Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

How To Control Blood Sugar Level: एक आदर्श डायबिटीज डाइट हाई फाइबर फूड्स, जटिल कार्ब्स और प्रोटीन का संतुलित मिश्रण होना चाहिए. आपके आहार में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में चमत्कार हो सकता है.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

Diabetes Diet: कुछ हरी सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में चमत्कार हो सकती हैं.

खास बातें

  • हरी सब्जियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में चमत्कार हो सकती हैं.
  • Diabetes Diet: डायबिटीज मैनेजमेंट कोई आसान काम नहीं है.
  • इन 3 हरी पत्ते वाली सब्जियों को डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल.

Green Leaves That Control Blood Sugar: डायबिटीज मैनेजमेंट कोई आसान काम नहीं है. आपकी डाइट में ऐसा कोई भी भोजन नहीं हो सकता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को अत्यधिक बढ़ा दे या कम कर दे. डायबिटीज डाइट के अलावा, आपकी लाइफस्टाइल भी काफी मायने रखती है. अत्यधिक शराब पीने और गतिहीन जीवन शैली का भी डायबिटीज के बढ़ते जोखिम के साथ संबंध पाया गया है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, साल 2030 तक डायबिटीज दुनिया का सातवां सबसे बड़ा किलर बन जाएगा. डायबिटीज एक पुरानी, मेटाबॉलिक बीमारी है जो ब्लड शुगर लेवल के अनकंट्रोल होने पर परेशान करती है. आपकी डाइट डायबिटीज को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक आदर्श डायबिटीज डाइट हाई फाइबर फूड्स, जटिल कार्ब्स और प्रोटीन का संतुलित मिश्रण होना चाहिए. आपके आहार में हरी और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में चमत्कार हो सकता है.

कुछ साल पहले लीसेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अपने आहार में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम दिखाया गया है. अध्ययन से पता चला कि प्रतिदिन डेढ़ सर्विंग हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 14% कम हो जाता है.

इन 3 हरी पत्ते वाली सब्जियों को डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल:

1. पालक

पालक एक बेहतरीन गैर-स्टार्च और डायबिटीज फ्रेंडली सब्जी है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पालक में अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. पालक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है. माना जाता है कि पॉलीफेनोल्स और विटामिन सी की हाई सांद्रता, दोनों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, यह भी माना जाता है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल करने में भूमिका निभाते हैं. पालक में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है, जो जोखिम को और कम कर सकता है.

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2. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी की हाई फाइबर सामग्री डायबिटीज में ब्लड को स्थिर रखने में मदद कर सकती है. सुनिश्चित करें कि पत्ते संक्रमित नहीं हैं यह सुनिश्चित करने के लिए खाना पकाने से पहले आप उन्हें साफ धो लें. आप उन्हें शोरबा, स्टॉज और सलाद में ले सकते हैं.

3. केल

हाई फाइबर सब्जियां, जैसे केल, में तृप्ति उत्पन्न करने की क्षमता होती है, इसे पचने में सबसे अधिक समय लगता है. यह बदले में यह सुनिश्चित करता है कि यह जल्दी से चयापचय नहीं होता है और ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि का कारण नहीं बनता है.

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