विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2022

What Is Glaucoma? प्रकार, लक्षण, जोखिम कारक और इलाज के साथ जानें इस नेत्र रोग के बारे में सब कुछ

ग्लूकोमा एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आंख के सामने के हिस्से में तरल पदार्थ जमा हो जाता है. वह अतिरिक्त द्रव आंख में दबाव बढ़ाता है, ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है. ग्लूकोमा अवेयरनेस वीक 2022 में ग्लूकोमा के बारे में और जानें.

Read Time: 7 mins
What Is Glaucoma? प्रकार, लक्षण, जोखिम कारक और इलाज के साथ जानें इस नेत्र रोग के बारे में सब कुछ
ग्लूकोमा का निदान करने का एकमात्र निश्चित तरीका कम्प्लीट आई टेस्ट है.

ग्लूकोमा (हिंदी में ब्लैक मोतिया के रूप में जाना जाता है) को 'दृष्टि का मूक चोर' कहा जाता है. कारण यह है कि यह धीरे-धीरे आंखों की रोशनी परमानेंट, अपरिवर्तनीय हानि का कारण बनता है और रोगी को पता भी नहीं चलता है! आमतौर पर दर्द, लालिमा, पानी आदि जैसी कोई शिकायत नहीं होती है जिसके लिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. जब तक रोगी को आंखों की रोशनी में कठिनाई महसूस होने लगती है, तब तक काफी क्षति हो चुकी होती है, जिसे बहाल नहीं किया जा सकता है. उपचार केवल आंखों की रोशनी के नुकसान को रोक सकता है लेकिन जो पहले ही खो चुका है उसे वापस नहीं ला सकता है.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

यहां इस गंभीर नेत्र रोग के बारे में जानें:

ग्लूकोमा क्या है? (What Is Glaucoma?)

ग्लूकोमा एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आंख के सामने के हिस्से में तरल पदार्थ जमा हो जाता है. वह अतिरिक्त द्रव आंख में दबाव बढ़ाता है, ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है.

ग्लूकोमा के दो प्रमुख प्रकार हैं:

प्राइमरी ओपन-एंगल ग्लूकोमा

यह ग्लूकोमा का सबसे आम प्रकार है. यह धीरे-धीरे होता है, जिसमें आंख से उतना तरल नहीं निकलता जितना चाहिए (जैसे बंद नाली). नतीजतन, आंखों का दबाव बढ़ जाता है और ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान होने लगता है. इस प्रकार का ग्लूकोमा दर्द रहित होता है. प्रारंभिक अवस्था में कोई चेतावनी संकेत या स्पष्ट लक्षण नहीं होते हैं.

Women's Diet: महिलाओं को इन फलों को क्यों करना चाहिए अपनी डेली डाइट में शामिल? जानें फायदे अनेक

ओपन-एंगल ग्लूकोमा वाले ज्यादातर लोग अपनी आंखों की रोशनी में तब तक कोई बदलाव नहीं देखते हैं जब तक कि क्षति काफी गंभीर न हो. नियमित रूप से आंखों की जांच कराने से आपके नेत्र रोग विशेषज्ञ को आंखों की रोशनी खोने से पहले इस बीमारी का पता लगाने में मदद मिल सकती है.

एंगल क्लोजर क्लूकोमा (जिसे "बंद-कोण मोतियाबिंद" या "संकीर्ण-कोण मोतियाबिंद" भी कहा जाता है)

यह प्रकार तब होता है जब आंख की संरचना ऐसी होती है कि जल निकासी कोण संकीर्ण होता है. अगर जल निकासी का कोण पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाता है, तो आंखों का दबाव बहुत जल्दी बढ़ जाता है. आंखों की रोशनी अचानक धुंधली हो जाती है, सिरदर्द और उल्टी के साथ आंखों में तेज दर्द होता है. इसे तीव्र हमला कहा जाता है. यह एक आंख की आपात स्थिति है और अगर जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, तो व्यक्ति तेजी से दृष्टि खो सकता है और अंधा हो सकता है.

