विज्ञापन

वजन कम करने में ये 3 योगासन हो सकते हैं बेहद फायदेमंद, जानें इन्हे करने का सही तरीका और फायदे

Weight Loss Yoga: हेल्दी और फिट रहने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. योगासन शरीर को अंदर और बाहरी दोनों जगह से हेल्दी बनाने में मदद करता है.

वजन कम करने में ये 3 योगासन हो सकते हैं बेहद फायदेमंद, जानें इन्हे करने का सही तरीका और फायदे
वजन कम करने में योगा फायदेमंद होता है.

Yoga for Weight loss: हेल्दी और फिट रहने से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. योगासन शरीर को अंदर और बाहरी दोनों जगह से हेल्दी बनाने में मदद करता है. ये आपके शरीर को एनर्जेटिक बनाने में भी मदद करता है. हर रोज योगा करने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. बता दें कि वजन कम करने में भी योग आपकी मदद कर सकता है. शरीर में मोटापा और एक्स्ट्रा फैट आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो योग बहुत ही कारगार उपाय साबित हो सकता है. अगर आप नियमित रूप से योगासन करते हैं तो इससे आपका वजन कम करने में मदद मिल सकती है. तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी योग मुद्रा मोटापे को कम करने में मदद कर सकती हैं.

वजन कम करने में मददगार योगासन (Yogasanas Helpful In Reducing Weight)

गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे ये योगासन, लू और धूप से भी बचा रहेगा शरीर

1. त्रिकोणासन

वजन घटाने के लिए आप नियमित रूप से त्रिकोणासन कर सकते हैं. त्रिकोणासन के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को फैलाएं और अपने हाथों को बाहर की तरफ खोलें. इसके बाद सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे सीधे पैर की तरफ लाते हुए कमर को झुकाते हुए नीचे देखें. इसके बाद सीधी हथेली को जमीन पर रखें और उल्टे हाथ को ऊपर की तरफ ले जाएं. ये प्रक्रिया दो से तीन बार दोहराएं.

2. वीरभद्रासन

तेजी से वजन घटाने में वीरभद्रासन बहुत कारगर आसन माना जाता है. इस आसन को योद्धा मुद्रा भी कहा जाता है. इस आसन में आपकी पोजीशन पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा की तरह होती है. वीरभद्रासन के लिए आप अपने एक पैर को पीछे की तरफ खींचें और दूसरे पैर को आगे कूदने की पोजिशन में लाएं. इसके बाद हाथों को जोड़कर सिर को ऊपर तक से जाएं. फिर अपने हाथों को छाती के सामने ले जाते हुए खींचे और पैरों को सीधा कर लें. इसके बाद दूसरे पैर को 90 डिग्री पर रखें और दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ निकाल लें.

3. सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार योग का सबसे फेमस और सरल आसन है. सूर्य नमस्कार में कुल 12 मुद्राएं होती हैं. जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती है. कहा जाता है कि सूर्य नमस्कार को रोजाना 10 से 15 मिनट तक करने से शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बना रहता है और अनावश्यक तत्व बाहर निकल जाते हैं. सूर्य नमस्कार से शरीर के लगभग हर अंग की कसरत हो जाती है, जो कि काफी फायदेमंद होती है.

10 Yoga Poses You Should Do Every Day: योगाभ्यास कैसे शुरू करें? 10 आसान योगासन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: धुलधुली चर्बी होने लगेगी गायब, बस दूसरे दिन खाने में शामिल करें ये चीजें और 5 वर्कआउट
वजन कम करने में ये 3 योगासन हो सकते हैं बेहद फायदेमंद, जानें इन्हे करने का सही तरीका और फायदे
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Next Article
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com