विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 27, 2022

Chewing Food Benefits: भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ

Benefits Of Chewing Food Properly: आयुर्वेद पाचन तंत्र के बेहतर कामकाज के लिए धीमी गति से और पूरी तरह से चबाने के महत्व पर जोर देता है. माना जाता है कि जितना अधिक भोजन आपके मुंह में रहता है आपकी पाचन प्रक्रिया उतनी ही बेहतर होती है.

Read Time: 5 mins
Chewing Food Benefits: भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ
Importance Of Chewing: ज्यादातर लोग यही सलाह देते हैं कि खाने को ठीक से चबाना खाना चाहिए.

How Often Should Food Be Chewed? ज्यादातर लोग यही सलाह देते हैं कि खाने को ठीक से चबाना खाना चाहिए. आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि भोजन को ठीक से चबाना वास्तव में कितना महत्वपूर्ण है और चबाने से कितने कार्य प्रभावित होते हैं. अच्छे पाचन के लिए अपने भोजन को ठीक से चबाना जरूरी है. आयुर्वेद कहता है कि मुंह में पाचन शुरू होता है. आयुर्वेद पाचन तंत्र के बेहतर कामकाज के लिए धीमी गति से और पूरी तरह से चबाने के महत्व पर जोर देता है. माना जाता है कि जितना अधिक भोजन आपके मुंह में रहता है आपकी पाचन प्रक्रिया उतनी ही बेहतर होती है.

चबाना पाचन की पहली सीढ़ी है

चबाना भोजन के बड़े कणों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर भोजन को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है. चबाने से लार का उत्पादन भी बढ़ जाता है ताकि इसे ग्रासनली को बढ़ाए बिना निगला जा सके. अगर भोजन को ठीक से चबाया नहीं जाता है तो बड़े कण पाचन तंत्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे गैस, सूजन, कब्ज, भोजन की प्रतिक्रिया, सिरदर्द और एनर्जी लेवल में कमी जैसी पाचन समस्याएं होती हैं.

ये चीजें आपकी हड्डियों से नष्ट कर सकती हैं कैल्शियम, बनाती हैं बोन्स को खोखला और कमजोर

जब आप अपना भोजन चबाते हैं तो अधिक पाचक एंजाइम उत्पन्न होते हैं. ये पाचन में सहायता के लिए भोजन को और अधिक तोड़ने में मदद करते हैं. चबाने की प्रक्रिया भी पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को ट्रिगर करती है, यह भोजन के टूटने में सहायता करने वाले एसिड लेवल को बढ़ाने के लिए पीएच को रेगुलेट करके पाचन में सहायता करती है.

मुंह में भोजन को कितनी बार चबाना चाहिए? 

माना जाता है कि कम से कम 30 से 40 प्रतिशत खाना मुंह में तभी पचता है, जब आप उसे 24 बार चबाते हैं. कई लोग 32 बार चबाने की भी सलाह देते हैं. इस प्रक्रिया के बाद भोजन आपके पाचन तंत्र के लिए आधा संसाधित हो जाता है और आपको भोजन से अधिकतम ऊर्जा प्राप्त होती है. लाभ यहीं नहीं रुकते! भोजन में मौजूद विटामिन और खनिज भी आपके शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी लार में मौजूद पाचक एंजाइम भोजन को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने के फायदे | Benefits Of Chewing Food Properly

1. पोषण

भोजन को छोटे कणों में तोड़ने का मतलब है कि आपके शरीर के लिए आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन से अधिक मात्रा में पोषक तत्वों (जैसे विटामिन और खनिज) को अवशोषित करना आसान हो जाता है.

Yoga For Digestion System: पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग बनाने बैली फैट घटाने में सहायता करते हैं ये 3 आसान से योग पोज

2. पोर्शन कंट्रोल

जितना अधिक आप अपने भोजन को चबाते हैं, उतना ही अधिक समय आपके भोजन को समाप्त करने में लगेगा. सामान्य तौर पर आपके मस्तिष्क को आपके पेट को यह संकेत देने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि यह भरा हुआ है. इसलिए अगर आप धीमी गति से भोजन कर रहे हैं, तो इस बात की संभावना कम है कि आप अधिक खाएंगे.

3. गट को पोषण देने में मददगार

चबाने से लार का उत्पादन बढ़ता है जिसमें एपिथेलियल ग्रोथ फैक्टर (ईजीएफ) होता है, एक पॉलीपेप्टाइड जो उपकला ऊतक के विकास और मरम्मत को उत्तेजित करता है. अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाने से इस ईजीएफ का उत्पादन बढ़ जाता है, जिससे आंत को पोषण मिलता है.

बचे हुए फलों, सब्जियों और उनके छिलकों को फेंकें नहीं, आपकी स्किन के लिए हैं ये कमाल, इन आसान तरीकों से करें उपयोग

4. बैक्टीरियल अतिवृद्धि के जोखिम को कम करता है

खाद्य कण जो ठीक से नहीं टूटते हैं, वे बैक्टीरिया के अतिवृद्धि और आंत में किण्वन को बढ़ा सकते हैं, जिससे अपच, सूजन, बढ़ी हुई गैस और कब्ज जैसी स्थितियां हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
Chewing Food Benefits: भोजन को मुंह में कितनी बार चबाना चाहिए? अगर आप ठीक से नहीं चबाते हैं तो नहीं मिलेगें गूढ़ लाभ
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;