विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा (Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान

सिर्फ पत्ता गोभी नहीं बल्कि इन 5 सब्जियों में भी होता है वो कीड़ा (टेपवर्म) जो सीधे आपके दिमाग पर पहुंचकर उसको पहुंचा सकता है नुकसान.

Read Time: 5 mins
पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा (Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान
इन सब्जियों में भी पाया जाता है टेपवर्म.

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की बहार सी आ जाती है. इस मौसम में लोग जमकर हरी सब्जियां खाते हैं और उनसे होने वाले फायदे भी उठाते हैं. उन्हीं सब्जियों में से एक है पत्ता गोभी. पत्ता गोभी कई तरह की खाने की चीजों को बनाने के लिए यूज की जाती है. लेकिन इसको खाने से कई बार लोग काफी डरते हैं और उसकी वजह है इसमें पाए जाने वाले कीड़े. आपने भी सुना होगा कि पत्ता गोभी में ऐसे कीड़े पाए जाते हैं, जो दिखाई नहीं देते और सीधे हमारे दिमाग तक पहुंच जाते हैं. इसलिए इसको खाने से पहले इसको अच्छे से धोने की सलाह दी जाती है. खासतौर पर जब आप इसे कच्चा खा रहे हों. गर्म पानी में उबलने और अच्छी तरह से पकने पर इसके कीड़े मर जाते हैं, लेकिन जब इसे कच्चा खाया जाता है तो रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है. क्या आप भी इसी डर की वजह से पत्ता गोभी नहीं खाते हैं, लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि पत्ता गोभी के अलावा भी कई ऐसी सब्जियां हैं, जिनमें ऐसे कीड़े पाए जाते हैं जो सीधे हमारे दिमाग तक पहुंच सकते हैं.

कई ऐसी और भी सब्जियां हैं, जिनको खाने से दिमाग में कीड़ा (टेपवर्म) होने का खतरा रहता है. कई सब्जियों में टेपवर्म पाए जाते हैं, जो दिमाग में घुसकर सायस्टिकरोसिस जैसी बीमारी की वजह बनते हैं. सायस्टिकरोसिस ऐसी बीमारी है जिसमें स्किन के नीचे या मांसपेशियों में गांठ बनने लगती है, जिसके बाद यह आपके दिमाग और रीढ़ तक फैल जाती है. कुछ सब्जियों के पत्तों में टेपवर्म के अलावा उनके अंडे मौजूद होते हैं, जो धोने और गर्म पानी में उबालने से भी नहीं मरते हैं. जब खाने के साथ ये आपके पेट में जाते हैं तो वहां से वो आंत और दिमाग में आसानी से पहुंच कर गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं. यह कीड़े दिमाग में पहुंचकर सिरदर्द, दौरे और दिमाग में सूजन का कारण भी बन सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो सब्जियां जिनमें कीड़े होते हैं.

बेहतर पाचन के लिए सर्दियों की डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां

इन 5 सब्जियों में हो सकता है टेपवर्म, ऐसा कीड़ा जो दिमाग तक जा सकता है  (Vegetables That Cause Brain Tapeworm):

1. अरबी के पत्ते

कई लोग अरबी के पत्ते के पकौड़े बनाते हैं. लेकिन इनके पत्तों में भी टेपवर्म या इनके अंडे हो सकते हैं. बारिश के मौसम में इन पत्तों का सेवन काफी सावधानी से करना चाहिए. बारिश के मौसम में होने वाली नमी इस कीड़े का प्रजनन स्थल बन जाती है. इसलिए अगर आप भी अरबी के पत्तों को खाना चाहते हैं तो इसे अच्छे से साफ करने के बाद ही इनको खाएं.

2. बैंगन 

बैंगन के अंदर कीड़ों को तो आप देखकर हटा देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके बीजों में भी टेपवर्म के अंडे हो सकते हैं. इसलिए कभी भी बैंगन को बिना काटे ना पकाएं.

3. कुंदरू

गर्मियों के मौसम में कुंदरू की सब्जी को लोग बहुत ही चाव से खाते हैं, लेकिन इनके बीजों में भी टेपवर्म पाए जा सकते हैं. खासतौर पर जो कुंदरू हल्के पीले और साइज में बड़े होते हैं उनमें ये कीड़े पाए जा सकते हैं.

Simple Ways To Make Meditation a Daily Habit : ध्यान करने की आदत कैसे डालें?

4. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च के बीजों में भी टेपवर्म के अंडे पाए जा सकते हैं. शिमला मिर्च के बीज बहुत छोटे होते हैं. इनमें पाए जाने वाले कीड़े भी बहुत छोटे होते हैं, इसलिए इन्हें नग्न आंखों से देखना नामुमकिन होता है. इसलिए हमेशा शिमला मिर्च को पकाने और खाने से पहले इसके बीजों को निकाल देना चाहिए.

मानसून में इन हरी पत्तेदार सब्जियों का भूलकर भी ना करें सेवन, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत

5. परवल

गर्मियों के मौसम में खाया जाने वाले परवल के बीजों में टेपवर्म और इनके अंडे हो सकते हैं. इसलिए परवल को बनाने से पहले इसके बीजों को निकाल देना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा (Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;