विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 09, 2023

Iron Rich Drinks: घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें

Iron Deficiency: आयरन हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है. शरीर में आयरन का लेवल बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Iron Rich Drinks: घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें
Drinks For Iron Levels: आयरन की कमी से एनर्जी लेवल लो और लगातार थकान हो सकती है.

Drinks To Boost Iron: आयरन आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. इसका जरूरी कार्य हीमोग्लोबिन की कमी (Iron Deficiency) को दूर करना है. आयरन की कमी को आमतौर पर एनीमिया (Anemia) के रूप में जाना जाता है. आयरन की कमी लो एनर्जी, थकान, खराब कॉन्सनट्रेशन और पीली त्वचा जैसे लक्षण पैदा कर सकती है. अपनी डाइट में पर्याप्त आयरन वाले फूड्स को शामिल करना शरीर में हेल्दी आयरन लेवल (Healthy Iron Level) को बनाए रखने के बेस्ट तरीकों में से एक है. आयरन स्वाभाविक रूप से कई फूड्स में मौजूद होता है जिन्हें आसानी से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. आप कुछ ड्रिंक्स को आसानी से तैयार कर सकते हैं. अगर आप अपने शरीर में आयरन के लेवल को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यहां कुछ आयरन रिच ड्रिंक्स हैं जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

आयरन के लेवल को बढ़ावा देने वाली ड्रिंक्स | Iron Boosting Drinks

1) ग्रीन जूस

क्या कुछ किलो कम करने के लिए या दमकती त्वचा के लिए आप आप ग्रीन जूस पी रहे हैं? ग्रीन जूस शरीर में आयरन लेवल को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है. नींबू, अजवाइन, नाशपाती, पालक और अजवाइन के पत्ते कुछ सामान्य तत्व हैं जो आयरन की कमी से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. शरीर में आयरन के बेहतर अवशोषण के लिए आप इस रस में विटामिन सी से भरपूर कुछ फल भी मिला सकते हैं.

2) प्रून जूस

सूखे हुए बेर को प्रून कहते हैं. यह जूस के रूप में भी उपलब्ध है. प्रून जूस आयरन सहित कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है. आयरन की कमी को रोकने और नियंत्रित करने के लिए अक्सर इसकी सिफारिश की जाती है. सिर्फ आयरन ही नहीं प्रून जूस भी पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

Kidney Stone को तोड़ने और नेचुरल तरीके से Urine के रास्ते बाहर निकालने का काम करती हैं ये 4 ड्रिंक्स

3) पालक और अनानास की स्मूदी

स्मूदी आपको कई पौष्टिक तत्वों को मिलाने में मदद कर सकती है. पालक आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है जिसे अनानास के साथ मिलाकर खाया जा सकता है. अनन्नास मिलाने से स्मूदी में विटामिन सी की मात्रा बढ़ जाती है और स्वाद भी बढ़ जाता है. आप चाहें तो इसमें नींबू या संतरा भी मिला सकते हैं.

aolqpmj

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार सब्जियों में से एक है. Photo Credit: iStock

4) अनार और खजूर की स्मूदी

अनार आयरन के साथ-साथ विटामिन सी का भी एक बड़ा स्रोत है. खजूर भी आयरन से भरपूर होता है. इसलिए इन दो आयरन के स्रोतों को मिलाना एक अच्छा विचार हो सकता है. आयरन के स्रोतों के साथ पर्याप्त विटामिन सी का सेवन करना जरूरी है. विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए जिम्मेदार होता है.

शरीर में अचानक ये बदलाव दिखें तो अलर्ट हो जाएं, अग्नाशय कैंसर का हैं शुरुआती संकेत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Egg Freezing: फ्रीज किए गए एग्स का सक्सेस रेट आईवीएफ के समान, शोध में हुआ खुलासा
Iron Rich Drinks: घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Next Article
Symptoms of Diabetes: शरीर में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं शुगर के लक्षण, डॉक्टर ने बताई ऐसी ट्रिक्स, जिनसे छू भी नहीं पाएगी डायबिटीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;