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 6 कमाल के उपाय, पेट को रखते हैं हेल्दी और देते हैं गजब के फायदे

ग्लूकोमा के लिए जोखिम में कौन है? | Who Is At Risk For Glaucoma?

कुछ लोगों में ग्लूकोमा होने का खतरा सामान्य से अधिक होता है. इसमें वे लोग शामिल हैं जो:

  • 40 से अधिक उम्र के हैं.
  • ग्लूकोमा वाले परिवार के सदस्य हैं.
  • दूरदर्शी या निकटदर्शी हैं.
  • आंख में चोट लगी है.
  • लंबे समय तक स्टेरॉयड दवाओं का उपयोग करें.
  • कॉर्निया हैं जो केंद्र में पतले हैं.
  • ऑप्टिक तंत्रिका का पतला होना.

डायबिटीज, माइग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर, खराब ब्लड सर्कुलेशन या पूरे शरीर को प्रभावित करने वाली अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं.

अगर आपके पास इनमें से कोई भी जोखिम कारक है, तो आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए और प्रारंभिक अवस्था में बीमारी का पता लगाने और उसका इलाज करने के लिए नियमित रूप से आंखों की जांच करानी चाहिए.

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

ग्लूकोमा निदान और उपचार | Glaucoma Diagnosis And Treatment

ग्लूकोमा का निदान करने का एकमात्र निश्चित तरीका कम्प्लीट आई एग्जाम है. परमानेंट अंधेपन को रोकने के लिए प्रारंभिक पहचान और उपचार महत्वपूर्ण है. ओपन एंगल ग्लूकोमा के ज्यादातर मामलों में दवा (आई ड्रॉप्स) उपचार का मुख्य आधार है. अगर आपके डॉक्टर ने दवा दी है, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात किए बिना उन्हें कभी भी न बदलें.

संकीर्ण कोण मोतियाबिंद के मामलों में लेजर सर्जरी (इरिडोटॉमी) आमतौर पर तीव्र हमले को रोकने में सहायक होती है. चुनिंदा मामलों में दृष्टि के और नुकसान को रोकने के लिए ग्लूकोमा सर्जरी (ट्रैबेक्यूलेक्टोमी, ड्रेनेज डिवाइस आदि) करनी पड़ सकती है.

ग्लूकोमा हो तो क्या करें? | What To Do If You Have Glaucoma?

ग्लूकोमा का सफलतापूर्वक इलाज करना आपके और आपके डॉक्टर के बीच एक टीम प्रयास है. आपका नेत्र रोग विशेषज्ञ आपके ग्लूकोमा उपचार की सलाह देगा. अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना और अपनी आंखों की बूंदों का उपयोग करना आप पर निर्भर है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे प्रभावी, आसान नेचुरल तरीके, घरेलू उपाय और बेहतरीन टिप्स

एक बार जब आप ग्लूकोमा के लिए दवाएं ले रहे हों, तो आपको नियमित रूप से अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास उनकी सलाह के अनुसार जाना चाहिए.

ग्लूकोमा के शुरुआती चरण में कोई लक्षण नहीं होते हैं. वास्तव में, ग्लूकोमा वाले आधे लोगों को नहीं पता कि उनको यह रोग! इसलिए नियमित रूप से आंखों की जांच करवाना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर आपके पास कोई भी जोखिम कारक है, ताकि बीमारी का जल्द पता चल सके. ग्लूकोमा क्षति स्थायी है - इसे उलटा नहीं किया जा सकता है, लेकिन दवा और सर्जरी आगे के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं.

आंखें अनमोल हैं. उनका ख्याल रखें.

(डॉ. पूनम जैन, एमएस, सीनियर कंसल्टेंट ऑप्थल्मोलॉजी, मेडिकल डायरेक्टर, नमोकार आई एंड ऑकुलोप्लास्टी सेंटर, अशोक विहार, दिल्ली)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
What Is Glaucoma? प्रकार, लक्षण, जोखिम कारक और इलाज के साथ जानें इस नेत्र रोग के बारे में सब कुछ
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Next Article
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;