विज्ञापन
Story ProgressBack

तेजी से बढ़ रहा है वजन और बॉडी फैट, टेंशन न लें, रोज करें ये 4 योगासन, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद

Weight Loss Yoga: मोटापे से परेशान लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है योग. नियमित रूप से योगासन करने से ना सिर्फ आपका वजन घट सकता है बल्कि आपकी अन्य स्वास्थ्य संबंधि परेशानियां भी दूर होती हैं. 

Read Time: 4 mins
तेजी से बढ़ रहा है वजन और बॉडी फैट, टेंशन न लें, रोज करें ये 4 योगासन, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद
Weight Loss Yoga: एक्स्ट्रा फैट को कम करना चाहते हैं तो योग बहुत ही कारगार उपाय है.

Fat Kam Karne Ke Liye Yoga: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगासन करने की सलाह दी जाती है. योगासन करने से शरीर में अंदरूनी और बाहरी दोनों तरह से स्फूर्ति बनी रहती है. इसके अलावा रोजाना योग करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. हालांकि कई बीमारियां तो मोटापे और एक्स्ट्रा फैट के कारण आती है. वहीं आपको बता दें कि मोटापा कम करने और चर्बी को घटाने के लिए योग सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और घर पर ही अपने शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करना चाहते हैं तो योग बहुत ही कारगार उपाय है. अगर आप नियमित रूप से योगासन करते हैं तो इससे आपका वजन निश्चित ही कम हो सकता है. तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी योग मुद्रा हमारे मोटापे को कम करने में हमारी मदद कर सकती हैं.

वजन कम करने में मददगार योगासन (Yogasanas Helpful In Reducing Weight)

1. त्रिकोणासन

वजन घटाने के लिए आप नियमित रूप से त्रिकोणासन कर सकते हैं. त्रिकोणासन के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को फैलाएं और अपने हाथों को बाहर की तरफ खोलें. इसके बाद सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे सीधे पैर की तरफ लाते हुए कमर को झुकाते हुए नीचे देखें. इसके बाद सीधी हथेली को जमीन पर रखें और उल्टे हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं. ये प्रक्रिया दो से तीन बार दोहराएं.

 यह भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए 6 कमाल के घरेलू उपाय, गर्मी की तपिश में भी ताजगी और फूर्ति करेंगे महसूस

2. वीरभद्रासन

तेजी से वजन घटाने में वीरभद्रासन बहुत कारगर आसन माना जाता है. इस आसन को योद्धा मुद्रा भी कहा जाता है. इस आसन में आपकी पोजीशन पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा की तरह होती है. वीरभद्रासन के लिए आप अपने एक पैर को पीछे की तरफ खींचें और दूसरे पैर को आगे कूदने की पोजिशन में लाएं. इसके बाद हाथों को जोड़कर सिर को ऊपर तक से जाएं. फिर अपने हाथों को छाती के सामने ले जाते हुए खींचे और पैरों को सीधा कर लें. इसके बाद दूसरे पैर को 90 डिग्री पर रखें और दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ निकाल लें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार योग का सबसे फेमस और सरल आसन है. सूर्य नमस्कार में कुल 12 मुद्राएं होती हैं. जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. कहा जाता है कि सूर्य नमस्कार को रोजाना 10 से 15 मिनट तक करने से शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बना रहता है और अनावश्यक तत्व बाहर निकल जाते हैं. सूर्य नमस्कार से शरीर के लगभग हर अंग की कसरत हो जाती है, जो कि काफी फायदेमंद होती है.

यह भी पढ़ें: पहली बार योग शुरू करने के लिए 7 जरूरी टिप्स, जानिए नौसिखिए कैसे करें योग जर्नी की शुरुआत

दरअसल, इस योग में पूर्वोत्तनासन करने के लिए अपने पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की तरफ खींचे. इसके बाद अपने हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और फिर पैरों की तरफ करें. इसके बाद अपने पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ ले जाने का प्रयास करें. इस पोजीशन में पुश-अप करने की मुद्रा से उल्टी पोजिसन होती है. ये आसन आपकी पीठ, कंधे, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई के लिए काफी अच्छा साबित होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
तेजी से बढ़ रहा है वजन और बॉडी फैट, टेंशन न लें, रोज करें ये 4 योगासन, चर्बी कम करने में मिलेगी मदद
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;