Women's Diet: महिलाओं को इन फलों को क्यों करना चाहिए अपनी डेली डाइट में शामिल? जानें फायदे अनेक

Women's Diet Tips: हेल्दी फूड्स आपके लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं? यहां महिलाओं के लिए कुछ फलों के लाभों की लिस्ट दी गई है. इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करें और एक हेल्दी कल की ओर बढ़ें.

Women's Diet: महिलाओं को इन फलों को क्यों करना चाहिए अपनी डेली डाइट में शामिल? जानें फायदे अनेक

Women's Diet: इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करें और एक हेल्दी कल की ओर बढ़ें.

Women's Health: जो ऑफिस और पारिवारिक मामलों दोनों में कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, उनके पास स्वास्थ्य चुनौतियां ज्यादा हैं. इरेगुलर पीरियड्स की समस्याएं, गर्भावस्था की जटिलताएं, हार्मोनल थेरेपी उनके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. हालांकि इन समस्याओं से निपटना असंभव लग सकता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है कि जिसे कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट चेंजेस से हल नहीं किया जा सके. अच्छी खबर यह है कि कुछ डाइट चेंजेस के साथ महिलाएं बेहतर स्वास्थ्य की ओर बढ़ सकती हैं. हमने हेल्दी डाइट के बहुत से लाभों के बारे में सुना है, हालांकि, वास्तव में ये हेल्दी फूड्स आपके लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं? यहां महिलाओं के लिए कुछ फलों के लाभों की लिस्ट दी गई है. इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करें और एक हेल्दी कल की ओर बढ़ें.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

5 फल जो हर महिला को खाने चाहिए | 5 Fruits Every Woman Should Eat

1) अनार

अनार लगभग सभी के लिए फायदेमंद है, लेकिन महिलाओं के लिए खासतौर पर लाभदायक माना जाता है. माना जाता है कि अनार रजोनिवृत्ति के दौरान  त्वचा के स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं. अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कई फायदे हैं. ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.

2) चेरी

ऊर्जा में कमी एक और चिंता है जो महिलाओं को प्रभावित करती है. चेरी एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकती है. चेरी कई स्वास्थ्य समस्याओं का मुकाबला करने के लिए जानी जाती है. वे एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन का एक समृद्ध स्रोत हैं जो एनर्जी को बढ़ाते हैं. विटामिन के अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए दही के साथ ताजी चेरी खाएं.

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 6 कमाल के उपाय, पेट को रखते हैं हेल्दी और देते हैं गजब के फायदे

3) विटामिन सी से भरपूर फल

संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी के लिए जाने जाते हैं जो बदले में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. इनके साथ अन्य खट्टे फल भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं जिससे हमें हृदय रोगों से दूर रहने में मदद मिल सकती है. माना जाता है कि खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को कम कर सकता है.

4) सेब

महिलाएं, पुरुष या बच्चे, कोई भी सेब से फायदा ले सकता है. हालांकि, अगर हम केवल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सेब के लाभों की बात करें, तो यह वजन घटाने, हृदय स्वास्थ्य और डायबिटीज में मदद करने के लिए जाना जाता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि जो महिलाएं नियमित रूप से सेब खाती हैं, उनमें कोरोनरी रोग का जोखिम 13 से 22 प्रतिशत कम पाया गया.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

5) आंवला

महिलाओं के लिए आयरन की खपत को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. महिलाओं में आयरन की कमी होने का सबसे प्रचलित कारण मासिक धर्म के दौरान रक्त में आयरन की कमी होना है. इसलिए नियमित रूप से आहार में आंवला जैसे जामुन को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.