Workout Tips: स्क्वैट्स नहीं कर पा रहे हैं? तो इन संकेतों पर रखें नजर और जानें कारण

How To Do Squats Properly: व्यायाम सरल लग सकता है क्योंकि हम क्राउचिंग से परिचित हैं, फिर भी स्क्वैट्स करते समय फॉर्म को बनाए रखना मुश्किल है. अगर आप भी इस एक्सरसाइज से जूझ रहे हैं तो यहां आपका शरीर आपको संकेत दे सकता है.

Workout Tips: स्क्वैट्स नहीं कर पा रहे हैं? तो इन संकेतों पर रखें नजर और जानें कारण

Workout Tips: हर कोई जो नियमित रूप से व्यायाम करता है वह सिक्स-पैक एब्स के लिए नहीं करता है.

हर कोई जो नियमित रूप से व्यायाम करता है वह सिक्स-पैक एब्स के लिए नहीं करता है. कुछ के लिए एकमात्र मकसद हेल्दी और फिट रहना है. व्यायाम आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है और दैनिक गतिविधियों को आसानी से करने के लिए आपकी गति की सीमा को बढ़ाता है. स्क्वाट एक ऐसा कार्यात्मक व्यायाम है जिसे आपको अपने संतुलन को बढ़ाने और अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने के लिए अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. ये बिना इक्विपमेंट वाला व्यायाम आपके क्वाड्रिसेप्स फेमोरिस, एडिक्टर मैग्नस और ग्लूटस मैक्सिमस मांसपेशियों पर काम करता है. व्यायाम सरल लग सकता है क्योंकि हम क्राउचिंग से परिचित हैं, फिर भी स्क्वैट्स करते समय फॉर्म को बनाए रखना मुश्किल है. अगर आप भी इस एक्सरसाइज से जूझ रहे हैं तो यहां आपका शरीर आपको संकेत दे सकता है.

1. अगर आप नीचे नहीं बैठ सकते हैं- आपकी मांसपेशियां जकड़ी हुई हैं

स्क्वाट करते समय आपको अपने कूल्हों को बाहर की ओर धकेलना होता है और नीचे बैठना होता है, जबकि अपनी रीढ़ को सीधा और जांघों को जमीन के समानांतर रखना होता है. अगर आपको नीचे झुकना मुश्किल हो रहा है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपके कूल्हों की मांसपेशियां उतनी लचीली नहीं हैं. यह कई कारणों से हो सकता है जैसे शारीरिक गतिविधि की कमी या पूरे दिन कुर्सी पर बैठे रहना. अपने कूल्हे की गतिशीलता को बढ़ाने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम या योग आसन करें.

भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ

2. अगर आपकी अपर बॉडी आगे की ओर झुकती है - आपकी कोर की मांसपेशियां कमजोर हैं

स्क्वाट करते समय आपकी रीढ़ को सीधा रहने की जरूरत होती है और अगर आप इसे बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं तो आपको अपनी कोर की मांसपेशियों पर काम करने की जरूरत है. लोग अक्सर सिक्स-पैक एब्स बनाने की चिंता करते हैं, लेकिन कोर मसल्स का मजबूत होना उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. मजबूत कोर मांसपेशियां हमारे मूवमेंट को स्थिर करने और खड़ी स्थिति को बनाए रखने में मदद करती हैं.

3. अगर आपके घुटने अंदर की ओर झुके हैं- आपके पैर की मांसपेशियां कमजोर हैं

घुटनों का फड़कना या घुटने का दर्द कमजोर ग्लूट्स के संकेत हैं. स्क्वाट्स शरीर के निचले हिस्से का व्यायाम है, इसलिए जब आप स्क्वाट की स्थिति में आते हैं, तो आपके शरीर का पूरा भार आपके पैरों पर होता है. इसके अलावा, यह एक अस्थिर स्थिति है, इसलिए आपके पैरों को संतुलन बनाए रखने और आपको गिरने से बचाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ते हैं. अगर वे लचीले या पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, तो आपके घुटने अंदर की ओर झुकेंगे या चोट लग सकती है.

Worst Foods For Bones: ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Digestion System: पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग बनाने बैली फैट घटाने में सहायता करते हैं ये 3 आसान से योग पोज

Haldi Benefits For Skin: दमकती, हेल्दी साफ त्वचा पाने के लिए हल्दी कैसे करेगी उपचार? जानें इसके 6 सुपर कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बचे हुए फलों, सब्जियों और उनके छिलकों को फेंकें नहीं, आपकी स्किन के लिए हैं ये कमाल, इन आसान तरीकों से करें उपयोग