Ajwain Water Benefits: कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

Benefits Of Ajwain Water: अपने दैनिक भोजन में अजवाइन को शामिल करना इस अद्भुत मसाले का सेवन करने का एक तरीका है, इसे रोजाना पानी में डालना पीना स्वास्थ्य समस्या को दूर करने का एक अधिक शक्तिशाली तरीका हो सकता है. अजवाइन वॉटर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Ajwain Water Benefits: कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

Ajwain Water Benefits: अजवाइन सेहत के लिए अब तक की सबसे अच्छी चीज है

खास बातें

  • अजवाइन सेहत के लिए अब तक की सबसे अच्छी चीज है.
  • खासकर जो लोग नियमित रूप से पाचन समस्याओं से पीड़ित रहते हैं.
  • पेट की खराबी को ठीक करने के अलावा अजवाइन के पानी के फायदे कई हैं.

Health Benefits Of Ajwain Water: अजवाइन सेहत के लिए अब तक की सबसे अच्छी चीज है, खासकर जो लोग नियमित रूप से पाचन समस्याओं से पीड़ित रहते हैं उनके लिए अजवाइन किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. पेट की खराबी को ठीक करने के अलावा अजवाइन के पानी के फायदे कई हैं. बालों के लिए अजवाइन के पानी के फायदे, त्वचा और वजन घटाने के साथ पीसीओएस की समस्याओं से राह दिलाने में भी अजवाइन का पानी काफी लाभकारी माना जाता है. पाचन में सहायता से लेकर दांत और कान से संबंधित दर्द से राहत पाने के लिए अपने दैनिक भोजन में अजवाइन को शामिल करना इस अद्भुत मसाले का सेवन करने का एक तरीका है, इसे रोजाना पानी में डालना पीना स्वास्थ्य समस्या को दूर करने का एक अधिक शक्तिशाली तरीका हो सकता है. अजवाइन वॉटर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

अजवायन के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद

अजवायन में थाइमोल होता है, जो एक आवश्यक तेल है जो मसाले को अपना विशिष्ट स्वाद और सुगंध देता है. एक और मसाला जिसमें थाइमोल होता है वह है थाइम, और शायद यही कारण है कि अजवायन में समान सुगंध होती है. अजवायन के ज्यादातर स्वास्थ्य लाभों को थाइमोल की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी? | How To Make Ajwain Water?

लगभग सभी जड़ी-बूटियों को उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए खाया जाता है, उनके स्वाद के लिए नहीं खाया जाता है, तो बेहतर अवशोषण के लिए एक 'माध्यम' की जरूरत होती है. अजवाइन का पानी बनाना बहुत आसान है और यह अजवायन के लाभों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है. बस 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवायन के बीज रात भर एक कप पानी में भिगो दें. आप इस पानी को उबाल सकते हैं, छान सकते हैं, इसके ठंडा होने का इंतजार कर सकते हैं और फिर इसे पी सकते हैं, या अगली सुबह पानी को अच्छी तरह मिला लें, पानी को छान लें और इसे खाली पेट लें.

अजवायन का पानी पीने के जबरदस्त फायदे | Amazing Benefits Of Drinking Ajwain Water

1. इसमें कार्मिनेटिव गुण होते हैं.

अगर आप पुरानी पेट फूलने से पीड़ित हैं, तो नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से इस स्थिति से निपटने में मदद मिल सकती है. पेट फूलने के कारण डाइट ऑप्शन या एक गतिहीन जीवन शैली से भिन्न हो सकते हैं, किसी भी तरह से अजवायन का पानी पीना पेट फूलने से राहत के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपचार है.

2. वजन घटाने के लिए फायदेमंद

हेल्दी तरीके से वजन कम करने का एक निश्चित तरीका यह है कि पाचन तंत्र ठीक से काम करे. जब भोजन पच जाता है और ठीक से समाप्त हो जाता है, तो वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है. अजवाइन का पानी आपके वजन घटाने की यात्रा में एक सहायक हो सकता है.

3. हेल्दी पाचन के लिए लाभकारी

अजवायन को एक प्रभावी पाचन-सहायक के रूप में जाना जाता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अजवाइन का उपयोग लगभग सभी तली हुई या भारी चीजों में किया जाता है जिसका हम आमतौर पर सेवन करते हैं. अजवायन के बीजों में मौजूद थायमोल पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है जिससे पाचन की प्रक्रिया तेज होती है.

ea4d4fagBenefits Of Ajwain Water: अजवायन के बीजों में मौजूद थायमोल पाचन में मदद करता है

4. गर्भवती महिलाओं के लिए असरदार

गर्भावस्था अक्सर अपने साथ कई गैस्ट्रिक समस्याएं जैसे कब्ज और सूजन लेकर आती है. अजवाइन का पानी पीने से इन लक्षणों में मदद मिलती है. कई महिलाओं को सलाह दी जाती है कि प्रसव के बाद पाचन, स्तनपान और गर्भाशय को भी साफ करने में मदद करने के लिए अजवाइन का पानी पिएं.

नोट: इसके कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं, और इसका पालन आपके डॉक्टर की सलाह के बाद ही किया जाना चाहिए.

5. एसिडिटी से दिलाता है मुक्ति

एसिडिटी के कारण तनाव से लेकर अनियमित भोजन समय और अधिक मसालेदार खाना खाने तक हो सकते हैं. आपने अक्सर लोगों को भारी भोजन के बाद सौंफ और अजवाइन के मिश्रण को चबाते हुए देखा होगा. अजवाइन का पानी पीने से भी लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

6. खांसी और जुकाम के लिए फायदेमंद

सर्दी और खांसी के पारंपरिक घरेलू उपचारों में से एक एक गिलास अजवाइन के पानी की चुस्की लेना है. इस कारण से अजवाइन कई पारंपरिक कड़ा व्यंजनों का भी हिस्सा है. इसमें तुलसी के कुछ पत्ते मिलाने से काढ़ा और भी असरदार हो जाता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन और कुछ तुलसी के पत्तों को उबाल लें, जब आप सर्दी से संबंधित जकड़न से पीड़ित हों तो ये मदद कर सकता है.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.