Cold-Cough Remedies: इस सीजन में ज्यादा होती है सर्दी-खांसी, इन 9 कारगर उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं राहत

Cold And Cough Problem: हम सभी अक्सर सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं. अलग-अलग कारण हैं जो इसमें योगदान करते हैं, बदलते मौसम, खराब लाइफस्टाइल, डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स आदि.

Cold-Cough Remedies: इस सीजन में ज्यादा होती है सर्दी-खांसी, इन 9 कारगर उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं राहत

Cold-Cough Remedies: हम सभी अक्सर सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं.

खास बातें

  • हम सभी अक्सर सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं.
  • हम धीरे-धीरे साल के अगले सीजन की ओर बढ़ रहे हैं.
  • साल के इस समय के दौरान सामान्य सर्दी पकड़ लेती है.

Home Remedies For Cough And Cold: हम सभी अक्सर सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं. अलग-अलग कारण हैं जो इसमें योगदान करते हैं, बदलते मौसम, खराब लाइफस्टाइल, डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स आदि. ऐसी सभी आदतों के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं. इन विषाक्त पदार्थों को अगर समय पर बाहर नहीं निकाला गया तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. हमारा शरीर आमतौर पर मल, पेशाब और पसीने के जरिए इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है. हालांकि, जब विषाक्त भार बढ़ जाता है और कोई फ्लसिंग नहीं होती है, तो शरीर श्लेष्मा झिल्ली को खोल देता है और तब लोगों को आमतौर पर ठंड लग जाती है.

हम धीरे-धीरे साल के अगले सीजन की ओर बढ़ रहे हैं और मौसम का यह बदलाव हमें खुश करता है, लेकिन यह हम सभी के लिए कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है. साल के इस समय के दौरान सामान्य सर्दी पकड़ लेती है. हालांकि यह पुराना नहीं है, लेकिन हेल्दी और फिट रहने के लिए जल्द से जल्द सर्दी-खांसी से छुटकारा पाना जरूरी है. यहां कुछ घरेलू तरीके हैं जो सामान्य सर्दी के इलाज में मदद कर सकते हैं.

सामान्य सर्दी-खांसी से जल्द निपटने के तरीके | Ways To Deal With Common Cold And Cough Fast

1. गर्म पानी से गरारे करें

गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलाकर दिन में दो बार गरारे करने से सर्दी से राहत मिल सकती है. यह घरेलू उपाय सबसे आसान और कारगर साबित हो सकता है.

2. गुनगुना पानी पिएं

सर्दी लगने पर ठंडा पानी पीने से बचें. दिन भर गुनगुने पानी पर घूंट लें. इससे भी आस सामान्य सर्दी-खांसी से बच सकते हैं और जल्दी राहत पा सकते हैं.

3. फल और सब्जियों का सेवन करें

जब आपको सर्दी हो तो विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें. विटामिन सी सर्दी से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है. विटामिन सी से भरपूर कुछ फल और सब्जियां टमाटर, पालक, आंवला, खट्टे फल और ब्रोकली हैं.

4. जल नेति का अभ्यास करें

जल नेति एक सामान्य अभ्यास है जो नाक के मार्ग को साफ करने में मदद करता है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसका अभ्यास किसी प्राकृतिक चिकित्सक के मार्गदर्शन में करें.

5.स्टीम लें

सर्दी-जुकाम से जल्दी छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार फेशियल स्टीम लें. भाप के पानी में अजवायन डालकर सांस लें. यह साइनस को जल्दी से खोलने में मदद करता है. आप भाप के पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं.

6. घर की बनी हर्बल चाय

घर की बनी हर्बल चाय दिन में दो बार पिएं. आप इसे कुछ अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्तों और हल्दी का उपयोग करके बना सकते हैं. थोड़े से पानी में, सभी सामग्री - कद्दूकस किया हुआ अदरक, 2-3 काली मिर्च, कुछ तुलसी के पत्ते और कद्दूकस की हुई कच्ची हल्दी या हल्दी डालें. कुछ मिनट उबालें और छान लें.

u98l6ub8Home Remedies For Cough: हर्बल चाय इन लक्षणों से राहत दिला सकती है

7. कंजेशन के लिए घर का बना मिश्रण

कंजेशन से छुटकारा पाने के लिए आप 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून अदरक का रस और एक चुटकी हल्दी का मिश्रण तैयार कर सकते हैं. इसका सेवन दिन में 3-4 बार करें.

8. प्राणायाम का अभ्यास करें

प्राणायाम सांस पर ध्यान केंद्रित करने का एक सामान्य योग अभ्यास है. यह सर्दी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. सर्दी से राहत पाने का यह नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीका माना जाता है.

9. इन चीजों का सेवन

भूख लगने पर ही खाना चाहिए. खाने-पीने के कुछ अच्छे विकल्प हैं: पानी, फलों का रस, नारियल पानी, रसदार फल, गूदेदार फल, उबली हुई सब्जियां
विशेषज्ञ ने आगे बताया कि सर्दी होने पर डेयरी उत्पाद, चाय, कॉफी, प्रोसेस्ड फूड्स, अनाज और मांसाहारी फूड्स से बचना चाहिए.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.