विज्ञापन
Story ProgressBack

Monday Motivation: पहली बार योग शुरू करने के लिए 7 जरूरी टिप्स, जानिए नौसिखिए कैसे करें योग जर्नी की शुरुआत

How To Start Yoga Practice: योग की शुरुआत करने के लिए ये 7 टिप्स आपको एक मजबूत आधार देंगे. सही उपकरण, नियमित अभ्यास और सकारात्मक दृष्टिकोण से आप योग के अद्वितीय लाभों का अनुभव कर सकते हैं. अपनी योग यात्रा का आनंद लें और हेल्दी, सुखी जीवन की ओर कदम बढ़ाएं.

Read Time: 5 mins
Monday Motivation: पहली बार योग शुरू करने के लिए 7 जरूरी टिप्स, जानिए नौसिखिए कैसे करें योग जर्नी की शुरुआत
Tips For Yoga Beginners: यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जो आपको मदद करेंगे.

Beginner Tips For Yoga: अगर आप योग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो डरें नहीं, आप अद्भुत विचारों से भरे हुए हैं और योग शुरू करना एक बड़ी बात है. यानी योगाभ्यास शुरू करना एक अद्भुत विचार है. आप नाटक और तनाव को छोड़कर अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए तैयार हैं. दुनिया भर में लाखों लोगों ने खुशहाल, हेल्दी और अधिक संतुष्टिदायक जीवन के लिए योग की ओर रुख किया है. योग एक प्राचीन और शक्तिशाली अभ्यास है जो मानसिक, शारीरिक और आत्मिक संतुलन को बढ़ावा देता है. अगर आप अपनी योग यात्रा शुरू करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि योग को अपनी डेली लाइफ में कैसे शामिल किया जाए, तो यहां कुछ जरूरी टिप्स हैं जो आपको मदद करेंगे.

योग शुरू करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान | Keep These Things In Mind Before Starting Yoga

1. स्वीकार करने से शुरुआत करें

योग सिर्फ व्यायाम का एक रूप नहीं है. यह दुनिया में मौजूद रहने का एक तरीका है. योग शब्द का संस्कृत में अर्थ ही "मिलन" है. आपके जीवन के सभी पहलुओं के बीच मिलन. जब आप मिलन या योग की स्थिति में रहते हैं, तो आपके विचारों और आपकी वर्तमान स्थिति के बीच कोई अलगाव नहीं होता है. इसका मतलब यह है कि चीजें कैसी होनी चाहिए या होनी चाहिए, इसके बारे में रोना-पीटना और उदासी भरी सोच नहीं होती. हालांकि इस मानसिकता को विकसित करने में सालों लग सकते हैं, आप योगा मैट निकालने से पहले से ही योग की शुरुआत कर सकते हैं. अपने शरीर, अपने जीवन और अपनी परिस्थितियों की सराहना करने के लिए कुछ समय निकालें. बिल्कुल वैसे ही जैसे वे अभी हैं.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश को दूध में भिगोकर पीना

2. उम्मीदें रिलीज करें

जिस समय आप योग का अभ्यास करना शुरू करेंगे, आप किसी किसी समय महसूस करेंगे कि उम्मीदें खत्म होने लगी हैं. आपकी अपेक्षाएं होंगी कि मुझे पहले से ही अपने पैर की उंगलियों को छूने में सक्षम होना चाहिए. इंस्टाग्राम पर यह बहुत आसान लगता है, लेकिन सारी चीजें अभ्यास से संभव हैं. आप जो कर रहे हैं उसके ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, न कि बाहरी दिखावे पर. योग को शारीरिक रूप से ही नहीं इसे मानसिक रूप से शुरू करना सबसे ज्यादा जरूरी है. अपने आप को सही मानसिकता में लाएं और फिर अभ्यास स्वाभाविक रूप से खूबसूरती से और सुरक्षित रूप से होगा.

3. योग के मूल को समझें

योग बहुत लचीलेपन या आपकी मांसपेशियों और रीढ़ को फैंसी आकार में लाने के बारे में नहीं है. यह सांस लेने, ध्यान के माध्यम से आंतरिक शक्ति खोजने और बुनियादी योग मुद्राओं के साथ शरीर में स्वतंत्रता पैदा करने के बारे में है. यह सचमुच बहुत सरल है. इसलिए वजन कम करने या पीछे की ओर झुकने के बारे में चिंता न करें (वे जल्द ही आ जाएंगे). इसके बजाय, यह समझें कि योग एक प्रक्रिया और जीवनशैली है. शारीरिक अभ्यास योग के आठ अंगों में से केवल एक है.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये एक चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं चेहरे पर, चमक देख आप भी कहेंगे क्या कमाल का नुस्खा है

4. अपनी सांस पर ध्यान दें

सीखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सांस के प्रति जागरूकता है. चाहे आप कुंडलिनी योग क्लास में मुंह से जोरदार सांस छोड़ रहे हों या आरामदायक योग मुद्रा में अपनी छाती को ताजा ऑक्सीजन से भर रहे हों, जागरूकता और सांस के बीच संबंध शुरुआती लोगों के लिए योग के सबसे फायदेमंद पहलुओं में से एक है. बस अपने श्वास लेने और छोड़ने पर ध्यान देना शुरू करने से बेहतर नींद, तनाव कम हो सकता है.

इसलिए भले ही आप कुछ जटिल आसन नहीं कर सकते हैं, फिर भी सांस पर ध्यान देने और उसका ध्यानपूर्वक अभ्यास करने का प्रयास करने से आपके अभ्यास पर समान रूप से गहरा प्रभाव पड़ेगा.

5. बुनियादी योग मुद्राएं सीखें

शुरुआत में कठिन और जटिल आसनों से बचें. सरल और बुनियादी आसनों से शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार बेहतरीन आसनों की ओर बढ़ें. इससे आपके शरीर को योग के अभ्यास के लिए तैयार होने का समय मिलेगा.

6. शुरुआती क्लास खोजें

योग मुद्राओं को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से सीखने का सबसे अच्छा तरीका एक अनुभवी योग प्रशिक्षक से सीखना है. अगर आप शुरुआत करने में थोड़ा घबरा रहे हैं, तो योगा ट्रेनर को बताए.

यह भी पढ़ें: महिला के कूल्हे में 3 साल से फंसी थी आधी टूटी Needle, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर निकाली सुई

7. बैलेंस डाइट लें

योग का पूरा लाभ उठाने के लिए बैलेंस और पौष्टिक डाइट का सेवन करें. ताजे फल, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें. ज्यादा तेल, मसाले और प्रोसेस्ड फूड से बचें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Monday Motivation: पहली बार योग शुरू करने के लिए 7 जरूरी टिप्स, जानिए नौसिखिए कैसे करें योग जर्नी की शुरुआत
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;