Menopause Diet/Foods: मेनोपॉज के दौरान रखें सेहत का ख्याल, खाने में शामिल करें जरूरी पोषक तत्व, जानें कैसी हो डाइट

Diet During Menopause: महिलाओं में मेनोपॉज की स्थिति एक ऐसी स्थिति होती है जब उनका पीरियड परमानेंट जाने वाला होता है. इस दौरान अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए खाने में किन चीजों को शामिल करना चाहिए आइए जानते हैं.

Menopause Diet/Foods: मेनोपॉज के दौरान रखें सेहत का ख्याल, खाने में शामिल करें जरूरी पोषक तत्व, जानें कैसी हो डाइट

मेनोपॉज में कैसी हो डाइट (What foods should I eat during menopaus?)

Menopause Diet/Foods: What to Eat & What to Avoid: महिलाओं में पीरियड शुरू होने से पीरियड बंद होने तक का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा और रोमांचक रहता है. इस बीच कई सारे हार्मोनल चेंज की वजह से अलग-अलग अनुभव किए जाते हैं. इन सबके इतर खाने का विशेष ध्यान रखना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. माहवारी शुरू होने से खत्म होने तक पोषक तत्व से भरी डाइट आपकी सेहत पर काफी असर डाल सकती है. आज हम जानेंगे दीप्ति खंडूजा, हेड ऑफ डाइटेटिक्स एफएमआरसी से कि मेनोपॉज के दौरान खाने में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

मेनोपॉज में कैसी हो डाइट (What foods should I eat during menopaus?)

3 की जगह 5 मील लें 

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अपने खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए एक दिन में जहां नॉर्मल व्यक्ति तीन बार खाना खाता है वही मेनोपॉज वाली महिलाओं को पांच बार खाना खाना है. जिसमें तीन बड़े मील और दो छोटे मील शामिल हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद है.

खाना ऐसा हो कि वजन न बढ़े

मेनोपॉज के दौरान महिलाओं को अपने खाने में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे उनका वजन न बढ़े क्योंकि ऐसी स्थिति में वजन बढ़ाने से अनेक तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अपने खाने में हेल्दी फूड शामिल करें और वजन बढ़ाने वाली चीजों को अपनी थाली से हटा दें.

खाने में क्या करें शामिल

मेनोपॉज के दौरान अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें जो रिच प्रोटीन वाली हों. इसके अलावा रेशेदार भोजन का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अपनी डाइट में सीजनल सब्जी और फलों को शामिल करना बहुत जरूरी है. आजकल हर सब्जी और फल 12 महीने मिलने लगे हैं लेकिन एक्चुअल में जो चीज़ सीजन में आती हैं उन्हीं चीजों का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

तेल बदलना है जरूरी

मेनोपॉज के दौरान अधिक चिकनाई का सेवन नहीं करना चाहिए. साथ ही ध्यान रखें कि आपके खाने में तेल की मात्रा कम हो. इसके अलावा कोशिश करें लंबे समय तक एक ही तरह का तेल न खाएं. इसके लिए आप कभी सरसों के तेल का इस्तेमाल करें, कभी सोया के तेल का इस्तेमाल करें, कभी मूंगफली तो कभी ओलिव ऑयल में खाना पका कर खा सकते हैं.

Periods Meaning In Hindi: पीरियड क्या होता है? | पहले पीरियड से मेनोपोज तक, Doctor से जानें सबकुछ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)