विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2023

Skin Care Tips: गर्मियों में सोरायसिस के ट्रिगर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके

Ways To Avoid Psoriasis: गर्मियों के दौरान सोरायसिस के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए कुछ आसान से काम हैं जो आप कर सकते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Skin Care Tips: गर्मियों में सोरायसिस के ट्रिगर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके
गर्मियों के दौरान मॉइस्चराइजिंग करने से सोरायसिस को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

Psoriasis Triggers: सोरायसिस एक आम ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो हमारी स्किन को प्रभावित करता है. सोरायसिस का सबसे प्रचलित प्रकार स्किन सेल्स के सामान्य से अधिक तेजी से बढ़ने का कारण बनता है, जिसकी वजह से स्किन पैच होते हैं. सोरायसिस कई रूपों में आता है, जिनमें से कुछ मौसम के साथ बदल सकते हैं. उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति में सोरायसिस के लक्षण कम हो सकते हैं. इस लेख में हम गर्मियों के दौरान सोरायसिस के लक्षणों को कंट्रोल करने के तरीकों के बारे में पढ़ेंगे. गर्मियों में सोरायसिस को मैनेज करने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं.

गर्मियों में सोरायसिस से निपटने के लिए क्या करें?

1) थोड़ी धूप लें

थोड़ी सी धूप में रहने से सोरायसिस से राहत मिल सकती है. प्राकृतिक धूप में पराबैंगनी बी होता है, जिसका उपयोग सोरायसिस को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. शरीर सूर्य के प्रकाश की सहायता से विटामिन डी का प्रोडक्शन करता है, जो सोरायसिस में योगदान कर सकता है. शोध के अनुसार सोरायसिस रोगियों में विटामिन डी लेवल अक्सर सामान्य से कम होता है.

गर्मियों में Hydrate रहने के लिए Diabetes रोगी पी सकते हैं ये 5 कूलिंग ड्रिंक्स, Sugar Level पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

2) हल्के, ढीले कपड़े पहनें

इससे आपकी त्वचा में जलन, गर्मी और नमी फंसने की संभावना कम होती है. लंबे समय तक आपकी स्किन, स्कैल्प और आंखों को यूवी विकिरण से बचाने के लिए लंबी बाजू की शर्ट, पूरी लंबाई की पैंट, टोपी और धूप का चश्मा पहनने की भी सलाह दी जाती है.

3) रोजाना मॉइस्चराइज करें

आपकी त्वचा धूप, क्लोरीन से भरे पूल और क्लाइमेंट के संपर्क में आने से बेहद ड्राई हो सकती है. इस रूखेपन से लड़ने के लिए नियमित मॉइस्चराइजिंग जरूरी है. शॉवर से बाहर निकलने के तीन मिनट बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

लगातार बढ़ते Bird Flu के मामले कैसे ह्यूमन के लिए बन सकते हैं नई महामारी का कारण, जानें क्यों चिंता जता रहे हैं एक्सपर्ट्स

0ilfjal8

Photo Credit: iStock

4) शेविंग करते समय सावधान रहें

गर्मियों के दौरान पुरुष और महिलाएं दोनों अधिक बार शेविंग करते हैं. रेजर से कटने से सोरायसिस और भी बदतर हो सकता है. शेव करने से पहले सबसे पहले उस जगह को गीला करें और हमेशा उस दिशा में शेव करें जहां बाल बढ़ रहे हों.

5) शराब का सेवन कम करें

अत्यधिक शराब पीने से स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यहां तक कि सोरायसिस ट्रीटमेंट की प्रभावशीलता कम हो सकती है. इसके अलावा, अत्यधिक शराब का उपयोग अन्य मेडिकल समस्याओं को खराब कर सकता है और सूजन को बढ़ावा दे सकता है.

Tips for Healthy Summer: इम्यून सिस्टम का 'पॉवर हाउस' है Sprouts, सुबह खाने से एनर्जी होगी हाई...

6) त्वचा को ठंडा रखें

जबकि नमी और मामूली धूप का संपर्क आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, जब आपकी त्वचा गर्म और पसीने से तर होती है तो आपको इसका प्रकोप होने की अधिक संभावना होती है. इसलिए अत्यधिक गर्मी के दिनों में त्वचा को ठंडा बनाए रखना जरूरी है ताकि अत्यधिक पसीने से बचा जा सके और छाया में रहकर या घर के अंदर कुछ समय बिताया जा सके.

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Skin Care Tips: गर्मियों में सोरायसिस के ट्रिगर्स से बचने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;