विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

Best Drinks For Kidney Stones: किडनी स्टोन होने की स्थिति में समय पर स्थिति को भांपकर किडनी स्टोन का इलाज करने पर फोकस होना चाहिए. कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है और पथरी को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 4 mins
Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स
Drinks For Kidney Stones: कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

How To Get Rid Of Kidney Stones: किडनी की पथरी की समस्या काफी आम है. छोटे बच्चों से लेकर बड़े वयस्कों तक यह दर्दनाक स्थिति कई लोगों को प्रभावित करती है. नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार हर साल पांच लाख से अधिक लोगों को किडनी की पथरी की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आप किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Kidney Stone) तलाश रहे हैं या जानकारी के लिए जानना चाहते हैं तो यहां कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जो किडनी की पथरी को नेचुरल तरीके से बाहर निकाल सकती हैं. किडनी स्टोन होने की स्थिति में समय पर स्थिति को भांपकर किडनी स्टोन का इलाज (Kidney Stone Treatment) करने पर फोकस होना चाहिए. कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है और पथरी को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के उपाय | Ways To Get Rid Of Kidney Stone Naturally

1) पानी

किडनी की पथरी के लिए डिहाइड्रेशन एक प्रमुख जोखिम कारक है. इसलिए स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए ढेर सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है. सभी तरल पदार्थ स्वाभाविक रूप से मूत्र मार्ग से विषाक्त पदार्थों और पथरी को बाहर निकालते हैं. अगर आपके यूरीन का पीला और हल्का रंग है, तो इसका मतलब है कि व्यक्ति अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है. हालांकि, अगर यह गहरे रंग का है, तो इसका मतलब है कि पानी की कमी है.

30 के बाद प्रेगनेंसी प्लान करने से क्यों बचना चाहिए? टेस्ट के लिए कब जाएं? जानिए Pregnancy की सही उम्र

2) दूध

दूध किडनी की पथरी से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जाना जाता है. यह ऑक्सालेट्स के अवशोषण को भी कम करता है, पौधों में पाया जाने वाला एक कार्बनिक अम्ल लेकिन शरीर द्वारा सिंथेसाइज भी किया जा सकता है जो किडनी की पथरी को रोकता है.

3) नींबू पानी

गर्म पानी में ताजा नींबू का रस न केवल ड्रिंक्स को एक ताजा मोड़ देता है बल्कि आपको हाइड्रेटेड रखता है और किडनी की पथरी को तोड़ने में भी मदद करता है. हालांकि, दांतों के साथ संपर्क को रोकने और अम्लीय प्रभाव को कम करने के लिए इसे स्ट्रॉ के जरिए से पीना चाहिए.

क्यों लेडीज में समय से पहले बंद हो जाते हैं पीरियड्स, जानें कम उम्र में मेनोपॉज के साइड इफेक्टस

4) एप्पल साइडर विनेगर

एक गिलास पानी में एप्पल साइडर विनेगर के दो बड़े चम्मच किडनी की पथरी को नरम, डिसॉल्ब या तोड़ सकता है, जिससे उन्हें मूत्र के माध्यम से बाहर निकालना आसान हो जाता है. हालांकि, इसे कम मात्रा में पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसका अम्लीय लेवल पेट की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है, एसिड लेवल को बढ़ा सकता है और ब्लड और यूरीन को क्षारीय कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;