सिर्फ संतरे का जूस पीकर कितने दिन तक जिंदा रह सकते हैं आप? महिला ने किया 40 दिन का प्रयोग, डॉक्टर्स हैरान

क्वींसलैंड की रहने वाली महिला ऐनी ओसबोर्न ने हाल ही में 40 दिनों तक केवल संतरे के जूस लेने के बारे में खुलासा किया.

सिर्फ संतरे का जूस पीकर कितने दिन तक जिंदा रह सकते हैं आप? महिला ने किया 40 दिन का प्रयोग, डॉक्टर्स हैरान

क्या आप केवल संतरे का जूस पीकर जीवित रह सकते हैं? अगर, हां तो फिर कितने दिनों तक? एक ऑस्ट्रेलियाई महिला ऐनी ओसबोर्न ने इमोशनल और स्प्रिचुअल फायदों का दावा करते हुए अपने 40-दिन तक सिर्फ संतरे के जूस के सहारे जीने के प्रयोग के बारे में बताकर सबका ध्यान खींचा हैं. क्वींसलैंड की रहने वाली महिला ऐनी ओसबोर्न ने हाल ही में 40 दिनों तक केवल संतरे के जूस लेने के बारे में खुलासा किया.

दरअसल, ओसबोर्न ने ईस्टर के लिए चिंतन और तैयारी के ईसाई परंपरा लेंट के दौरान इस नियम को अपनाया. ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में ओसबोर्न ने अपने इस अनुभव को "अद्भुत" बताया. उन्होंने दावा किया कि इस दौरान उन्हें भावनात्मक, शारीरिक और आध्यात्मिक लाभों का अनुभव हुआ. उन्होंने आगे बताया कि यह "मोनो-डाइट" उनके लंबे समय तक फलाहार के साथ जुड़ा हुआ है. ओसबोर्न ने इसकी तुलना ट्यून-अप  करने वाली कार से की है.

विशेषज्ञों की चेतावनी

ओसबोर्न ने बताया कि इस एक्सपिरिएंस ने उन्हें फलों की विविधताओं के बारे में समझने और उसकी सराहना करने में मदद की. संतरे का जूस विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कुछ फायदे देता है. हालांकि, मेडिकल प्रोफेशनल्स आमतौर पर सिर्फ ऐसे फूड या सप्लिमेंट्स के खिलाफ सलाह देते हैं. ओसबोर्न के सकारात्मक अनुभव के बावजूद, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि केवल फल वाले आहार में दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है.

Menopause Diet/Foods: मेनोपॉज के दौरान रखें सेहत का ख्याल, खाने में शामिल करें जरूरी पोषक तत्व, जानें कैसी हो डाइट


यहां देखें पोस्ट :


सिर्फ फलाहार से वजन बढ़ने, डायबिटीज और न्यूट्रिशंस की कमी का खतरा

न्यूज कॉर्प ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के मुताबिक, द क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, फल नेचुरल शुगर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसलिए मध्यम मात्रा में फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि, अधिक मात्रा में फल खाने या फलाहार का सेवन करने की सिफारिश नहीं की जाती है. क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है, डायबिटीज हो सकता है और विटामिन बी 12, विटामिन डी, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

पोषक तत्वों की कमी से सुस्ती, इम्यूनिटी सिस्टम की शिथिलता और एनीमिया

डॉक्टर्स के मुताबिक इन पोषक तत्वों की कमी से सुस्ती, इम्यूनिटी सिस्टम की शिथिलता और एनीमिया हो सकता है. ऐसे आहार को लेकर चिंता की दूसरी वजहों में दांतों की सड़न, फूड ऑबसेशल, स्टारवेशन मोड शामिल हैं. इसका सीधा मतलब है कि एनर्जी बचाने की कोशिश में आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाएगा. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)