहले घंटे में 4.5 प्रतिशत मतदान हुआ. 11 बजे तक 18.86 प्रतिशत मतदान का आंकड़ा पहुंचा है. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में इस बार मुख्य मुकाबला है. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों में फैले 89 निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला करने के लिए आज 2 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान करेंगे.

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदान सुबह 8 बजे शुरू होगा और शाम 5 बजे समाप्त होगा. चुनाव में कुल 39 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने 788 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. इनमें 718 पुरुष उम्मीदवार और 70 महिला उम्मीदवार शामिल हैं.

सत्तारूढ़ भाजपा राज्य में 27 साल के लंबे शासन को बनाए रखने के लिए आत्मविश्वास से भरी हुई है, जबकि कांग्रेस राज्य में अपना दूसरा स्थान बचाने के लिए बेताब है. वहीं अरविंद केजरीवाल की आप 'एंटी-इनकंबेंसी' को भुनाने की कोशिश कर रही है' और सत्ता में आने के लिए महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दे उठा रही है. हालांकि, कुछ सीटों पर गुजरात ही नहीं देश भर की नजर है. नीचे पढ़ें गुजरात की महत्वपूर्ण सीटें-

जामनगर उत्तर (जामनगर)

सूची में सबसे पहले जामनगर उत्तर है. यहां लड़ाई भाजपा के रिवाबा जडेजा (क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी) और कांग्रेस के बिपेंद्र सिंह जडेजा और आप के करसन करमूर के बीच है. भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अहीर जीवनभाई करूभाई कुंभारवाडिया को हराकर सीट जीतने वाले मौजूदा विधायक धर्मेंद्रसिंह मेरुभा को हटा दिया था. यह सीट तब सुर्खियों में आई, जब एक ही परिवार के दो सदस्य दो पार्टियों में बंट गए हैं. रिवाबा भाजपा से चुनाव लड़ रही हैं और उनकी भाभी और ससुर कांग्रेस उम्मीदवार का चुनाव प्रचार कर रहे हैं.

मोरबी

सूची में दूसरे स्थान पर मोरबी है. यह हाल ही में एक दुखद घटना के बाद चर्चा का विषय बन गया. मोरबी पुल गिरने से 130 से अधिक लोगों की जान चली गई. भाजपा ने कांतिलाल अमृतिया को मैदान में उतारा है, जिन्होंने मौजूदा विधायक और कैबिनेट मंत्री बृजेश मेरजा की जगह ली है, और वह कांग्रेस के जयंतीलाल जेरजभाई पटेल और आप के पंकज रनसरिया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. विपक्षी दलों ने चुनाव प्रचार के दौरान मोरबी घटना में "कुप्रबंधन" का मुद्दा उठाया, इस घटना पर सरकार को घेरने की कोशिश की. हालाँकि, ऐतिहासिक रूप से, भाजपा ने 1995, 1998, 2002, 2007 और 2012 में मोरबी विधानसभा सीट जीती थी. 

खंबलिया (देवभूमि द्वारका)

यह सीट महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां उनका मुकाबला भाजपा के मुलु अय्यर बेरा और कांग्रेस के विक्रम माडम से है. लड़ाई त्रिकोणीय होने की उम्मीद है, क्योंकि भाजपा और आप के बीच करीबी मुकाबला है. कांग्रेस को मजबूत कहा जाता है, क्योंकि 2017 में पार्टी के उम्मीदवार अहीर विक्रमभाई अर्जनभाई माडम ने सीट जीती थी. 2022 के चुनाव में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार को बदल दिया है.

राजकोट पश्चिम (राजकोट)

राजकोट पश्चिम वह सीट है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2002 में उपचुनाव लड़ा था. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से चुनाव लड़ा था. भाजपा ने दो बार की डिप्टी मेयर दर्शिता शाह को टिकट दिया है, जो आप के दिनेश जोशी और कांग्रेस के मनसुखभाई के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. यह सीट भाजपा का गढ़ मानी जाती है, जिसे पार्टी 1985 के बाद से नहीं हारी है. रूपाणी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के इंद्रनील राजगुरु को 53,755 मतों के अंतर से हराकर यह सीट जीती थी.

