विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2023

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए रोज इन तेलों से करें सिर की मसाज, कुछ ही दिनों में घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Oil For Hair Growth: बालों को तेजी से बढ़ाने वाले तेल को अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में शामिल कर अच्छा रिजल्ट पा सकते हैं. यहां कुछ हेयर ऑयल के बारे में बताया गया है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 21 mins
बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए रोज इन तेलों से करें सिर की मसाज, कुछ ही दिनों में घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
Oil For Hair Growth: बालों को तेजी से बढ़ाने वाले तेल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें.

Hair Growth: तकिए, कंघी और कपड़ों पर बालों के गुच्छों को देखने से ज्यादा दिल दहला देने वाला कुछ नहीं है. अगर आप अभी भी बालों के झड़ने का समाधान नहीं करते हैं तो बहुत ज्यादा बाल गिरने से गंजापन (Baldness) भी हो सकता है. कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं जिनमें, आनुवंशिकी, हार्मोनल समस्याएं, फंगल इंफेक्शन, तनाव और पोषक तत्वों की कमी सहित कई कारक हैं, लेकिन एक अच्छी खबर है. बालों को फिर से उगाने के लिए कुछ बेहतरीन तेलों का इस्तेमाल करके आप इन समस्याओं से लड़ सकते हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने का तरीका (Way To Increase Hair Growth) एक हेल्दी हेयर ऑयल से बेहतर भला क्या हो सकता है. बालों को तेजी से बढ़ाने वाले तेल (Hair Growth Oil) को अपने हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में शामिल कर अच्छा रिजल्ट पा सकते हैं. यहां कुछ हेयर ऑयल के बारे में बताया गया है जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नेचुरल ऑयल | Natural Oil To Increase Hair Growth

1) अरंडी का तेल

फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड और ओलिक एसिड साथ ही विटामिन ई और खनिजों से भरपूर, अरंडी का तेल ड्राई हेयर को रोकने और तेजी से और घने बालों को बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो एक साथ स्कैल्प की सूखी, परतदार और अन्य समस्याओं का मुकाबला करते हैं. अपने स्कैल्प और बालों पर लगाने से पहले तेलों को थोड़ा गर्म कर लें.

गर्मियों में Hydrate रहने के लिए Diabetes रोगी पी सकते हैं ये 5 कूलिंग ड्रिंक्स, Sugar Level पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

Advertisement

2) ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो बालों को बचाने और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसके अलावा यह डायहाइड्रोटेस्टेरोन के उत्पादन को कम करता है, एक हार्मोन जो बालों के झड़ने का कारण बनता है. नियमित उपयोग बालों को गर्मी के नुकसान से बचाता है. सिर की मालिश के लिए हल्के गर्म जैतून के तेल का प्रयोग करें.

Advertisement

3) रोजमेरी ऑयल

ये तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है और गंजेपन को रोक सकता है. तेल में मौजूद एसेंशियल कॉम्पोनेंट बालों के रोम को मरने से रोकते हैं. इसके अलावा यह समय से पहले बालों का झड़ना रोकता है और बालों को जल्दी सफेद होने से रोकने के लिए रोम छिद्रों को पोषण देता है. इसमें रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों के झड़ने को रोक सकते हैं.

Advertisement

मिट्टी के घड़े का पानी पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, नेचुरल फिल्टरेशन के साथ देता है सभी जरूरी मिनरल्स भी...

Advertisement
rosemary oil

4) अजवायन के फूल का तेल

थाइम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स डैंड्रफ, खुजली और स्कैल्प के संक्रमण को रोकते हैं. इसके अलावा यह बालों को हेल्दी बनाए रखते है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. ऑयल की कुछ बूंदों को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये 5 समर ड्रिंक्स

5) नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों का रक्षक है. यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और आपके बालों की सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए अद्भुत काम करता है. यह आपके बालों को सही पोषण देता है और आपके स्कैल्प और बालों को गहराई से हाइड्रेट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए रोज इन तेलों से करें सिर की मसाज, कुछ ही दिनों में घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Next Article
शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मददगार है ये हर्ब, बस इस समय और ऐसे करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;