World Mental Health Day 2021: आपकी ये 4 आदतें माइंड फंक्शन को करती हैं खराब, ब्रेन स्ट्रोक का बढ़ा सकती है खतरा

World Mental Health Day: अस्वास्थ्यकर खाने से लेकर अत्यधिक धूम्रपान तक, कई लाइफस्टाइल ऑप्शन हैं जो आपके स्ट्रोक का अनुभव करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

World Mental Health Day 2021: आपकी ये 4 आदतें माइंड फंक्शन को करती हैं खराब, ब्रेन स्ट्रोक का बढ़ा सकती है खतरा

World Mental Health Day 2021: ब्रेन स्ट्रोक व्यक्तियों के लिए एक गंभीर खतरा है

खास बातें

  • ब्रेन स्ट्रोक व्यक्तियों के लिए एक गंभीर खतरा है.
  • बिना किसी मूवमेंट के निष्क्रिय रहना आपको केवल मोटा बना सकता है
  • धूम्रपान इस्केमिक स्ट्रोक के जोखिम को लगभग दोगुना कर सकता है.

World Mental Health Day 2021: हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. ब्रेन स्ट्रोक व्यक्तियों के लिए एक गंभीर खतरा है और हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदतें इस मेडिकल इमरजेंसी के लिए एक खुला निमंत्रण देती हैं. इससे पहले कि हम इन जीवनशैली की आदतों पर आगे बढ़ें, यह जानना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में ब्रेन स्ट्रोक क्या है? ब्रेन स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब मस्तिष्क के किसी हिस्से में रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है. रक्त की आपूर्ति में रुकावट या देरी के कारण, मस्तिष्क के ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जिससे स्ट्रोक होता है. अस्वास्थ्यकर खाने से लेकर अत्यधिक धूम्रपान तक, कई लाइफस्टाइल ऑप्शन हैं जो आपके स्ट्रोक का अनुभव करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. जॉन हॉपकिंस मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने से स्ट्रोक होने का खतरा भी बढ़ सकता है. शोध में कुछ जीवनशैली की आदतों पर प्रकाश डाला गया है जो ब्रेन स्ट्रोक का कारण बनती हैं.

World Mental Health Day: कब है और क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस? जानें इस साल की थीम

ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए इन आदतों को बदल दें | Change These Habits To Avoid Brain Stroke

1. धूम्रपान

आपके हृदय स्वास्थ्य और श्वसन क्रिया को खराब करने के अलावा सिगरेट पीने से व्यक्ति को स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. जॉन हॉपकिंस मेडिसिन के विशेषज्ञों ने कहा है कि धूम्रपान इस्केमिक स्ट्रोक के जोखिम को लगभग दोगुना कर देता है.

2. बिंज ड्रिंकिंग

शोधकर्ता बिंज ड्रिंकिंग की निंदा करते हैं क्योंकि इससे स्ट्रोक हो सकता है. ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन दो से अधिक पेय आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) की परिभाषा के अनुसार, बिंज ड्रिंकिंग से तात्पर्य थोड़े समय में बहुत अधिक शराब पीना या नशे में पीने से है.

3. कोई शारीरिक गतिविधि न करना

बिना किसी मूवमेंट के निष्क्रिय रहना आपको केवल मोटा बना सकता है, आगे चलकर बड़ी बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है. यह आपको पुरानी स्थितियों के प्रति संवेदनशील बनाता है और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है. नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन आपको सभी प्रकार की स्थितियों और जटिलताओं से बचा सकता है. ब्रेन स्ट्रोक उनमें से एक है.

Vitamin D deficiency: जीभी में महसूस कर रहे हैं ये लक्षण तो शरीर में हो गई है विटामिन डी की कमी, खाएं ये 6 चीजें

4. मेडिकल कंडिशन

डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी चिकित्सीय स्थितियों वाले व्यक्तियों को स्ट्रोक होने का अधिक खतरा होता है. हालांकि, ये सभी नियंत्रणीय जोखिम कारक हैं, लेकिन पारिवारिक इतिहास, उम्र, लिंग अनियंत्रित जोखिम कारक हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इलाइची का पानी Weight Loss के लिए तो है ही चमत्कारिक, ब्लड प्रेशर, पाचन और Cancer में भी फायदेमंद

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, तनाव से मुक्ति दिलाने में भी फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

इस सीजन में ज्यादा होती है सर्दी-खांसी, इन 9 कारगर उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं राहत