Weight Loss Trick: फैट घटाने की गजब ट्रिक, राजा की तरह नाश्ता और भिखारी की तरह डिनर, अपनी उम्र से भी लगेंगे 10 साल छोटे

Weight Loss Secrets: वजन घटाने के तरीके पता नहीं कितने गिनाए जा चुके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर वेट लॉस ट्रिक्स (Weight Loss Tricks) में से एक मानी जाती है कि बड़ा ब्रेकफास्ट और छोटा डिनर. क्या ये सच है और अगर हां तो कितना कारगर है.

Weight Loss Trick: फैट घटाने की गजब ट्रिक, राजा की तरह नाश्ता और भिखारी की तरह डिनर, अपनी उम्र से भी लगेंगे 10 साल छोटे

Weight Loss: हल्का डिनर करने से भी वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • वेट लॉस डाइट प्लान में हमेशा फाइबर और प्रोटीन को शामिल किया जाना चाहिए.
  • बड़ा ब्रेकफास्ट और छोटा डिनर वजन घटाने की कारगर ट्रिक है.
  • नाश्ते को दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है.

Weight Loss Tips: वजन कम करने की कोशिश करते समय डेली मील प्लान बनाने में बहुत प्रयास किया जाता है. जब हम वजन कम करने की बात करते हैं तो खाने से लेकर समय तक ये सभी चीजें अहम हो जाती हैं. वजन घटाने के तरीके (Weight Loss Tips) पता नहीं कितने गिनाए जा चुके हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर वेट लॉस ट्रिक्स (Weight Loss Tricks) में से एक मानी जाती है कि बड़ा ब्रेकफास्ट और छोटा डिनर. क्या ये सच है और अगर हां तो कितना कारगर है. वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan For Weight Loss) बनाने की बारी आती है तो हमेशा फाइबर और प्रोटीन की तवज्जो दी जाती है लेकिन कब और कितनी मात्रा में खाना चाहिए ज्यादा मायने रखता है. एक पुरानी कहावत है कि, हमेशा "नाश्ता राजा की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाना चाहिए" लेकिन क्या वजन घटाने के मामले में भी यही बात रेलिवेंट है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

अच्छा नाश्ता करने के फायदे | Benefits Of Having A Good Breakfast

नाश्ते को दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. रात भर के उपवास के 8 से 10 घंटे के बाद, सुबह का हेल्दी ब्रेकफास्ट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. सुबह का पौष्टिक और हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको अनहेल्दी खाने से रोक सकता है और दोपहर तक आपका पेट भरा रखता है.

Healthy Kidneys हैं निरोगी सेहत का राज, किडनी फंक्शन में सुधार कर उनकी कैपेसिटी बढ़ाती हैं ये 5 चीजें

नाश्ता स्किप करने के नुकसान | Disadvantages Of Skipping Breakfast

बहुत से लोग दिन के पहले भोजन को यह मानते हुए छोड़ देते हैं कि इससे उन्हें कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी. वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग के बाद लोगों के बीच यह प्रवृत्ति लोकप्रिय हो गई. इस डाइट को फॉलो करने वाले लोग 14 या 16 घंटे उपवास करते हैं और फिर अगले 8-10 घंटों के भीतर भोजन करते हैं, लेकिन खाना स्किप करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और आप बहुत धीरे-धीरे फैट बर्न करते हैं.

क्या हैवी नाश्ता, हल्का रात का खाना मददगार है? | Is Heavy Breakfast, Light Dinner Helpful?

एक शोध के अनुसार, नाश्ता वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में बड़ी भूमिका निभाता है. अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक नाश्ता करते हैं, उनके कैलोरी बर्न होने की संभावना उन लोगों की तुलना में दोगुनी होती है जो अधिक रात का खाना खाते हैं. इसके अलावा, वे मिठाई और अन्य अनहेल्दी फूड्स के लिए कम तरसते हैं और पूरे दिन एक बैलेंस शुगर लेवल रखते हैं.

डायबिटीज के लिए अचूक 5 फूड जो ब्लड शुगर को घटाकर बैलेंस लेवल में ला देते हैं

ल्का रात का खाना खाने के अन्य फायदे | Other Benefits Of Having A Light Dinner

हैवी ब्रेकफास्ट खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और आपको दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिलती है. दूसरी ओर, भारी भोजन करने से आपको अपच और हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. यह आपकी नींद को भी परेशान करता है क्योंकि भोजन से खून में ग्लूकोज की मात्रा आपको पूरी रात करवटें बदलने के लिए छोड़ सकती है. ये सभी कारक वजन घटाने के बजाय वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. भारी नाश्ता और हल्का रात का खाना खाने से मोटापा कम होता है और आपको फिट रहने में मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.