विज्ञापन
This Article is From Dec 07, 2021

सरकारों ने 75 साल से स्कूलों को बदहाल रखा ताकि गरीब और दलित बच्चे पढ़ न सकें : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के होशियारपुर में अनुसूचित जाति सभा को संबोधित किया, एससी समुदाय के लिए पांच गारंटी की घोषणा

सरकारों ने 75 साल से स्कूलों को बदहाल रखा ताकि गरीब और दलित बच्चे पढ़ न सकें : अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के होशियारपुर में अनुसूचित जाति सभा को संबोधित किया (फाइल फोटो).
होशियारपुर:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को पंजाब (Punjab) के होशियारपुर में अनुसूचित जाति सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है आजादी के बाद से आज तक 75 साल में सारी पार्टियों ने सारे नेताओं ने अनुसूचित जाति के भाइयों का इस्तेमाल किया. जानबूझकर इन लोगों को पिछड़ा और गरीब रखा गया. बाबासाहेब आंबेडकर ने 64 विषयों में डिग्री हासिल की, यहां लोगों की एक विषय में ही डिग्री हासिल करने में हालत खराब हो जाती है. डॉक्टर आंबेडकर ने एक ही बात कही थी कि अगर अपने समाज को पिछड़ेपन से हटाना है, गरीबी दूर करनी है, अपने समाज को हक दिलाना है तो अच्छी शिक्षा दो. अगर हमारे बच्चे पढ़ लिख गए तो गरीबी दूर होगी और वे सबके साथ आगे बढ़ेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि 75 सालों में इन नेताओं, पार्टियों ने शिक्षा का बेड़ा गर्क कर दिया. जानबूझकर बेड़ा गर्क किया है. इन्होंने जानबूझकर सरकारी स्कूलों को खराब रखा ताकि गरीब दलित और पिछड़े वर्ग के बच्चे पढ़ ना सकें, यह वर्ग कभी भी अपना हक पा न सके और बराबरी में खड़ा न हो सके.

उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले हमने पंजाब के स्कूलों की बात की. पंजाब के शिक्षा मंत्री प्रगट सिंह और मुख्यमंत्री साहब ने कहा पंजाब के स्कूलों को सुधारने की कोई जरूरत नहीं है. इन लोगों की आपके स्कूल सुधारने की कोई मंशा नहीं है. वह आपके स्कूल ऐसे ही रखेंगे. अगर आप कांग्रेस को वोट देंगे तो आपके स्कूल ऐसे ही रहेंगे. गरीबों के और एससी भाइयों  के बच्चे ऐसी ही गंदी शिक्षा पाते रहेंगे. जैसे 75 साल हमारे बच्चों को पिछड़ा रखा वैसे आने वाले 5 साल के लिए भी इनकी मंशा ऐसी है. प्रगट सिंह और चन्नी साहब अनपढ़ रखेंगे. अगर अच्छी शिक्षा देनी है तो बदल दो सरकार, आम आदमी पार्टी को वोट दो.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एससी भाइयों के साथ फिर से धोखा हो रहा है. अमरिंदर साहब पिछली बार एक कार्ड लेकर आए थे, कहा था कि हमारी सरकार आएगी तो हम आपको नौकरी देंगे. आज पंजाब में लोग कार्ड लेकर घूम रहे हैं. चन्नी साहब ने आने के बाद 5-5 मरले प्लॉट के फॉर्म भरा दिए. लाखों लोगों ने फॉर्म भर दिए एक भी आदमी को प्लॉट नहीं मिला. चुनाव से पहले इनका यह हाल है. इनकी मंशा खराब है इनकी नीयत खराब है. मैं चन्नी साहब को कहता हूं या तो आप लोगों को प्लॉट दे दो या हमारी सरकार आने के बाद हम इन्हें देंगे.

उन्होंने कहा कि चन्नी साहब ने कहा कि हमने 36000 लोगों को पक्का कर दिया, टीचर से लेकर ग्रुप फोर के लोग आए, उन्होंने कहा कि एक भी आदमी को पक्का नहीं किया. इनके झूठ के झांसे में मत आइए. आम आदमी पार्टी अकेली पार्टी है जो एससी भाई चारे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है.

केजरीवाल ने कहा कि मुझे बता दो पूरे देश में कोई भी ऐसी सरकार हो जिसने अपने एससी भाइयों की मौत पर 10000000 रुपये का चेक दिया हो.

अरविंद केजरीवाल ने एससी भाईचारे के लिए पांच गारंटी की घोषणा की -

1. एससी भाईचारे के बच्चों को अच्छी से अच्छी और फ्री शिक्षा देने की गारंटी हमारी है.

2. एससी भाईचारे का कोई भी बच्चा किसी भी तैयारी के लिए कोचिंग लेना चाहेगा तो हमारी सरकार बनने के बाद पंजाब सरकार उन बच्चों की फीस देगी.

3. एससी भाईचारे का कोई भी बच्चा ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए विदेश जाएगा तो उसका पूरा खर्चा पंजाब सरकार देगी.

4. आपके परिवार में कोई भी बीमार होगा चाहे छोटी बीमारी हो या बड़ी बीमारी हो, कैसा भी ऑपरेशन हो, सारा खर्चा पंजाब सरकार देगी.

5. आपके परिवार की 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला के एकाउंट में 1000 रुपये प्रति माह डलवाए जाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com