High Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल बाहार फेंकते हैं प्याज के हरे पत्ते, लाल प्याज भी है गुणों के मामले में जानदार

Spring Onion For High Cholesterol: अगर खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के उपाय नहीं किए तो ये स्थिति बिगड़ सकती है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज को फायदेमंद माना जाता है और कोलेस्ट्रॉल घटाने का बेस्ट तरीका साबित हो सकता है.

High Cholesterol: गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से निकाल बाहार फेंकते हैं प्याज के हरे पत्ते, लाल प्याज भी है गुणों के मामले में जानदार

Onion For Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज को फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • खून में खराब कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज को फायदेमंद माना जाता है.
  • प्याज एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

How To Reduce Cholesterol Fast: अध्ययनों से पता चलता है कि प्याज कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन में पाया गया कि प्याज में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही ये मोटे लोगों में हार्ट डिजीज के रिस्क को घटाने के भी जाना जाता है. खून में खराब कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह हृदय रोग के जोखिम से भी जुड़ा हुआ है. धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है, जिससे धमनियां संकरी हो जाती हैं. संकरी धमनियां ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो में बाधा डालती हैं, जिससे दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ सकता है. अगर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के उपाय (Ways To Reduce Cholesterol Level) नहीं किए तो ये स्थिति बिगड़ सकती है. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए हरी प्याज (Green Onions To Control Cholesterol) को फायदेमंद माना जाता है और कोलेस्ट्रॉल घटाने का बेस्ट तरीका साबित हो सकता है.

महिलाएं इन फूड्स को खाकर बढ़ा सकती है अपना प्रोजेस्टेरोन हार्मोन, फर्टिलिटी पावर भी होगी बूस्ट

कौन सा प्याज कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छा है?

शोध से पता चलता है कि लाल प्याज दिल के लिए अच्छे हैं. इसके स्वास्थ्य गुणों का पता लगाने के बाद ये कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए अच्छे माने जाते हैं. हेल्दी सब्जियों का इस्तेमाल अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर हृदय रोग के जोखिम कम कर सकते हैं.

हरा प्याज कंट्रोल करेगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल | Green Onion Will Control High Cholesterol Level

लहसुन, हरे प्याज और अन्य प्याज का उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किया जा सकता है. हरा प्याज ऑर्गनो-सल्फर यौगिकों से भरपूर होता है, जो खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा हरे प्याज में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. अध्ययनों के अनुसार, हरे प्याज में फ्लेवोनॉयड क्वेरसेटिन भी एलडीएल को कम करने में मदद करता है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

ये भी हैं प्याज के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ:

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज फायदेमंद होता है. यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है जो शुगर स्पाइक को एकदम से नहीं बढ़ाता है. इसमें बहुत कम कार्ब्स भी होते हैं. प्याज हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में प्याज को शामिल करने से पाचन क्रिया भी तेज हो सकती है. प्याज के जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया से संभावित जोखिमों से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं. कच्चे प्याज को सलाद में डाला जा सकता है या आप अपने सैंडविच में प्याज के स्लाइस डाल सकते हैं. इसे आप लंच और डिनर के साथ सलाद के रूप में खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.