वेजिटेरियन हैं और बढ़ रहा है पेट और कमर का मोटापा, तो लकटती चर्बी घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

Diet Plan For Weight Loss: अगर आप वेजिटेरियन हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स और डाइट प्लान है जो आपकी मदद कर सकता है.

वेजिटेरियन हैं और बढ़ रहा है पेट और कमर का मोटापा, तो लकटती चर्बी घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए कुछ वेजिटेरियन फूड्स मददगार हो सकते हैं.

Weight Loss: आजकल बहुत से लोग वेजिटेरियन लाइफस्टाइल चुन रहे हैं क्योंकि वे अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण के प्रति जागरूक हो गए हैं. एक बैलेंस और हेल्दी डाइट वेजिटेरियन्स की सभी पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा कर सकती है. बहुत से लोग जो वेजिटेरियन हैं और वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए भी कुछ फूड्स हैं जो कमाल कर सकते हैं. यहां जानिए वेजिटेरियन्स वेट लॉस के लिए कैसे डाइट प्लान करें. 

साबुत चीजों को खाएं

वेजिटेरियन डाइट में फल, सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज, नट्स और बीज को शामिल करें. साबुत चीजें खाने से फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारी से बचने में मदद करते हैं. इसके साथ ही वजन कम करने में भी मदद करते हैं. कई प्रकार के रंगीन फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप

प्लांट बेस्ड प्रोटीन

प्रोटीन एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट है और शाकाहारी अपना प्रोटीन प्लांट बेस्ड सोर्सेज से प्राप्त कर सकते हैं. दाल, चना और काली फलियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं. इसके अलावा सोया प्रोडक्ट्स जैसे टोफू, टेम्पेह और अन्य किस्में और एडमैम लचीले और हाई प्रोटीन वाले होते हैं. अपनी डाइट में नट्स, बीज और साबुत अनाज को शामिल करें.

dt76ej2

Photo Credit: iStock

जरूरी पोषक तत्वों को खाएं

वेजिटेरियन डाइट का पोषक तत्वों भरपूर होना जरूरी है. इनमें विटामिन बी12, आयरन, कैल्शियम, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं. विटामिन बी12 पोषक प्लांट बेस्ड मिल्क, हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में पाया जाता है. गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, दालें और आयरन से भरपूर अनाज आयरन से भरपूर आहार के उदाहरण हैं. डेयरी विकल्प, प्लांट बेस्ड मिल्क, शाकाहारी टोफू और हरी पत्तेदार सब्जियां सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं.

रोज कर लीजिए त्रिफला का सेवन, सेहत को देगा ये 7 कमाल के फायदे, स्किन आंखों और पाचन के लिए है रामबाण

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन हेल्थ और सूजन को कम करने के लिए जरूरी है. जबकि फैटी फिश ओमेगा-3 का एक बेहतरीन स्रोत है, शाकाहारी लोग इसे प्लांट बेस्ड स्रोतों जैसे कि अलसी, चिया बीज, अखरोट के जरिए से प्राप्त कर सकते हैं.

विटामिन डी का सेवन करें

विटामिन डी हड्डियों के लिए जरूरी है. ज्यादातर धूप के संपर्क से प्राप्त होता है. हालांकि, शाकाहारियों के लिए विटामिन डी की जरूरत को पूरा करना मुश्किल हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो कम धूप वाले क्षेत्रों में रहते हैं. प्लांट बेस्ड मिल्क, अनाज और विटामिन डी से भरपूर सप्लीमेंट पर्याप्त विटामिन डी दे सकता है.

lhvnngc8

हेल्दी कैलोरी

वेजेटेरियन डाइट, खासकर जिनमें साबुत प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं. यह वजन घटाने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन एनर्जी को पूरा करने के लिए पर्याप्त कैलोरी लेना जरूरी है. एवोकाडो, बादाम और जैतून के तेल जैसे स्रोतों से हेल्दी फैट का उपयोग करें.

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेशन को कभी-कभी हम नजरअंदाज कर देते हैं. दिन भर में खूब सारा पानी पीने को अपनी आदत बना लें. हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए हर्बल टी और इन्फ्यूज्ड पानी का उपयोग भी किया जा सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)