विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2023

Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? ये 7 फूड्स हैं सबसे बेस्ट

Foods For High Blood Pressure: ये गर्मियों के फूड्स आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी मदद करते हैं. अगर आप ब्लड को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ गर्मियों के फूड्स हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बेस्ट हैं.

Read Time: 4 mins
Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? ये 7 फूड्स हैं सबसे बेस्ट
High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है.

Blood Pressure: हार्ट की समस्याओं से बचने के लिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की जरूरत है. हाई ब्लड प्रेशर सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है. हाई बीपी (High BP) को मैनेज करने का सबसे प्रभावी तरीका सही खाना है. जब गर्मी के मौसम की बात आती है, तो आपकी पसंद बहुत अलग होती है! बहुत सारे गर्मियों के फूड्स हैं जो बेहद पौष्टिक होते हैं और आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी मदद करते हैं. अगर आप ब्लड को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ गर्मियों के फूड्स हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बेस्ट हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce High Blood Pressure

1) तरबूज

यह लो कैलोरी वाला फल मीठा और ताजा होता है. इसे अपने फलों के सलाद या अपने रस के रूप में शामिल करें. यह न केवल एक स्वादिष्ट फल है, बल्कि विटामिन सी और ए, पोटेशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा हुआ है जो शरीर को हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने में मदद करता है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए रोज इन तेलों से करें सिर की मसाज, कुछ ही दिनों में घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

2) कीवी

इस फल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं जो आपके हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, इसमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट होता है जो पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है.

3) आम

हमें आम बहुत पसंद है क्योंकि यह स्वादिष्ट होता है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी आम एक बेहतरीन फल है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आम फाइबर और बीटा कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, दोनों ही ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी हैं.

गर्मियों में Hydrate रहने के लिए Diabetes रोगी पी सकते हैं ये 5 कूलिंग ड्रिंक्स, Sugar Level पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

4) केला

ये पोटेशियम से भरपूर होता है जो सोडियम को शरीर से बाहर निकालता है. केला एक ऐसा फल है जो पाचन को भी बढ़ावा देता है, लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और हाई ब्लड प्रेशर से लड़ता है. यह विटामिन सी और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है.

oka2f2co

Photo Credit: iStock

5) स्ट्रॉबेरी

इसमें एंथोसायनिन (एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक), विटामिन सी, पोटेशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल बाहार फेंकते हैं प्याज के हरे पत्ते, लाल प्याज भी है गुणों के मामले में जानदार

6) खरबूजा

खरबूजे में पोटैशियम होता है जो इसे आपके ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद होता है. खरबूजे की हाई फाइबर और पानी की मात्रा भी हाई बीपी को कंट्रोल को करने में योगदान करती है.

7) खीरा

खीरा पानी की मात्रा से भरपूर एक सस्ता पूड है जो आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है और एक बेहतरीन कूलर के रूप में काम करता है. खीरे का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका इसे सलाद में शामिल करना या खीरे का रस पीना है.

गर्मियों में सोरायसिस के ट्रिगर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? ये 7 फूड्स हैं सबसे बेस्ट
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com