देवभूमि द्वारका

पिछले 32 वर्षों में एक भी चुनाव नहीं हारने वाले भाजपा उम्मीदवार पबुभा माणेक का मुकाबला कांग्रेस के मालूभाई कंडोरिया और आप के नकुम लखमनभाई बोघाभाई से है. मानेक ने निर्दलीय (1990, 95, 98) के रूप में पहले तीन चुनाव जीते थे, फिर कांग्रेस में शामिल हो गए और 2002 में सीट जीती. बाद में, उन्होंने भाजपा के टिकट पर 2007, 2012 और 2017 के विधानसभा चुनाव जीते. 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में मानेक ने कांग्रेस के अहीर मेरामन मरखी को 5,739 मतों के अंतर से हराकर यह सीट जीती थी.

तलाला (गिर सोमनाथ)

बीजेपी ने इस सीट से भगवान बराड़ को उतारा है, जो आप के देवेंद्र सोलंकी और कांग्रेस के मनसिंह डोडिया के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. बराड़ ने 2017 के विधानसभा चुनाव में यह सीट जीती थी. उन्होंने तलाला गिर सोमनाथ जिले से कांग्रेस विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसके बाद उन्हें उसी सीट से टिकट दिया गया था. बराड़ अहीर समुदाय के प्रभावशाली नेता हैं. उन्होंने 2007 और 2017 में तलाला निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की.

कटारगाम (सूरत)

यह सीट इस बार एक दिलचस्प लड़ाई का गवाह बनने के लिए तैयार है. इसमें आप ने अपने प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया को मैदान में उतारा है, जिन्हें एक प्रभावशाली पाटीदार नेता माना जाता है. उन्होंने 2015 में पाटीदार आरक्षण आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी. उनका मुकाबला प्रजापति समुदाय (ओबीसी) से आने वाले कांग्रेस उम्मीदवार कपलेश वारिया और भाजपा उम्मीदवार विनोदभाई अमरीशभाई मोरदिया से होगा.

पोरबंदर

पोरबंदर सीट पर कड़ी टक्कर की उम्मीद है. यहां से बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायक और चार बार के विजेता बाबू बोखिरिया को एक बार फिर मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी अर्जुन मोढ़वाडिया और आप के जीवन जंगी से है. बोखिरिया ने 1995, 1998, 2012 और 2017 में सीट जीती. 2002 और 2007 में, बोखिरिया को उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी और गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुन मोढ़वाडिया ने हराया था. दोनों इस बार भी आमने-सामने हैं.

कुटियाना (पोरबंदर)

दिवंगत डॉन संतोकबेन सरमनभाई जडेजा के बेटे कांधलभाई जडेजा समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने एनसीपी के टिकट पर 2017 का विधानसभा चुनाव जीता था. हालांकि, टिकट से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने हाल ही में पार्टी छोड़ दी थी. उन्हें बीजेपी के ढेलीबेन ओडेड्रा, आप के भीमाभाई मकवाना और कांग्रेस के नथाभाई ओडेड्रा के खिलाफ खड़ा किया गया है.

यह भी पढ़ें-

गुजरात चुनाव में पहले फेज की वोटिंग आज, 788 उम्मीदवार की किस्मत का होगा फैसला: 10 बातें

गुजरात के लोगों से प्रधानमंत्री मोदी ने रिकॉर्ड मतदान की अपील की

गुजरात विधानसभा चुनाव: अरविंद केजरीवाल बोले- सूरत के हीरा व्यापारियों को मिलना चाहिए भारत रत्न सम्मान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 जुलाई से नए आपराधिक कानून होंगे लागू, जानें क्या-क्या बदल जाएगा
गुजरात चुनाव : पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान जारी, 11 बजे तक 18.86 प्रतिशत मतदान
फॉक्सकॉन इंडिया प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं? केंद्र ने मांगी रिपोर्ट
Next Article
फॉक्सकॉन इंडिया प्लांट में शादीशुदा महिलाओं को नौकरी नहीं? केंद्र ने मांगी रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;