रात में भिगोकर सुबह खा लें एक मुट्ठी अखरोट, तेज दिमाग, दमकती त्वचा और लंबे बाल, सब मिलेगा, जानें अखरोट को भिगोकर खाने के फ़ायदे

Benefits of eating walnuts: अखरोट में प्रोटीन, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाये जाते हैं जो कि शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक माने जाते हैं.

रात में भिगोकर सुबह खा लें एक मुट्ठी अखरोट, तेज दिमाग, दमकती त्वचा और लंबे बाल, सब मिलेगा, जानें अखरोट को भिगोकर खाने के फ़ायदे

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे (Reasons Why You Should Eat Soaked Walnuts In The Summer

Benefits of Eating Soaked Walnuts: अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे स्किन और हेल्थ दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि इसे सुपरफूड (Spuerfood) की संज्ञा दी गई है. इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है. इसका रोजाना सेवन करने से दिमाग तेज (Sharp Barin) होता है. इसमें पाये जाने वाले कई पोषक तत्वों (Nutrition Values) की वजह से इसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. अखरोट (Akhrot ke fayde) में प्रोटीन, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाये जाते हैं जो कि शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक माने जाते हैं.

अखरोट को भिगोकर खाने के फ़ायदे : नट्स का राजा कहे जाने वाले इस सुपरफूड का सेवन करने से वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत करने और हार्ट प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है. ऐसे में सवाल पैदा होता है कि अखरोट का सेवन सूखे मेवे की तरह करें या फिर भिगोकर? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अगर अखरोट को सूखा खाने के बजाए भिगोकर खाया जाए तो इसके बेनिफिट्स ज्यादा मिलते हैं.

दरअसल, अखरोट में बाकी सभी नट्स के जैसे ही कुछ नेचुरल कंपाउंड्स होते हैं जिनकी एंजाइम एक्टिविटी के चलते उन्हें पचाने में समस्या होती है. यही कारण है कि इन्हें भिगोया जाता है जिससे इनके कंपाउंड्स कम होने लगते हैं और इन्हें पचाना आसान हो जाता है. इसके साथ ही भिगाने पर यह मुलायम हो जाते हैं जिससे इन्हें चबाकर खाने में आसानी होती हैय आइए जानते हैं भीगे अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में.

Read: जानिए कैंसर पेशेंट को कब होती है कीमोथेरेपी की जरूरत? क्या हैं दूसरे इलाज

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे (Reasons Why You Should Eat Soaked Walnuts In The Summer | Benefits of eating soaked walnuts)

वजन नियंत्रण में सहायक

भीगे हुए अखरोट वजन कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिससे यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाते हैं और आपको भूख पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है.

हड्डियों को दे मजबूती

भीगे हुए अखरोट खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल इस सुपर फूड में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है. इसके साथ ही यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है. बता दें कि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड हड्डियों के विकास के लिए अच्छा माना जाता है.

ब्लड शुगर लेवल को रखे नियंत्रित

आज के समय में भारत में डायबिटीज की बीमारी दिन ब दिन अपने पैर पसारते जा रही है. यह गंभीर बीमारी शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने और घटने की वजह से होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक भीगे हुए अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होते हैं. रोजाना खाली पेट भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

Read: गुच्छे के गुच्छे निकलते हैं बाल, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए ये 4 नुस्खे, एक हफ्ते में रोक देंगे बालों का झड़ना, उगेंगे नए बाल

हार्ट हेल्थ में फायदेमंद

ह्रदय को स्वस्थ बनाए रखने में भीगा हुआ अखरोट काफी फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायता करता है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा कई गुणा कम हो जाता है.

दिमागी विकास और याददाश्त बढ़ाने में सहायक

अखरोट दिमाग के विकास और मेमोरी पावर को बढाने में मददगार होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पूरे दिमाग की फंक्शनिंग के लिए बेहतर होते हैं. अखरोट में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीफेनॉल्स और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो दिमाग को सेहतमंद बनाते हैं. जिससे भूलने की समस्या और तनाव से मुक्ति मिलती है.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)