इलाइची का पानी Weight Loss के लिए तो है ही चमत्कारिक, ब्लड प्रेशर, पाचन और Cancer में भी फायदेमंद

Benefits Of Cardamom Water: वजन घटाने के लिए इलायची फायदेमंद होती है. इलायची का पानी पीने से आप अपने भारी शरीर को फिट बना सकते हैं. यहां बताया गया है कि आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं.

इलाइची का पानी Weight Loss के लिए तो है ही चमत्कारिक, ब्लड प्रेशर, पाचन और Cancer में भी फायदेमंद

Cardamom Water Benefits: वजन कम करने के लिए इचायची का पानी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए इचायची का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • यह आपके शरीर की चयापचय दर को बनाए रखने में मदद करता है.
  • यह आपको अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद करता है.

Cardamom Water Health Benefits: वजन कम करने के लिए इचायची का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. बहुत सारे डायटीशियन आपको ढेर सारा पानी पीने के लिए कहते हैं. क्यों? पानी आपको वजन कम करने में मदद करता है, यह आपके शरीर की चयापचय दर को बनाए रखने में मदद करता है और यह आपको उन अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद करता है, जिनसे आप परेशान हो गए हैं. अपने पानी में सही सामग्री मिलाने से आप अपने शरीर के फैट को जल्दी से कम कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं इलाइची या इलायची के पानी की. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि इलायची जैसी रसोई की सामान्य सामग्री वजन कम करने में मदद कर सकती है. हालाकि इलायची के फायदे कई हैं लेकिन वजन घटाने के लिए इलायची किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. अगर आप वजन कैसे कम करें? वजन कम करने के लिए क्या करें जैसे सवालों के फेर में हैं तो यहां वजन घटाने का एक घरेलू नुस्खा है जिसे आप आजमा सकते हैं.

इलायची में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम होता है जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. आपके शरीर में मौजूद चर्बी को बर्न करने के अलावा इलायची के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

  • इलाइची में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है.
  • एक रिपोर्ट के अनुसार इलायची में ऐसे यौगिक होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं.
  • इलायची का सेवन आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है.
  • इलायची सांसों की दुर्गंध का इलाज करने में मदद करती है. यह मुंह में बैक्टीरिया को मारता है और कैविटी को रोकने में भी आपकी मदद करता है.
  • इलायची हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है.

इलायची का पानी कैसे बनाएं? | How To Make Cardamom Water?

5 से 6 इलायची को छीलकर रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पानी गर्म कर लें.
इस पानी को दिन में 3 से 4 बार पीने से आपको काफी वजन कम करने में मदद मिलेगी. आप एक दिन में करीब 1 लीटर गर्म इलाइची का पानी पी सकते हैं. ऐसा अगर आप लगातार करते हैं तो आपका वजन काफी कम हो जाएगा.

इलायची का पानी वेट लॉस करने में कैसे फायदेमंद है? | How Cardamom Water Is Beneficial In Losing Weight

इस पानी को रोज पीने से आपकी सारी लालसा दूर हो जाएगी. यह आपको अधिक खाने या अस्वस्थ कुछ भी खाने से रोकेगा. आप इस पानी को मिलते ही पी सकते हैं और इससे आपको एक्स्ट्रा किलो को कम करने में मदद मिलेगी. इस पानी को पीना आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है, इससे आपकी त्वचा में ग्लो आता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.