Weight Loss Diet: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 8 वेट लॉस फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

Effective Weight Loss Foods: नट्स, दही, चिकन, अंडे और अन्य फूड्स हैं जिनमें कैलोरी काफी कम होती है और वे प्रकृति में भी पेट को भरने के लिए जाने जाते हैं. अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में इन 8 फूड्स को शामिल कर आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

Weight Loss Diet: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 8 वेट लॉस फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

Weight Loss Foods: दही और अंडे वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ हैं जो आपको भरा हुआ महसूस कराएंगे

खास बातें

  • अपने भोजन में फाइबर के लिए पत्तेदार हरी सब्जियां लें.
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दाल, फलियां और चिकन खाएं.
  • नट्स और बीज जैसे प्रोटीन युक्त फूड्स को स्नैक्स में शामिल करें.

Best Food That Burns Fat: अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कैलोरी को काउंट करना इस पर गौर करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है. जैसा कि हमने पहले भी कई बार उल्लेख किया है, आपको स्मार्ट विकल्प बनाने की जरूरत है, और निश्चित रूप से खुद को भूखा न रखें. जब कम कैलोरी वाले फूड्स की बात करते है, तो विकल्प बहुत अधिक होते हैं. यहां जो बात बताई जानी चाहिए, वह यह है कि इन लो कैलोरी वाले फूड्स को अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करने की जरूरत है. यह केवल तभी है कि आप लंबे समय तक आहार का पालन जारी रखते हैं, बिना अधिक तरस, चिड़चिड़ापन, कम मूड आदि का अनुभव किए बिना.

वजन घटाने वाले फूड्स जो आपके पेट को भरा रखते हैं

न्यूट्रिशनिस्ट रशेल पॉल, जिन्हें इंस्टाग्राम पर कोलेजनुट्रिशनिस्ट के नाम से जाने जाते हैं, ने हाल ही में कुछ ऐसे फूड्स को सेयर किया है जो वजन कम करने के लिए अनुकूल, कैलोरी में कम और अविश्वसनीय रूप से पेट भरने वाले हैं. "वजन घटाने के लिए, कुल कैलोरी सबसे अधिक मायने रखती है, लेकिन कुछ फूड्स दूसरों की तुलना में अधिक परिपूर्णता का अहसास करा सकते हैं. अगर आप वजन घटाने में रुचि रखते हैं, तो अगले सप्ताह के लिए अपनी किराने की सूची में इन स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को डालें," वह अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

यहां है वजन घटाने के अनुकूल फूड्स की लिस्ट | Here Is The List Of Foods Suitable For Weight Loss

1. ग्रीक योगर्ट / दही: यह कैलोरी में कम और प्रोटीन में उच्च है. प्रोबायोटिक्स और कैल्शियम की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए हर दिन अपने भोजन के साथ होमसेट दही का एक कटोरा लें. आप इस पर स्नैक भी कर सकते हैं ताकि बीच-बीच में भूख से होने वाली पीड़ा को मात दे सकें.

2. नट्स: नट्स प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत हैं. वे एक उत्कृष्ट स्नैकिंग विकल्प भी हैं, और यहां तक कि अपने भोजन के साथ या अपने सलाद के टॉपिंग पर भी सजाए जा सकते हैं.

3. सैल्मन और टूना: यह फैटी मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. यह प्रोटीन में भी समृद्ध है, एक पोषक तत्व जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको जल्दी से पूर्ण महसूस कराता है.

4. अंडे: अंडे प्रोटीन, विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. अंडे की सफेदी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. उन्हें आदर्श कीटो के अनुकूल भोजन भी माना जाता है.

cerclblgWeight Loss Foods; अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं

5. चिकन: चिकन बहुत कम वसा वाला दुबला मांस है. यह अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस का समृद्ध स्रोत है. चिकन की ब्रेस्ट को उबले हुए वेजी के साथ, सलाद के ऊपर, या करी तैयार करें.

6. हरी सब्जियां: पत्तेदार हरी सब्जियां कैलोरी में कम और लाभकारी विटामिन और खनिजों में उच्च होती हैं. वे आपके भोजन में मात्रा जोड़ते हैं और आपके फाइबर सेवन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

7. फलियां और दालें: वे शाकाहारी प्रोटीन, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं. आप उन्हें उबले हुए चावल के साथ या सलाद, ग्रील्ड चिकन भोजन में शामिल कर सकते हैं या उन्हें सूप के रूप में रख सकते हैं. इन्हें पेट भरने और पौष्टिक भोजन के लिए आप हर दिन अपराध-मुक्त खा सकते हैं.


8. टोफू और अन्य सोया खाद्य पदार्थ: ये सभी प्रोटीन के संयंत्र-आधारित स्रोत हैं जिन्हें आप अपराध-मुक्त कर सकते हैं. उनकी उपलब्धता के आधार पर, आप करी, कटलेट तैयार कर सकते हैं, उन्हें सलाद में जोड़ सकते हैं या उन्हें सब्ज़ी के रूप में रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.