विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

रोज कर लीजिए त्रिफला का सेवन, सेहत को देगा ये 7 कमाल के फायदे, स्किन आंखों और पाचन के लिए है रामबाण

त्रिफला हेल्दी पाचन, कब्ज दूर करने में सहायता करता है. त्रिफला में तीन फलों का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को साफ और टोन करने के लिए काम करता है.

Read Time: 4 mins
रोज कर लीजिए त्रिफला का सेवन, सेहत को देगा ये 7 कमाल के फायदे, स्किन आंखों और पाचन के लिए है रामबाण
Triphala Benefits: त्रिफला जूस में कई शक्तिशाली गुण होते हैं.

Triphala Ke Fayde: त्रिफला एक शक्तिशाली फूड है जो तीन फलों, अमलाकी, बिभीतकी और हरीतकी से बना है. इसका सेवन शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करता है. त्रिफला जूस पीना इसके कई शक्तिशाली आयुर्वेदिक गुणों को अपने डेली रूटीन में शामिल करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है. यहां त्रिफला के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

त्रिफला का सेवन करने के फायदे | Benefits of consuming Triphala

1. पाचन में मददगार

त्रिफला डायजेशन हेल्थ को बढ़ावा देता है. त्रिफला हेल्दी पाचन, नियमित मल त्याग और बैलेंस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को बढ़ावा देने में सहायता करता है. त्रिफला में तीन फलों का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को साफ और टोन करने के लिए काम करता है, जिससे कब्ज, सूजन और अपच जैसी सामान्य समस्याओं से राहत मिलती है.

सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में कर लें शामिल

2. प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर

त्रिफला एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में कार्य करता है, जो शरीर से विषाक्त चीजों और गंदगी को बाहर निकालता है. यह विषाक्त चीजों को खत्म करने में सहायता करता है और लिवर के डिटॉक्सीफिकेशन कार्यों को बढ़ावा देता है.

3. इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है

त्रिफला में शक्तिशाली इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और शरीर को कई संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

f5kpuhh8

4. वेट मैनेजमेंट में मददगार

हेल्दी वेट बनाए रखने का टारगेट रखने वालों के लिए त्रिफला एक बेहतरीन सुपरफूड है. इसके प्राकृतिक गुण मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने, पाचन में सुधार करने और शरीर से एक्स्ट्रा फैट और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

5. आंखों के लिए फायदेमंद

त्रिफला में मौजूद तीन फलों में आंखों के लिए पोषण देने वाले गुण होते हैं, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

6. तनाव से राहत मिलता है

मानसिक स्वास्थ्य में भी मदद करता है. इसमें एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो शरीर को तनाव को रेगुलेट करने में मदद करते हैं और शांति की भावना को बढ़ावा देते हैं.

7. हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है

त्रिफला में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इसे हेल्दी और चमकदार त्वचा के लिए एक शक्तिशाली अमृत बनाता है. इसके डिटॉक्सिफिकेशन प्रभाव शरीर से विषाक्तता को निकालने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा साफ और जीवंत हो जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
रोज कर लीजिए त्रिफला का सेवन, सेहत को देगा ये 7 कमाल के फायदे, स्किन आंखों और पाचन के लिए है रामबाण
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;