Leftover Fruit Benefits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं जबरदस्त फायदा

How To Use Leftover Fruits: बचे हुए फलों और सब्जियों का निपटारा करने का आपके दिमाग में एक ही ख्याल आता है वह है कूड़ेदान में डालना. बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंके नहीं इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल करें.

Leftover Fruit Benefits: बचे हुए फलों और सब्जियों को फेंकने की गलती न करें, ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं जबरदस्त फायदा

How To Use Leftover Fruits: फलों और सब्जियों को फेंके नहीं इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल करें.

खास बातें

  • बचे हुए फलों और सब्जियों का निपटारा करने का एक ही ख्याल आता है?
  • How To Use Leftover Fruits: वह है उन्हें कूड़ेदान में डालना.
  • फलों और सब्जियों को फेंके नहीं इन 5 तरीकों से करें उनका इस्तेमाल करें.

What Can I Do With Leftover Fruit: कई बार हम घर में इतनी सारी चीजें ले आते हैं कि उनको समय से खा नहीं पाते और वह खराब हो जाती हैं. फिर उनका निपटारा करने का आपके दिमाग में एक ही ख्याल आता है वह है कूड़ेदान में डालना. चाहे वह फल हों या सब्जियां आप सभी के साथ ऐसा ही करते होंगे! दोपहर के भोजन के लिए स्मूदी या सलाद को व्हिप करने के बाद आमतौर पर बहुत सारे बचे हुए फूड स्क्रैप होते हैं: सेब के टुकड़े, नींबू के छिलके, केले के छिलके. बचे हुए फलों और सब्जियों के छिलकों को कूड़ेदान में डालने से पहले रुकें और दो बार सोचें. उन्हें अच्छे उपयोग में लाने के कई तरीके हैं. हो सकता है आपको नहीं पता हों इसलिए आप ये काम करते हैं. सब्जी और फलों के छिलके के बचे हुए हिस्से का उपयोग अपनी त्वचा के लिए किया जा सकता है. बची हुई चीजों को इस्तेमाल करने के पसंदीदा तरीके यहां दिए गए हैं.

यहां जानें बची हुई चीजों को फेंकने की भूल क्यों न करें | Learn Here Why Not Make The Mistake Of Throwing Away The Leftovers

1. पेस्ट रिपिलेंट के रूप में करें इस्तेमाल

हममे से ज्यादातर लोग संतरे के छिलकों को फेंक देते होंगे. संतरे या नींबू के छिलके कीड़ों को दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है. संतरे और नींबू में साइट्रस की गंध उन्हें एक प्राकृतिक कीट निवारक बनाती है, जिससे तिलचट्टे और पिस्सू दूर रहते हैं. बस इन छिलकों को खिड़कियों और दरवाजों के पास या उन जगहों पर रखें लगाएं जहां कीट अक्सर आते हैं.

2. बाथ सोक के लिए शानदार

संतरे और अंगूर के छिलकों को एक और कमाल का फायदा है. ये बहुत अच्छी खुशबू देते हैं. आप खीरे के कुछ छिलकों को भी इसमें फेंक कर अपना इलाज कर सकते हैं. हालांकि वे आपको अच्छी गंध देने में मदद नहीं करेंगे, लेकिन उनके शीतलन गुण शुष्क, परतदार या खुजली वाली त्वचा को शांत करेंगे. आप अतिरिक्त बढ़ावा के लिए कुछ ताजे नींबू के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं. वे त्वचा की मलिनकिरण को कम करने और त्वचा को निखारने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

3. थकी आंखों को फिर से जगाना

आलू के छिलकों में एंजाइम और विटामिन सी होता है, जो दोनों ही डार्क, पफी और थकी हुई आंखों को शांत करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. कुछ बचे हुए आलू के छिलकों को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. एक बार जब वे ठंडे हो जाएं, तो धीरे से छिलकों को अपनी आंखों के ऊपर और आसपास रखें. 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें और तरोताजा दिखने वाली आंखों का आनंद लें.

4. दांतों को सफेद करते हैं

अपने दांतों को केले या संतरे के छिलके के अंदर से रगड़ने से पीलेपन को कम करने में मदद मिलेगी. ये छिलके मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होते हैं और आपके दांतों के इनेमल को रिचार्ज करने में मदद करते हैं, जिससे वे सफेद और चमकदार रहते हैं.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

5. स्किन को स्क्रब और मॉइस्चराइज करने में कमाल

बचे हुए फलों और सब्जियों के छिलके आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों अच्छे स्क्रब और मॉइश्चराइजर का काम कर सकते हैं. आपकी त्वचा को गोरा, एक्सफोलिएट और साफ करने में मदद करने के अलावा वे अच्छे मॉइस्चराइजर भी बनाते हैं. अपना प्राकृतिक फेस स्क्रब बनाने के लिए संतरे के कुछ छिलकों को दो से तीन दिनों के लिए धूप में सुखाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.