विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

Winter Weight Loss Tips: सर्दियां हैं तेजी से वजन घटाने का बेहतरीन मौका, ये 5 चीजें पिघला देंगी आपके शरीर की चर्बी

Weight Loss Tips: इस सर्दी में कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स को अपने आहार में शामिल करना न भूलें. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या एक्स्ट्रा बॉडी फैट कुछ फूड्स हैं जो आसानी कई किलो वेट लॉस करने में मददगार हैं.

Read Time: 5 mins
Winter Weight Loss Tips: सर्दियां हैं तेजी से वजन घटाने का बेहतरीन मौका, ये 5 चीजें पिघला देंगी आपके शरीर की चर्बी
Weight Loss Tips: अपने आहार में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

Foods For Weight Loss: मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे हममें से कई लोग जूझते हैं. हेल्दी रूटीन का अभाव आपके वजन घटाने में बाधा बन सकता है. हमारे वजन को बहुत अधिक प्रभावित करने वाले कारकों में से एक हमारी अपनी डाइट है. आपने वो कहावत को सुनी ही होगी कि, जो हम खाते हैं वही हम बनते हैं. ऐसे में हमारा खानपान सबसे बड़ा कारक है. सर्दियों का मौसम चल रहा है, इसलिए सर्दियों में वेट लॉस फ्रेंडली फूड्स (Weight Loss Friendly Foods) को डाइट में शामिल करना हमारे लिए फायदेमंद और सबसे अच्छा समय है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे विंटर फूड्स की लिस्ट है जिन्हें आपको अपनी विंटर वेट लॉस डाइट (Winter Weight Loss Diet)  में शामिल करना चाहिए.

सर्दियों के लिए प्रभावी वेट लॉस फूड्स | Effective Weight Loss Foods For Winter

1) नाशपाती

जब सर्दियों में खाया जाता है, तो नाशपाती अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक और फाइबर से भरपूर होती है. कैक्टस नाशपाती में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उनके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं. ऐसा करके आप सर्दियों में वजन बढ़ने से रोक सकते हैं.

पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा ( Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान

2) खट्टे फल

खट्टे फलों को खाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता है क्योंकि ये सबसे ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। ये भरपूर मात्रा में विटामिन सी प्रदान करते हैं। विटामिन सी से आपको एनर्जी मिलती है, जो आपको स्वस्थ भी रखता है। सर्दियों के दौरान, नींबू, संतरा, कीनू, और कई अन्य खट्टे फल आसानी से मिल जाते हैं। यह वजन कम करने के लिए आदर्श शीतकालीन नाश्ता है।

3) शकरकंद

शकरकंद जिसे आमतौर पर हिंदी में शकर कंदी के नाम से जाना जाता है, सर्दियों का एक लोकप्रिय फूड है. यह गर्म और स्वादिष्ट सब्जी कई तरह से तैयार की जा सकती है और अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आपकी विंटर डाइट के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है. शकरकंद आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, शरीर की चर्बी कम करता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें

4) सूप

वजन घटाने के लिए सूप एक बेहतरीन विंटर फूड है. सूप न केवल गर्म और सर्द मौसम के लिए बेहतरीन होते हैं, बल्कि पौष्टिक और लो कैलोरी वाले भी होते हैं. लंच और डिनर जैसे भोजन से पहले सूप का सेवन करने से तृप्ति बढ़ती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है. सूप कई सब्जियों, मीट, मसालों, जड़ी-बूटियों आदि के संयोजन से तैयार किया जा सकता है.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

5) मूली

मूली फाइबर और पानी से भरपूर होती है, जो आपके पेट को भरने में मदद करती है और अनहेल्दी भोजन की इच्छा को कम करती है. वे कैलोरी में बहुत कम हैं, 1/2 कप मूली की सर्विंग में केवल 12 कैलोरी हैं. इसके अलावा मूली में फाइबर होता है, जो वजन कम करने के लिए जरूरी है. आधा कप मूली में एक ग्राम फाइबर पाया जाता है.

6) रजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज फोलेट, प्रोटीन और विटामिन बी से भरपूर होते हैं. वे सबसे आश्चर्यजनक डाइट टिप्स में से एक हैं जो आपको पूर्ण महसूस कराते हैं और भोजन के लिए आपकी इच्छाओं को मैनेज करने में आपकी मदद करते हैं. वे आपके शरीर को मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन ई भी प्रदान करते हैं. सूरजमुखी के बीज वजन घटाने के लिए एक शानदार विंटर फूड्स हैं क्योंकि इनमें विटामिन ई शामिल है, जो यकीनन बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है. फूड क्रेविंग से बचने के लिए दिन में एक से दो बार एक मुट्ठी सूरजमुखी के बीजों का सेवन करें.

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

सर्दियों के मौसम में वजन कम करने में मदद करेंगे ये फूड्स.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दीपिका पादुकोण की बीच टैन फोटो पर इन्फ्लुएंसर ने दी ये घरेलू उपाय करने की सलाह, वायरल हो गई पोस्ट
Winter Weight Loss Tips: सर्दियां हैं तेजी से वजन घटाने का बेहतरीन मौका, ये 5 चीजें पिघला देंगी आपके शरीर की चर्बी
महिला ने कैमिकल से सुखाकर उतार दी बूढ़ी और ढीली त्वचा, उम्र हो गई 15 साल कम, बच्चों जैसी सॉफ्ट आई नई स्किन, क्या है ये प्रोसेस
Next Article
महिला ने कैमिकल से सुखाकर उतार दी बूढ़ी और ढीली त्वचा, उम्र हो गई 15 साल कम, बच्चों जैसी सॉफ्ट आई नई स्किन, क्या है ये प्रोसेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;