विज्ञापन
Story ProgressBack

चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए 6 कमाल के घरेलू उपाय, गर्मी की तपिश में भी ताजगी और फूर्ति करेंगे महसूस

Home Remedies For Heat Wave: लू से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप खुद को सुरक्षित और स्वस्थ रख सकते हैं. यहां हम कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप गर्मी की तपिश में भी ताजगी और स्फूर्ति महसूस करेंगे.

Read Time: 3 mins
चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए 6 कमाल के घरेलू उपाय, गर्मी की तपिश में भी ताजगी और फूर्ति करेंगे महसूस
Home Remedies To Avoid Heat Wave: ये उपाय आपको ठंडक पहुंचाता सकते हैं.

How To Avoid Heat Wave: गर्मियों का मौसम आते ही लू का प्रकोप बढ़ जाता है. लू से बचने के लिए और अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. भीषण गर्मी की लहर के दौरान तेज धूप और हाई टेंपरेचर से बचाव के लिए कुछ आसान और घर पर उपलब्ध उपाय बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. ये उपाय न केवल आपको ठंडक पहुंचाते हैं, बल्कि आपको हेल्दी और ताजगी से भरा हुआ भी रखते हैं. यहां हम लू से बचने और इस चिलचिलाती गर्मी में खुद को स्वस्थ रखने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

लू से बचने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Avoid Heat Stroke

1. हाइड्रेटेड रहें

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और गर्मी से राहत दिलाता है. एक गिलास पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर पीने से तुरंत ताजगी मिलती है. तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और यह ठंडक प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: पहली बार योग शुरू करने के लिए 7 जरूरी टिप्स, जानिए नौसिखिए कैसे करें योग जर्नी की शुरुआत

2. हल्के और ढीले कपड़े पहनें

हल्के और सूती कपड़े पहनें. ये कपड़े पसीना सोखने में मदद करते हैं और त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं. हल्के रंग के कपड़े पहनने से धूप का असर कम होता है और ठंडक महसूस होती है.

3. घर को ठंडा रखें

दिन के समय खिड़कियों पर पर्दे डालकर रखें ताकि धूप अंदर न आए. पंखे और कूलर का सही उपयोग करें. अगर कूलर नहीं है, तो पंखे के सामने एक बर्तन में बर्फ रख सकते हैं जिससे ठंडी हवा मिलती है.

4. खाने-पीने में बदलाव

दही, छाछ, ककड़ी, खीरा, पुदीना आदि का सेवन करें. ये चीजें शरीर को ठंडक प्रदान करती हैं. भारी, तली-भुनी और मसालेदार चीजों का सेवन कम करें, क्योंकि ये गर्मी बढ़ा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये एक चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं चेहरे पर, चमक देख आप भी कहेंगे क्या कमाल का नुस्खा है

5. प्राकृतिक उपाय

तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिल सकती है. गुलाब जल का उपयोग चेहरे पर स्प्रे के रूप में करें. यह ताजगी देता है और त्वचा को ठंडक पहुंचाता है.

6. घर के अंदर आराम करें

दोपहर के समय बाहर जाने से बचें और घर पर आराम करें. ठंडे पानी से स्नान करें. इससे तुरंत राहत मिलती है और ताजगी महसूस होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटिक और प्री-डायबिटिक पेशेंट्स का शुगर लेवल कितना होता है? नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? डॉक्टर ने बताया...
चिलचिलाती गर्मी में लू से बचने के लिए 6 कमाल के घरेलू उपाय, गर्मी की तपिश में भी ताजगी और फूर्ति करेंगे महसूस
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
Next Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;