विज्ञापन

इन 10 कारणों से सुबह उठने के बाद सबसे पहले पीना चाहिए पानी, फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान

Why Drink Water On An Empty Stomach?: दिन की शुरुआत पानी से करना आपके बाकी दिन के लिए एक हेल्दी टोन सेट करने का एक पावरफुल तरीका है. यहां हम उन फायदों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आपको सुबह सबसे पहले पानी पीने से मिल सकते हैं.

इन 10 कारणों से सुबह उठने के बाद सबसे पहले पीना चाहिए पानी, फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान
सुबह पानी पीना हेल्दी टोन सेट करने का एक शक्तिशाली तरीका है.

Why You Should Drink Water In The Morning: पानी पीना हेल्दी बॉडी फंक्शनिंग के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह पाचन, ब्लड सर्कुलेशन, टेंपरेचर रेगुलेशन और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने जैसे जरूरी कार्यों को करने में मदद करता है. सुबह सबसे पहले पानी पीना एक सरल लेकिन शक्तिशाली आदत है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. सुबह पानी पीने से आपके शरीर को घंटों की नींद के बाद फिर से हाइड्रेट करने, आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने और पाचन में सहायता करके आपके स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा मिल सकता है. दिन की शुरुआत पानी से करना आपके बाकी दिन के लिए एक हेल्दी टोन सेट करने का एक शक्तिशाली तरीका है. यहां हम उन फायदों की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आपको सुबह सबसे पहले पानी पीने से मिल सकते हैं.

अपने दिन की शुरुआत पानी से शुरू क्यों करनी चाहिए? | Why Should You Start Your Day With Water?

1. शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है

कई घंटों की नींद के बाद आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. सुबह पानी पीने से लिक्विड की पूर्ति होती है और बेहतर हाइड्रेशन लेवल मिलता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके शारीरिक कार्य कुशलता से हों.

2. मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है

सुबह पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म अगले कुछ घंटों के लिए 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. यह आपको पूरे दिन में ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है, जिससे वेट मैनेजमेंट और एनर्जी में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें: आपका बच्चा स्मार्टफोन और टीवी देखे बिना नहीं खाता खाना, करता है जिद, तो करें ये काम खुद छोड़ देगा मोबाइल देखना

3. टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

रात भर में आपका शरीर रिकवरी मोड में चला जाता है, जिसके दौरान यह टॉक्सिन्स को जमा करता है. सबसे पहले पानी पीने से इन टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे किडनी फंक्शनिंग और डिटॉक्सिफिकेशन में सहायता मिलती है.

4. पाचन में सहायता करता है

सुबह पानी आपके पाचन तंत्र को स्टिमुलेट करता है, रेगुलर मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है. यह आपके पेट को भोजन के सेवन के लिए तैयार करता है और पूरे दिन पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है.

5. हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है

हेल्दी स्किन को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. सुबह पानी पीने से त्वचा की इलास्टिसिटी बनाए रखने में मदद मिलती है, झुर्रियों कम करने में मदद मिलती है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक मिलती है.

यह भी पढ़ें: क्या आंखों से नजर का चश्मा हटा सकते हैं? रोज सोने से पहले पिएं इस चीज से बनी ये घरेलू ड्रिंक, तेजी से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी

6. ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार होता है

डिहाइड्रेशन कॉग्नेटिव फंक्शन्स को खराब कर सकता है. सुबह सबसे पहले पानी पीने से एकाग्रता, सतर्कता और याददाश्त में सुधार होता है, जिससे दिन के लिए सकारात्मक माहौल बनता है.

7. लसीका तंत्र को संतुलित करता है

हाइड्रेशन आपके लसीका तंत्र को संतुलित करने में मदद करता है, जो एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है. सुबह पानी पीने से लसीका द्रव का सर्कुलेशन होता है, जो टॉक्सिन्स को हटाने और इम्यून डिफेंश में सहायता मिलती है.

8. मूड और एनर्जी को बढ़ाता है

डिहाइड्रेशन से थकान और मूड स्विंग हो सकती है. सुबह पानी पीने से हाइड्रेशन रिस्टोर होता है, एनर्जी लेवल बढ़ता है और मूड में सुधार होता है, जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं और दिन भर के लिए तैयार रहते हैं.

यह भी पढ़ें: पेट की गंदगी को जल्दी साफ कर सकती है इस चीज की चाय, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, पाचन होगा तेज

9. वजन घटाने में सहायक

पानी भूख को कंट्रोल करने का काम है. सुबह भोजन से पहले पानी पीने से भूख को कंट्रोल करने, बहुत ज्यादा खाने से रोकने और आपके वजन घटाने के प्रयासों में सहायता मिल सकती है.

10. हार्ट हेल्थ को बनाए रखता है

सुबह में अच्छी हाइड्रेशन आपके हार्ट स्ट्रेस को कम करती है. यह हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और जरूरी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की डिलीवरी को सपोर्ट करता है, जिससे हार्ट हेल्थ प्रोब्लम्स के रिस्क को कम करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आंखों से नजर का चश्मा हटा सकते हैं? रोज सोने से पहले पिएं इस चीज से बनी ये घरेलू ड्रिंक, तेजी से बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी
इन 10 कारणों से सुबह उठने के बाद सबसे पहले पीना चाहिए पानी, फायदे जान आप रह जाएंगे हैरान
विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखते हैं ये डरावने लक्षण, हैरत में डाल सकते हैं ये शारीरिक बदलाव
Next Article
विटामिन बी12 की कमी होने पर दिखते हैं ये डरावने लक्षण, हैरत में डाल सकते हैं ये शारीरिक बदलाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com