गुजरात की 89 सीटों पर हो रहा मतदान, इटालिया ने EC पर लगाए स्लो वोटिंग के आरोप: 10 बातें

Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज में 89 सीटों पर मतदान चल रहा है. 11 बजे तक 10% वोटिंग हुई है. पहले फेज में दो करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फेज में सूरत की सीटों पर फोकस है. इसके अलावा जामनगर, मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़ सीटों पर भी खास नजर रहेगी.

अहमदाबाद: Gujarat Chunav Voting: Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज में 89 सीटों पर मतदान चल रहा है. 11 बजे तक 10% वोटिंग हुई है. पहले फेज में दो करोड़ से ज्यादा वोटर अपने मत का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस फेज में सूरत की सीटों पर फोकस है. इसके अलावा जामनगर, मोरबी, कच्छ, राजकोट, पोरबंदर और जूनागढ़ सीटों पर भी खास नजर रहेगी.

Gujarat Chunav Voting

  1. वोटिंग के बीच आम आदमी पार्टी के नेता गोपाल इटालिया ने चुनाव आयोग पर बड़ा आरोप लगाया है. उनका कहना है कि चुनाव आयोग बीजेपी के साथ मिल कर कतारगाम में धीमी गति से वोटिंग करवा रहा है. उन्होंने ट्वीट कर चुनाव आयोग पर निशाना साधा.

  2. इटालिया ने आरोप लगाते हुए ट्वीट किया, "कतारगाम विधानसभा सीट पर जानबूझ कर वोटिंग स्लो कराया जा रहा है. चुनाव आयोग इस तरीके से भाजपाई गुंडों के दबाव में ही काम करना है तो फिर चुनाव ही क्यों करवाते हो? "

  3. आदिवासी बहुल डांग जिले में सबसे ज्यादा 7. 76% वोटिंग हुई है. सूरत की कतारगाम में 3% वोटिंग हुई है. यहां से AAP के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया मैदान में हैं.

  4. वोटिंग के दौरान नवसारी जिले के वासंदा में कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. इसमें वासंदा के BJP कैंडिडेट पीयूष पटेल जख्मी हो गए. वासंदा कांग्रेस का गढ़ है. यहां अनंत पटेल कांग्रेस उम्मीदवार हैं.

  5. गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राजकोट के तत्कालीन शाही परिवार के सदस्य मांधाता सिंह जडेजा ठाकोर और कादंबरी देवी ने वोट डाला. 

  6. क्रिकेटर रवींद्र जडेजा ने जामनगर में वोट डाला है. रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रही है. इस दौरान उन्होंने कहा, ''मैं लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं.''

  7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने अमित शाह ने गुरुवार को मतदाताओं से बड़ी तादाद में वोटिंग की अपील की.

  8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोटिंग के बीच दूसरे चरण के लिए चुनावी रैली कर रहे हैं. उन्होंने गुजरात के कलोल में जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कहा कि राज्य में एक बार फिर से कमल का फूल खिलना चाहिए. 

  9. पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गुजरात का बेटा हूं. इस राज्य ने मुझे जो गुण दिए हैं, गुजरात ने मुझे जो ताकत दी है, जो गुण गुजरात ने मुझे दिए हैं, उन्हीं से अब इन कांग्रेसियों को परेशान कर रहा हूं...'

  10. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पीएम मोदी अब तक 20 रैलियां कर चुके हैं. इसके साथ ही वह दो कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं. इस तरह दूसरे दौर के मतदान से पहले पीएम मोदी गुजरात में 27 सभाओं को संबोधित कर चुके होंगे.