Oils For Cholesterol: ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

Cholesterol Reducing Oil: अगर आपके पास हाई कोलेस्ट्रॉल है तो जरूरी शोध करना और आपके लिए हेल्दी ऑप्शन खोजना जरूरी है. यहां कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए हेल्दी ऑयल तेल के ऑप्शन हैं.

Oils For Cholesterol: ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

Oil For Cholesterol: कुकिंग ऑयल हमारे कोलेस्ट्रॉल को खराब कर सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ तेल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं.
  • यहां कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए हेल्दी ऑयल हैं.
  • तिल के तेल कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है.

High Cholesterol Diet: मोमी पदार्थ (ब्लड फैट) का एक रूप, कोलेस्ट्रॉल पित्त, विटामिन डी, कोशिका झिल्ली और स्टेरॉयड हार्मोन के उत्पादन में सहायता करता है. आपके शरीर के लिए जरूरी सभी कोलेस्ट्रॉल आपके लीवर द्वारा निर्मित होते हैं. हालांकि, एनिमल बेस्ड फूड्स, जो कोलेस्ट्रॉल के मुख्य स्रोत हैं, आपको कोलेस्ट्रॉल भी प्रदान कर सकते हैं. ट्रांस और सेटुरेटेड फैट वाला भोजन, लीवर को अधिक कोलेस्ट्रॉल बनाने का कारण बनता है. कोलेस्ट्रॉल के लिए तेल (Oil For Cholesterol) का विशेष ध्यान रखना जरूरी है.

तेलों में अनसेचुरेटेड फैट को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को बढ़ा सकते हैं. उदाहरण के लिए नारियल तेल, ताड़ के तेल और पाम कर्नेल तेल में पाए जाने वाले सेचुरेटेड फैट तथाकथित "खराब" कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं. इसलिए अगर आपके पास कोलेस्ट्रॉल है तो जरूरी शोध करना और आपके लिए हेल्दी विकल्प खोजना जरूरी है. यहां कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए हेल्दी ऑयल हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल रोगी इन तेलों का सेवन करें | High Cholesterol Patients Should Consume These Oils

1) तिल का तेल

हालांकि तिल के तेल में दूसरों की तुलना में स्मोक प्वॉइंट होता है, यह कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है. इसके अतिरिक्त इसमें प्रत्येक चम्मच में 5 ग्राम से अधिक मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 2 ग्राम सेचुरेटेड फैट के साथ वसा की संतुलित मात्रा होती है. तिल के तेल का उपयोग सब्जियों को भूनने या सलाद ड्रेसिंग के एक घटक के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यह अपने मजबूत, पोषक स्वाद के कारण अन्य प्रकार के खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

2) पीनट ऑयल

पीनट के प्लांट बेस्ड सीड्स से हाई टेंपरेचर वाला खाना पकाने का तेल मूंगफली के तेल के रूप में जाना जाता है. ज्यादातर पोषक तत्व कच्चे या कोल्ड-प्रेस्ड मूंगफली के तेल में रिजर्व होते हैं, जो एक लागत प्रभावी विकल्प भी है. मूंगफली के तेल का हाई स्मोकिंग प्वॉइंट इसे ग्रिलिंग, सब्जियों को भूनने और मीट को भूनने के लिए एकदम सही बनाता है. आप मूंगफली के तेल से डीप फ्राई कर सकते हैं, खाना पकाने की यह तकनीक कोलेस्ट्रॉल के लिए खराब है और तेल के स्वास्थ्य लाभों को नकारती है.

3) ऑलिव ऑयल

इसमें कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है. एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल सबसे कम प्रोसेस्ड ऑलिव ऑयल, हेल्दी ऑप्शन में से एक है. कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव ऑयल चुनें क्योंकि यह हाई क्वालिटी वाला होता है क्योंकि दबाने की प्रक्रिया के दौरान तापमान कभी भी अधिक नहीं होता है. हालांकि नियमित ऑलिव ऑयल में सूजन-रोधी गुणों की कमी होती है, फिर भी यह पौष्टिक होता है और इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा शामिल होता है. हालांकि एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का स्मोक पॉइंट बहुत ज्यादा नहीं होता है. इसलिए यह सबसे अच्छा काम करता है जब मध्यम आंच पर धीरे-धीरे पकाया जाता है. सलाद के ऊपर डाल सकते हैं पास्ता के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जाता है.

शरीर में अचानक ये बदलाव दिखें तो अलर्ट हो जाएं, अग्नाशय कैंसर का हैं शुरुआती संकेत

7eg329p

Photo Credit: iStock

4) चिया बीज का तेल

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, जो हार्ट हेल्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्पादन में योगदान देता है. सुनहरे रंग के तेल में चिया के रूप में जाना जाता है. यह हल्के तलने, पास्ता और सलाद के लिए आइडियल है क्योंकि इसका अत्यधिक हाई स्मोकिंग प्वॉइंट और नरम स्वाद है. इसलिए आपको फाइबर की अपनी मांग को पूरा करने के लिए चिया के बीज के तेल पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.

5 अच्छी आदतें जो बदल देंगी आपकी जिंदगी, हेल्दी तन मन के लिए आज से ही फॉलो करें

5) एवोकैडो ऑयल

एवोकाडो ऑयल एक फल के गूदे को दबाकर बनाया जाता है. ये हाई टेंपरेचर पर भी स्वादिष्ट होता है. सभी ऑयल में से एवोकैडो तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट की हाई कंसन्ट्रेशन होती है, जो एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और हार्ट हेल्थ प्रदान करती है. इसके अतिरिक्त, एवोकैडो तेल में ल्यूटिन जैसे हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से नहीं बना सकता है. तो एवोकैडो ऑयल सहित ल्यूटिन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है..

अगर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद करने के लिए आपके पास कोलेस्ट्रॉल है तो आप इन ऑयल को अपने खाना पकाने में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.