विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

आपके बच्चे को अंधा तक कर सकती है ये बीमारी, आंखों से आ रहा है पानी या होती हैं लाल, तो हो जाएं सवाधान! जानें शुरुआती लक्षण...

ग्लूकोमा ऐसी ही एक बीमारी है जो आंखों की ऑप्टिकल नर्व को डैमेज कर सकती है. बीमारी इतनी घातक होती है कि इसका समय से इलाज न कराया जाएं तो आपकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है.

Read Time: 4 mins
आपके बच्चे को अंधा तक कर सकती है ये बीमारी, आंखों से आ रहा है पानी या होती हैं लाल, तो हो जाएं सवाधान! जानें शुरुआती लक्षण...
ग्लूकोमा ऑप्टिक नर्व से जुड़ा है. यह अंधेपन का कारण बन सकता है.

Symptoms of childhood glaucoma? आंखे इंसान का सबसे अभिन्न अंग हैं. यहीं तो उन्हें दुनिया की खूबसूरत चीजों से रूबरू करवाती हैं. इसलिए इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर इनका सही से ध्यान न रखा जाएं तो आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. ग्लूकोमा ऐसी ही एक बीमारी है जो आंखों की ऑप्टिकल नर्व को डैमेज कर सकती है. बीमारी इतनी घातक होती है कि इसका समय से इलाज न कराया जाएं तो आपकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है.

यह समस्या बुज़ुर्गों में आम होती है जबकि बच्चों में ये बीमारी बहुत रेयर पाई जाती है. हालांकि दोनों में ही इस बीमारी के लक्षण अलग होते हैं. तो चलिए इस खबर में हम आपको बताएंगे बच्चों में एक ग्लूकोमा के लक्षण और इलाज.

बच्चों में होने वाले ग्लूकोमा के लक्षण | What are the symptoms of childhood glaucoma?

बच्चों में ग्लूकोमा के कारण

सबसे पहले समझते हैं कि ग्लूकोमा के कारण क्या हैं, यह क्यों होता है. तो ग्लूकोमा ऑप्टिक नर्व से जुड़ा है. ऑप्टिक नर्व के संवेदनशील होने या उनमें खून की सप्लाई कम होने पर हो सकता है. इससे आंखों से लिक्विड निकालने वाली नसें ब्लॉक हो जाने के चलते आंखों से लिक्विड सही मात्रा में बाहर नहीं निकल पाते. इस वजह से आंखों में इंट्रा ऑक्युलर प्रेशर बढ़ने लगता है. यह ऑप्टिक तंत्रिका को इस हद तक नुकसान पहुंंचा सकती है कि इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

Taapsee Pannu Fitness: कभी स्ट्रेंथनिंग, कभी वेटलिफ्टिंग, तो कभी योगा, खुद को फिट रखने के लिए ये Exercises करती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस...

बच्चों में ग्लूकोमा के लक्षण

  • बच्चों में ग्लूकोमा के लक्षण समय के साथ विकसित होते चले जाते हैं.
  • आंखों के प्यूपिल का बड़ा हो जाना
  • आंखों का डल और क्लॉउडी आई
  • आंखों में पानी आना
  • आंखों का लाल होना
  • अधिक आंखे झपकाना

ग्लूकोमा का इलाज 

1. मेडिसिन 

अगर बच्चों में ग्लूकोमा के शुरुआती लक्षण नजर आ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.  डॉक्टर्स जो दवाई प्रिस्क्राइब करें उन्हें नियमित तौर पर लें.  प्रॉपर मेडिकेशन लेने से कंडीशन स्टेबल रहेगी और बीमारी सीवियर कंडीशन पर नहीं पहुंचेगी.

Thirst At Mid Night: क्या आपको भी रात में बार-बार लगती है प्यास? तो इस तरह से अपने गले को सूखने से बचाएं

2. आई ड्रॉप

अगर ग्लूकोमा है तो रेगुलरली आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें. इससे आपको राहत मिलेगी और आप अपनी डेली लाइफ के कामों को पूरा कर पाएंगे.

Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

3. सर्जरी 

इस कंडीशन में बच्चों के लिए सबसे बेहतरीन ट्रीटमेंट सर्जरी को माना गया है. कई बार बच्चों को एक से ज्यादा सर्जरी की सलाह दी जाती है. हालांकि सर्जरी के बाद बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स, नहीं तो बच्चे और मां दोनों को हो सकता है खतरा
आपके बच्चे को अंधा तक कर सकती है ये बीमारी, आंखों से आ रहा है पानी या होती हैं लाल, तो हो जाएं सवाधान! जानें शुरुआती लक्षण...
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Next Article
कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;