विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप

Banana Peel Benefits: केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय नेचुरल चीजें स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं. केले का छिलका स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है बस जान लें इस्तेमाल का तरीका.

Read Time: 4 mins
स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप
Glowing Skin Remedies: चेहरे पर केले के छिलकों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है.

Banana Peel For Face: केले का छिलका त्वचा के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है. विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर केले के छिलके कई प्रकार के स्किन केयर लाभ प्रदान करते हैं. आपको हेल्दी और चमकदार स्किन पाने में मदद मिल सकती है. यहां हम आपके स्किन केयर रूटीन में केले के छिलके का उपयोग करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय नेचुरल चीजें स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं.

स्किन के लिए केले के छिलके के फायदे | Benefits of Banana Peel For Skin

1. एक्ने ट्रीटमेंट

केले के छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एक्ने वाली त्वचा को शांत करने में फायदेमंद हो सकते हैं. छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व ब्रेकआउट से जुड़ी लालिमा और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. बस केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को प्रभावित क्षेत्रों पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें और इसे 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

2. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

केले के छिलके पोटेशियम और विटामिन ई जैसे नमी को बनाए रखने वाले कॉम्पोनेंट से भरपूर होते हैं. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ने से आपकी त्वचा हाइड्रेट और पोषित हो सकती है, जिससे यह नरम और कोमल महसूस होती है. लगभग 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर छोड़ दें, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

n0s3rc7o

Photo Credit: iStock

3. त्वचा में निखार लाता है

अगर आप अपने प्राकृतिक चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो केले के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं. छिलकों में विटामिन सी जैसे एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपने चेहरे पर गोलाकार गति में रगड़ें और धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं ये 5 फूड्स, डाइट में कर लें शामिल

4. झुर्रियों को दूर करता है

फाइन लाइन्स और झुर्रियों का दिखना बढ़ता जाता है. केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों से निपटने में मदद कर सकते हैं. रोजाना कुछ मिनटों के लिए केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से से अपने चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें.

5. चकत्ते और जलन का इलाज

अगर आप त्वचा पर चकत्ते, कीड़े के काटने या हल्की जलन से जूझ रहे हैं, तो केले के छिलके राहत दे सकते हैं. छिलकों में कूलिंग गुण होते हैं जो खुजली को कम करने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं. बस केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को प्रभावित जगह पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें और धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एड़ियों के दर्द ने कर रखा है परेशान तो अपनाएं ये 8 आसान घरेलू उपाय
स्किन पर इस तरह लगा लीजिए केले का छिलका, कुछ ही दिनों चमक के साथ जवां भी दिखने लगेंगे आप
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;