Worst Foods For Bones: ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

Worst Foods For Calcium Deficiency: हड्डियों के कमजोर होने का कारण सिर्फ आनुवांशिक या उम्र ही नहीं है बल्कि ये हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है. दरअसल कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम को चूसकर हड्डियों को कमजोर और खोखला बना सकते हैं.

Worst Foods For Bones: ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

Worst Foods For Bones: हड्डियों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाएं रखने के लिए इस चीजों से दूर रहें.

खास बातें

  • हड्डियों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाएं रखने के लिए इन चीजों से दूर रहें.
  • मजबूत हड्डियां पाने के लिए आज ही हड्डियों पर काम करना शुरू कर दें.
  • ये चीजें हड्डियों से कैल्शियम को चूसकर कमजोर और खोखला बना सकती हैं.

Foods That Ruin Bone Health: हड्डियों के कमजोर होने का कारण सिर्फ आनुवांशिक या उम्र ही नहीं है बल्कि ये हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है. दरअसल कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपकी हड्डियों से कैल्शियम को चूसकर हड्डियों को कमजोर और खोखला बना सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है! अच्छी बोन डेंसिटी को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है. आपको शायद मालूम न हो लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अगर आप हड्डियों को मजबूत और लंबे समय तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो आज ही अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य पर काम करना शुरू कर दें. यहां उन सभी फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनसे आपको अपने हड्डियों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाएं रखने के लिए दूर रहना चाहिए.

ये फूड्स हैं कमजोर हड्डियों के लिए जिम्मेदार | These Foods Are Responsible For Weak Bones

1. फूड्स जो हड्डियों में सूजन पैदा करते हैं

टमाटर, मशरूम, बैंगन और शकरकंद कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो हड्डियों में सूजन का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा, डिब्बाबंद या पैकेज्ड फूड्स से दूर रहना भी जरूरी है, क्योंकि वे हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं.

2. शराब का सेवन कम मात्रा में करें

कम ही लोग जानते हैं कि शराब अस्थि-विकासशील कोशिका के कार्य को बाधित करती है जिसे ऑस्टियोब्लास्ट कहा जाता है, जिसके कारण कैल्शियम आपकी हड्डियों द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं होता है. इसके अलावा, अगर आप फ्रैक्चर से पीड़ित हैं, तो यह उपचार प्रक्रिया में देरी करता है.

3. अपने नमक का सेवन सीमित करें

सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक न खाएं. नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है और यह आपकी हड्डियों के घनत्व पर कहर बरपाता है. इससे किडनी में कैल्शियम का अधिक उत्सर्जन होता है और यह बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है. 

4. कैफीन से दूर रहें

बहुत कम लोग जानते हैं कि कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है, जिससे वे भंगुर हो जाते हैं. बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कैफीन महिलाओं में हड्डियों के घनत्व के कम होने का मुख्य कारण है. आपको कैफीन का अधिक सेवन आज से ही कम या बंद कर देना चाहिए.

5. अनफ्रेंड वातित पेय

अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं तो वातित पेय वैसे भी आपके लिए अच्छे नहीं हैं. कोला फॉस्फोरिक एसिड से भरपूर होता है, जो शरीर में रक्त की अम्लता को बढ़ाता है? इसके कारण, रक्त आपकी हड्डियों से कैल्शियम को नष्ट करना शुरू कर देता है और उन्हें भंगुर बना देता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.