विज्ञापन
This Article is From Mar 18, 2022

Acidity Treatment: गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 5 कमाल के उपाय, पेट को हेल्दी रख मिलते हैं गजब के फायदे

How To Get Rid Of Acidity: कुछ चीजें हैं जो एसिडी का नेचुरल इलाज कर सकती हैं. अगर पेट की गैस या एसिडिटी की समस्या बन रही है तो गर्मियों में यहां बताई गई चीजों का सेवन आपके लिए कमाल कर सकता है.

Acidity Treatment: गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 5 कमाल के उपाय, पेट को हेल्दी रख मिलते हैं गजब के फायदे
How To Get Rid Of Acidity: गर्मियों में अपच का सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है.

How To Relief From Acidity And Gas: जैसे-जैसे पारा चढ़ रहा है गर्मी और भी क्रूर होती जा रही है. तेज गर्मी हमारे स्वास्थ्य और सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकती है. खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं. इनमें जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वह है एसिडिटी! क्योंकि गर्मियों में अपच की समस्या का सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है. इसलिए इस दौरान सवाल करने वाले बढ़ जाते हैं कि एसिडिटी से छुटकारा कैसे पाएं, एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय या एसिडिटी से राहत पाने के तरीके क्या हैं. यह वह समय है जब आपको अपनी डाइट पर बहुत ध्यान देना चाहिए, क्योंकि कुछ फूड्स आपके शरीर को गर्म कर सकते हैं और सूजन या एसिडिटी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं. गर्मी का मौसम गर्मी को मात देने और एसिडिटी से बचाने में कई तरह से मदद कर सकता है. कुछ चीजें हैं जो एसिडी का नेचुरल इलाज कर सकती हैं. अगर पेट की गैस या एसिडिटी की समस्या बन रही है तो गर्मियों में यहां बताई गई चीजों का सेवन आपके लिए कमाल कर सकता है.

ये चीजें दिलाती हैं एसिडिटी से जल्द राहत | These Things Give Quick Relief From Acidity

1) नारियल पानी

इस ताजा नेचुरल ड्रिंक में क्लीजिंग के गुण होते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. नारियल पानी फाइबर की मात्रा से भी भरपूर होता है और नियमित मल त्याग में मदद करता है और एसिडिटी से भी राहत दिला सकता है.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

2) ठंडा दूध

दूध एसिडिटी से निपटने का एक और बेहतरीन तरीका है. दूध पेट में एसिड के गठन को अवशोषित करता है, गैस्ट्रिक सिस्टम में किसी भी हार्ट बर्न या जलन को रोकता है. जब भी आपको पेट में एसिड बनने या सीने में जलन महसूस हो, तो बिना किसी झिझिक के एक गिलास सादा ठंडा दूध पिएं.

3) छाछ और दही

दूध के अलावा अन्य मीलक प्रोडक्ट (पनीर को छोड़कर) जैसे दही और छाछ भी एसिडिटी से राहत दिलाते हैं. ये प्रोडक्ट पेट को ठंडक देते हैं और इनमें मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया एसिड को बनने नहीं देते हैं. वे समग्र पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. भोजन के बाद नियमित रूप से दही और छाछ का सेवन लंबे समय में भी एसिडिटी की संभावना से बचने का एक शानदार तरीका है.

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

4) केला

यह एसिड भाटा के लिए सबसे अच्छा मारक है और स्नैकिंग उद्देश्यों के लिए बहुत अच्छा है. केले में मौजूद पोटैशियम पेट की परत में श्लेष्मा पैदा करता है, जिससे शरीर में पीएच लेवल कम होता है. इसके अलावा, केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह रौगेज का एक बड़ा स्रोत है. गर्मियों में ज्यादा पके केले खाने से एसिडिटी दूर रहती है.

5) खरबूजे

खरबूजे जैसे खरबूजे, तरबूज और तरबूज एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, और श्लेष्म झिल्ली को बनाए रखते हुए एसिड रिफ्लक्स और पेट की अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इन फलों में शीतलन गुण और हाई वाटर की मात्रा शरीर को हाइड्रेट करने और पीएच लेवल को कम करने में मदद करती है. सेब और पपीता जैसे अन्य फल भी फाइबर का अच्छा स्रोत हैं और एसिडिटी को रोकने में सहायता करते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे प्रभावी, आसान नेचुरल तरीके, घरेलू उपाय और बेहतरीन टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Acidity Treatment: गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 5 कमाल के उपाय, पेट को हेल्दी रख मिलते हैं गजब के फायदे
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com